इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Whats App Messages ka Google Drive mein Backup Karen | व्हाट्स एप मेसेज का गूगल ड्राइव में बैकअप करें | How to Take Back Up of WhatsApp Messages to Google Drive

व्हाट्स ऐप संदेशों का गूगल ड्राइव पर बैक-उप कैसे लें (How To Take Back-Up Of Whatsapp Messages To Google Drive)

Whats App या व्हाट्सएप एक क्रॉस-प्लेटफार्म सन्देश भेजने का एप्लीकेशन है जिसके द्वारा बहुत कम समय में और बहुत कम डाटा खर्च करके आप आसानी से अपने दोस्तों और प्रियजनों के साथ संदेशों का आदान-प्रदान कर सकते हैं. सिर्फ सन्देश ही नहीं बल्कि फोटो, विडियो, कांटेक्ट, लोकेशन, गाने, वौइस् मेसेजेस इत्यादि भी आप पलक झपकते अपने प्रियजनों को व्हाट्स एप के द्वारा भेज सकते हैं. आजकल तो व्हाट्स एप से सस्ते दामों पर फ़ोन करना भी संभव हो चूका है और कहा तो ये भी जा रहा है की व्हाट्स एप बहुत जल्द विडियो कालिंग के साथ भी आने वाला है. व्हाट्स एप से आये विडियो, ऑडियो और संदेशों इत्यादि का आप आसानी से फोन पर बैकअप ले सकते हैं और फोन पर अपने डाटा को सुरक्षित रखने के साथ-साथ गूगल ड्राइव पर अपलोड करके अपने डाटा फाइलस को आप हमेशा के लिए सुरक्षित भी रख सकते हैं. CLICK HERE TO KNOW HOW TO SHARE FILE FROM GOOGLE DRIVE ...  
Whats App Messages ka Google Drive mein Backup Karen
Whats App Messages ka Google Drive mein Backup Karen
गूगल ड्राइव मतलब कभी भी, कहीं भी (google Drive Means Anytime, Anywhere) :

गूगल ड्राइव दरस्सल गूगल कंपनी का ही एक उत्पाद है जिसकी सहायता से आप क्लाउड पर अपना डाटा सेव कर सकते हैं और किसी भी गैजेट या कंप्यूटर पर आसानी से इन्टरनेट के माध्यम से अपनी ईमेल-आईडी भर कर आप उन फाइल को देख सकते हैं और डाउनलोड भी कर सकते हैं यानि Google ड्राइव हुआ ना आपका सच्चा दोस्त?

जहाँ फोन की या कंप्यूटर की मेमोरी फॉर्मेट कर देने से या किसी वजह से आपका डाटा करप्ट हो जाने से आपका सारा कीमती डाटा उड़ जाता है, वहीँ दूसरी तरफ google ड्राइव पर अपना डाटा अपलोड कर देने से आप उसे कभी भी कहीं भी देख सकते हैं और उसमे बदलाव भी कर सकते हैं. CLICK HERE TO KNOW HOW TO RECOVER DELETED WHATS APP MESSAGES ...
व्हाट्स एप मेसेज का गूगल ड्राइव में बैकअप करें
व्हाट्स एप मेसेज का गूगल ड्राइव में बैकअप करें

पहले व्हाट्स एप संदेशों का फ़ोन पर बैक-अप लें (Take Backup Of Whatsapp Messages On Phone) :

स्टेप 1 : व्हाट्स एप संदेशों का बैकअप लेने के लिए सबसे पहले आपको व्हाट्स एप एप्लीकेशन की सेटिंग्स में जाना होगा.


स्टेप 2 : सेटिंग्स में आपको कॉल्स एंड चैटस “ Call and Chat ” नाम का एक ऑप्शन दिखाई देगा. आपको इसी ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. 

स्टेप 3 : उसके बाद आपको कई और ऑप्शन स्क्रीन पर नजर आयेंगे, जिनमे से एक होगा चैट बैकअप का. इस ऑप्शन पर इन्टरनेट ऑन करके क्लिक करें.
How to Take Back Up of WhatsApp Messages to Google Drive
How to Take Back Up of WhatsApp Messages to Google Drive
स्टेप 4 : आपका व्हाट्स ऐप डाटा बैक-अप हो जाएगा और उसके बाद अपने मैमोरी लोकेशन में जाकर व्हाट्स एप के फोल्डर में आप अपने चैट बैकअप की फाइल भी ढून्ढ सकते हैं.

गूगल ड्राइव पर अपना बैकअप किया हुआ डाटा अपलोड करें (Upload The Backed Up Data On Google Drive) :

गूगल ड्राइव अपने डिवाइस में इनस्टॉल करें और उसमे अपनी जीमेल आईडी से लोग-इन करें. लोग इन करते ही आपके सामने तीन ऑप्शन होंगे जिनमे से एक होगा अपलोड, दूसरा होगा क्रिएट और तीसरा होगा स्कैन. स्कैन आप तब इस्तेमाल में लाते हैं जब आपको व्हाट्स एप या फ़ोन से नहीं बल्कि किसी बाहरी डॉक्यूमेंट का फोटो खिंच कर उसे स्कैन की तरह अपनी google ड्राइव में सेव करना हो. क्रिएट ऑप्शन का इस्तेमाल किसी भी डॉक्यूमेंट को क्रिएट करने के लिए होता है और अपलोड का इस्तेमाल आप कोई भी पहले से बनी फाइल ड्राइव पर अपलोड करने के लिए करते हैं.
गूगल ड्राइव में व्हाट्स एप चैट बैकअप
गूगल ड्राइव में व्हाट्स एप चैट बैकअप

Google पर अपने व्हाट्स एप संदेशों का बैक उप अपलोड करने के लिए भी आपको इन्टरनेट ऑन करके अपलोड पर क्लिक करके अपनी बैकअप की हुई फाइल सेलेक्ट करनी होगी और उसके बाद आप Google ड्राइव में लोग इन करके किसी भी डिवाइस पर वो बैक उप किये हुए सन्देश खोल सकते हैं.



गूगल ड्राइव में व्हाट्स एप चैट मेसेज, वीडियोस, इमेज को बैकअप करने और उसे वापस पाने के तरीके को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो.
Google Drive mein Whats App Images
Google Drive mein Whats App Images

Whats App Messages ka Google Drive mein Backup Karen, व्हाट्स एप मेसेज का गूगल ड्राइव में बैकअप करें, How to Take Back Up of WhatsApp, Messages to Google Drive, Google Drive mein Whats App Images, Videos Messages ka Backup, Step to Backup Your Whats App Data in Google Drive, गूगल ड्राइव में व्हाट्स एप चैट बैकअप, Google Drive se Whats App Message Vaapas Paayen.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT