इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Blood Pressure ke Kaaran or Lakshan | ब्लड प्रेशर के कारण और लक्षण | Causes and Symptoms of Blood Pressure

रक्तचाप काबू कैसे करें (How to Control Blood Pressure)

हमारा दिल यानि हृदय शरीर का एक ऐसा हिस्सा है जो दिन-रात बिना रुके खून को पंप करता है. ब्लड प्रेशर यानि रक्तचाप, हमारे हृदय की रक्तवाहिनियों के अन्दर बहने वाले खून यानि रक्त के द्वारा हृदय की दीवारों पर लगाये गए दाब यानि प्रेशर को कहते हैं. ब्लड प्रेशर की एक निर्धारित सामान्य मात्रा होती है जिससे ज्यादा या कम होने पर ये हाई या लो ब्लड प्रेशर कहलाता है. ब्लड प्रेशर आज के युग में एक ऐसी बीमारी बन चूका है जिससे बहुत बड़ी संख्या में लोग ग्रस्त हैं और इसके पीछे जो मुख्य कारक है वो है आपका खानपान और रहन-सहन. CLICK HERE TO KNOW रक्त विकार कारण और लक्षण ... 
Blood Pressure ke Kaaran or Lakshan
Blood Pressure ke Kaaran or Lakshan
ब्लड प्रेशर के प्रकार (Kinds Of Blood Pressure) :

ब्लड प्रेशर के दो प्रकार हैं 


1. हाई ब्लड प्रेशर या उच्च रक्तचाप (हाइपरटेंशन) HYPERTENSION / High Blood Pressure 


2. लो ब्लड प्रेशर या कम रक्तचाप (हाइपोटेंशन) HYPOTENSION / Low Blood Pressure


किसी भी व्यक्ति का सामान्य रक्त चाप 120/mm Hg के बराबर होना चाहिए जबकि इस से ज्यादा प्रेशर होने पर उस स्तिथि को हाई ब्लड प्रेशर यानी हाइपरटेंशन (Hypertension) और कम होने पर उस स्तिथि को लों ब्लड प्रेशर याने हाइपोटेंशन (Hypotension) कहते हैं. ब्लड प्रेशर के मरीज का दिल और किडनी कभी भी ख़राब या बंद हो सकता है और उसे स्ट्रोक जैस समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती हैं. ब्लड प्रेशर से खुद को बचाने के लिए और इसे काबू करने के लिए आप कई उपाय कर सकते हैं जैसे घरेलु उपाय, मेडिकल उपाय और खान-पान व रेहन-सहन के तरीकों में बदलाव इत्यादि. CLICK HERE TO KNOW दमा के कारण और लक्षण ... 
ब्लड प्रेशर के कारण और लक्षण
ब्लड प्रेशर के कारण और लक्षण
ब्लड प्रेशर समस्या क्यूँ उत्पन्न होती है (Causes Of Blood Pressure):-

§  खाने में सोडियम की मात्र ज्यादा होना

§  खाने में पोटैशियम की मात्र कम होना

§  तला-भुना खाना

§  रिफाइंड आयल में पका खाना खाना

§  कोलेस्ट्रॉल युक्त खाना खाना

§  प्रोसेस्ड खाना खाना

§  ज्यादा शराब पीना

§  धुम्रपान करना 

ब्लड प्रेशर के लक्षण (Symptoms Of Blood Pressure)
·         तेज सिरदर्द (Severe Headache) :

ब्लड प्रेशर के मरीज को कभी-कभी तेज सिर-दर्द की समस्या उत्पन्न हो जाती है जिस से निजात पाने के लिए उसे सिर दर्द भगाने की गोलियों पर निर्भर होकर रहना पड़ता है.
Causes and Symptoms of Blood Pressure
Causes and Symptoms of Blood Pressure
·         सीने में दर्द (Chest Pain) :

सीने में या छाती में दर्द की समस्या भी कई मरीजों के साथ देखी जा सकती है. ये दर्द कभी-कभी इतना बढ़ जाता है कि डॉक्टर के पास जाने के अलावा कोई चारा नहीं बचता.

·          भारीपन (Heaviness) :
ब्लड प्रेशर के मरीज को भारीपन की समस्या और नजर में परिवर्तन (Change In Eyesight) की समस्या भी होने लगती है जिस वजह से कम उम्र में ही उसे चश्मों का सहारा लेना पड़ता है.

·         चक्कर आना (Dizziness) :

ब्लड प्रेशर के मरीज को चक्कर आने की शिकायत भी हो जाती है जिस वजह से उसे दूसरों पर निर्भर रहना पड़ता है.

·         जल्दी थक जाना (Getting Tired Soon) :

ब्लड प्रेशर का मरीज भागने में खुद को असमर्थ महसूस करता है. उसे सांस लेने में परेशानी (Difficulty In Breathing) होने लगती है और जरा सी दूर पैदल चलने में भी कई बार तो ब्लड प्रेशर का मरीज हांफने लगता है.
Raktchaap ke Prakar
Raktchaap ke Prakar
·         घबराहट (Feeling Scared) और निगलने में कठिनाई इत्यादि (Difficulty In Swallowing Etc.) :

ब्लड प्रेशर की समस्या आपको घबराहट का शिकार बना देती है. आप खाना खाते वक्त खुद को खाना निगलने में असमर्थ महसूस करते हैं और आपके लिए खाना निगलना जैसे किसी किले पर फ़तेह करने के बराबर हो जाता है.


ब्लड प्रेशर या रक्तचाप के अन्य कारण लक्षण प्रकार या इससे जुडी किसी भी सहायता के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो.  
Raktchap Par Kaise Kaabu Paayen
Raktchap Par Kaise Kaabu Paayen
Blood Pressure ke Kaaran or Lakshan, ब्लड प्रेशर के कारण और लक्षण, Causes and Symptoms of Blood Pressure, Raktchaap ke Prakar, Raktchap Par Kaise Kaabu Paayen,  Hypertension, Hypotension, Rakt Daab ka Upchar, Rakt Chaap, Blood Pressure Kyon Hota Hai, उक्त रक्तचाप, निम्न रक्तचाप.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT