इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Android Smart Phones se Application Uninstall Karen | एंड्राइड स्मार्टफोन से एप्लीकेशन अनइनस्टॉल करें | Uninstall Applications from Android Smartphone

मोबाइल एप्लीकेशन अनइनस्टॉल कैसे करें (How To Uninstall Applications On Mobile)

इक्कीसवीं सदी मोबाइल और संचार के क्षेत्र में स्वर्णिम विकास का युग साबित हुआ और धीरे-धीरे हमारी ज़िन्दगी में ऐसे बदलाव आये जो पुराने जमाने में महज एक मृग तृष्णा के समान थे. मोबाइल फोन भी एक ऐसी ही चीज है. आजकल मोबाइल फोन हमारी ज़िन्दगी का एक अभिन्न हिस्सा बन चुके हैं. एंड्राइड और विंडो फोन के मार्केट में लांच होने के बाद से तो आजकल बच्चे से लेकर बुजुर्गों तक, हर किसी के हाथ में फोन दिखाई देते हैं. CLICK HERE TO KNOW HOW TO RECORD ANDROID SMARTPHONE SCREEN ... 
Android Smart Phones se Application Uninstall Karen
Android Smart Phones se Application Uninstall Karen
फोन तो पहले भी होते थे, आजकल तो स्मार्ट फोन दिखाई देते हैं जिनमे दैनिक जरुरत के एप्लीकेशन पहले से इनस्टॉलड आते हैं और अनगिनत एप्लीकेशन इन्टरनेट का इस्तेमाल करके डाउनलोड करके प्रयोग में लायें जा सकते हैं. जितने ज्यादा एप्लीकेशन मार्केट में आते हैं उनको अपने फ़ोन में इनस्टॉल करके उन्हें इस्तेमाल करने के लिए लोगों का जी चंचल हुआ जाता है और चूँकि हर इन्सान हर एप्लीकेशन को अपने फोन में इनस्टॉल नहीं कर सकता, नए एप्लीकेशन फ़ोन में इनस्टॉल करने के लिए हर किसी को पुराने एप्लीकेशन को अनइनस्टॉल भी करने पड़ते हैं. अगर आप भी अपने फ़ोन से कोई एप्लीकेशन अनइनस्टॉल करना चाहते हैं तो नीचे दिए तरीके को अपना सकते हो. 



1. एप्लीकेशन को दबाएँ रखें (Long-Press On The Application) :
आप होम बटन पर क्लिक करें, जिस एप्लीकेशन को आप अनइनस्टॉल करना चाहते हैं उस पर अपनी ऊँगली रख कर लोंग ( Long ) प्रेस करें और उसे यूं ही लोंग प्रेस किये होम स्क्रीन के सबसे ऊपर वाले हिस्से की तरफ ले जाएँ. वहां अनइनस्टॉल का ऑप्शन अपने आप आ जाएगा. आप अनइनस्टॉल का ऑप्शन आते ही एप्लीकेशन को उस अनइनस्टॉल के ऑप्शन के ऊपर छोड़ दें. एप्लीकेशन अपने आप अनइनस्टॉल हो जाएगा. CLICK HERE TO KNOW HOW TO BACKUP ANDROID SMARTPHONE DATA ... 

एंड्राइड स्मार्टफोन से एप्लीकेशन अनइनस्टॉल करें
एंड्राइड स्मार्टफोन से एप्लीकेशन अनइनस्टॉल करें
2. सेटिंग्स में जाकर एप्लीकेशन अनइंस्टाल करें (Reach Settings To Uninstall An Application) :

आप किसी भी एप्लीकेशन को अनइनस्टॉल सेटिंग्स में जाकर भी कर सकते हैं. अपने होम स्क्रीन पर जाकर होम बटन दबाएँ. होम बटन दबाकर सारे एप्लीकेशनस में से सेटिंग्स ढूंढें और सेटिंग्स में जाकर एप्लीकेशनस ऑप्शन ढूंढें. एप्लीकेशनस में जाकर जिस एप्लीकेशन को भी आप अनइनस्टॉल करना चाहें उसके नाम पर आप क्लिक करें और आपके सामने कई ऑप्शनस प्रदर्शित हो जायेंगे. जिनमे से एक अनइनस्टॉल का होगा. उस पर क्लिक करें और ओके बटन दबाएँ. एप्लीकेशन अनइनस्टॉल हो जाएगा.


3. होम स्क्रीन वॉलपेपर पर क्लिक करें (Click The Home Screen Wallpaper) :
अपने मोबाइल की स्क्रीन पर अपनी ऊँगली से लोंग प्रेस करें. लोंग प्रेस करते ही आपके सामने वॉलपेपर चेंज के साथ साथ सेटिंग्स ऑप्शन भी डिस्प्ले हो जाएगा, जिसमे जाकर आप एप्लीकेशन ढूँढ कर उसकी प्रॉपर्टीज में जाकर उसे अनइनस्टॉल कर सकते हैं.

Uninstall Applications from Android Smartphone
Uninstall Applications from Android Smartphone
4. एप्लीकेशन इन्फो (Application Info) :

जब आप किसी भी एप्लीकेशन के नाम पर क्लिक करते हैं तो एक एप्लीकेशन इन्फो ( Application Info ) का ऑप्शन आपके सामने डिस्प्ले होता है. ये ऑप्शन अगर आप रैम ऑप्शनस में जायेंगे या डिसेबल्ड / इनेबल्ड एप्लीकेशनस में जायेंगे तो भी प्रदर्शित होगा. इस ऑप्शन पर क्लिक करें, आपके सामने अनइनस्टॉल का ऑप्शन प्रदर्शित हो जाएगा जिसका इस्तेमाल करके आप किसी भी एप्लीकेशन को आसानी से अनइनस्टॉल कर सकते हैं. आप चाहें तो एक साथ सारे एप्लीकेशन फैक्ट्री रिसेट मोड में जाकर भी अनइनस्टॉल कर सकते हैं.


एंड्राइड स्मार्टफोन से किसी भी एप्लीकेशन को अनइनस्टॉल करने से जुडी किसी भी अन्य सहायता के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Mobile Apps ko Uninstall Karen
Mobile Apps ko Uninstall Karen
Android Smart Phones se Application Uninstall Karen, एंड्राइड स्मार्टफोन से एप्लीकेशन अनइनस्टॉल करें, Uninstall Applications from Android Smartphone, Phone mein Bekaar Padi Application ko Kaise Hatayen, Mobile Apps ko Uninstall Karen, Phone se Application Hataane ke Tarike, Steps to Uninstall Applications, Uninstall Apps, अनइनस्टॉल एप्लीकेशन.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

2 comments:

ALL TIME HOT