इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Rooting Kya Hai | रूटिंग क्या है | What is Rooting

रूटिंग क्या है (What Is Rooting)
एंड्राइड फोन के प्रचलन ने जैसे इन दिनों एक आदमी कि दुनिया बदल सी दी है. बच्चा हो या बुजुर्ग, हर किसी के हाथ में आप आजकल एंड्राइड फोन देख सकते हो और इसीलिए इनसे जुडी समस्याएं और उनके समाधान के लिए भी कोई ना कोई कारगर तरीका तो चाहिए. रूटिंग भी एक ऐसा ही तरीका है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने एंड्राइड फोने में वे सुविधाएँ भी इस्तेमाल कर सकते हो जो प्ले स्टोर आपको उपलब्ध नही करता है. इनका इस्तेमाल करके आप अपने फ़ोन को आपकी दैनिक जरूरतों के हिसाब से ढाल सकते हो. ADVANTAGE AND DISADVANTAGE OF ROOTING ... 
Rooting Kya Hai
Rooting Kya Hai

खुद को फोन के डेवलपर जैसा महसूस करें (Feel Like The Developer Of Your Phone) :

दरअसल एक फोन को रूट करते वक्त, आप उसकी सेटिंग और उसके एप्लीकेशन, उसके अन्दर स्टोर फाइल व ऐसी फाइल जिन्हें आप पहले अपने फोन में ढूंढ तक नहीं सकते थे, उन सबके साथ मनचाहे बदलाव कर सकते हैं और हर वो चीज जिसके अपने फोन में होने से आपको दिक्कत है, उसे भी आप अपने अनुसार ढाल सकते हैं यानि अपने फोन को एक तरह से कस्टमायिज ( Customize ) कर सकते हैं. इतनी शक्ति हाथ में आ जाने से एक तरह से रूटिंग आपको आपके फोन का दूसरा डेवलपर ही बना देती है जो अपने फोन के साथ मनचाहा बदलाव कर सकता है. CLICK HERE TO KNOW HOW TO JAILBREAK IOS 9.1 ...
रूटिंग क्या है
रूटिंग क्या है
फोन के विज्ञापन ब्लाक करने का सरल तरीका (Block The Advertisements Flashed On Your Phone) :

अक्सर जब आप इन्टरनेट का इस्तेमाल कर रहे होते हैं तो आपके फोन की स्क्रीन पर कई विज्ञापन प्रदर्शित किये जाते हैं जिनके बार-बार अपनी स्क्रीन पर प्रदर्शित किये जाने से आपका मन उब सा जाता है और कभी-कभी तो आपका फोन को तोड़ने या बदलने तक का मन करता है. अपने फोन को रूट करके आप इस पर प्रदर्शित किये जाने वाले विज्ञापन भी ब्लाक कर सकते हैं और उन्हें भविष्य में दोबारा प्रदर्शित होने से भी रोक सकते हैं. हालाँकि कुछ लोग ये भी कहते हैं कि ये फोन के असली डेवलपरज के हितों के खिलाफ है क्यूंकि उनकी आमदनी का कुछ हिस्सा इन्ही विज्ञापनों के सहारे आता है.


फोन की सेटिंग बदलने मे आपको सक्षम बनाता है (Makes You Able To Change Settings Of Your Phone) :
एक फोन को रूट कर देने से आप उसकी सेटिंगज के साथ छेड़-छाड़ आसानी से कर सकते हैं और उन्हें अपनी जरुरत के अनुसार ढाल सकते हैं. यहीं नहीं, रूटिंग से आप उन एप्लीकेशन को भी डिलीट या अनइनस्टॉल कर सकते हो जिन्हें हटाने में आप खुद को असमर्थ पाते थे और कुछ एप्लीकेशन जो अपने आप आपके फोन में इनस्टॉल हो जाते हैं, रूटिंग इस तरह की हर समस्या से आपको निजात दिलाता है.
What is Rooting
What is Rooting

रूटिंग, वरदान या अभिशाप (Rooting, A Boon Or Bane)
एक वरदान सिर्फ तभी तक एक वरदान रहता है जब तक आपको इस से फायदा ज्यादा हो और नुकसान बिल्कुल ना के बराबर. रूटिंग आपको आपके फोन को अपने हिसाब से ढालने में जहाँ इतनी मदद करता है वहीँ इसके कुछ नुकसान भी हैं जैसे एक फोन को रूट करते ही उसकी गारंटी और वारंटी खत्म हो जाती है और रूटिंग करते वक्त सेटिंग्स के गलत तरीके से सेट हो जाने का ख़तरा भी बना रहता है जिस वजह से कुछ लोग रूटिंग को एक वरदान की जगह एक अभिशाप के नजरिये से भी देखते हैं. दूसरी तरफ ये फोन के डेवलपर का काम खुद अपने हाथ में ले लेता है और डेवलपर को इस वजह से नुकसान होता है जिस वजह से भी अभिशाप का नाम दिया जाता हैं.



रूटिंग, इसके इस्तेमाल और फ़ोन को रूट करने के तरीकों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सके हो. 
एंड्राइड स्मार्टफोन को रूट करें
एंड्राइड स्मार्टफोन को रूट करें
Rooting Kya Hai, रूटिंग क्या है, What is Rooting, Rooting Android OS, Rooting se Bane Phone ke Developer, Smartphone ki Customize Setting Kaise Karen, Rooting, रूटिंग, एंड्राइड स्मार्टफोन को रूट करें, Phone ke Advertisement Block Karen.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

ALL TIME HOT