इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Raktchaap Niyantrit Karne ke Ghrelu Tarike | रक्तचाप नियंत्रित करने के घरेलू तरीके | Tips to Control Blood Pressure

ब्लड प्रेशर उपचार के घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Blood Pressure) :

1. नमक और पोटैशियम की मात्रा खाने में संतुलित रखें (keep Amount Of Potassium And Sodium Balanced In Food) :
खाने में नमक की मात्रा कम और पोटैशियम की मात्रा ज्यादा लेने से आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात पा सकते हैं. आप सबसे पहले जो भी भोजन ग्रहण करते हैं उसमे मौजूद सोडियम की मात्रा जांच लें और जितनी सोडियम की मात्रा खाने में कम होगी, उतना ही जल्दी आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा पा सकेंगे.


2. नारियल पानी का सेवन करें (Drink Coconut Water) :

नारियल का पानी जो किसी भी बाजार में आसानी से उपलब्ध होता है, उसे घर लाकर और रोज़ सेवन करके आप आसानी से अपने ब्लड प्रेशर को काबू में रख सकते हैं. CLICK HERE TO KNOW ब्लड प्रेशर के कारण और लक्षण ... 
Raktchaap Niyantrit Karne ke Ghrelu Tarike
Raktchaap Niyantrit Karne ke Ghrelu Tarike
3. नीम्बू पानी पीयें (Drink Lemon Juice) :

नीम्बू में विटामिन-सी होता है जो हानिकारक फ्री रेडिकल्स को बढ़ने से रोकता है, ये हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को काबू करने में भी मदद करता है और इसीलिए नीम्बू पानी पीना भी ब्लड प्रेशर समस्या से निजात पाने में आपकी मदद कर सकता है.


4. तरबूज के बीजों का सेवन करें (Have Some Watermelon Seeds) :
तरबूज के बीज आपको आर्थराइटिस, किडनी समस्या व ब्लड प्रेशर से जुडी समस्याओं में लाभकारी सिद्ध होने के लिए सदियों से जाने जाते हैं और इसलिए आप तरबूज के बीजों का भी सेवन कर सकते हैं. अदरक के रस के साथ तरबूज के बीजों का सेवन करेंगे तो ये और भी अधिक लाभकारी होगा.



5. केले का सेवन करें (Replace Other Fruits With Bananas ) :
केला एक ऐसा फल है जो ना तो ज्यादा महंगा है और ये हर मौसम में आसानी से बाजार से खरीदा जा सकता है. केले में पोटैशियम  की मात्रा अधिक है और सोडियम की मात्रा बिल्कुल ना के बराबर. अपनी दैनिक खुराक में फेर बदल करने भर से इस तरह आप रक्तचाप की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. CLICK HERE TO KNOW रक्त विकार कारण और लक्षण ... 

रक्तचाप नियंत्रित करने के घरेलू तरीके
रक्तचाप नियंत्रित करने के घरेलू तरीके

ब्लड प्रेशर उपचार के मेडिकल नुस्खे (Medical remedies for blood pressure) :
1. अस्पताल जाकर उपचार करवाएं (Reach the hospital) :
ब्लड प्रेशर की समस्या एक ऐसी समस्या है जिसे अगर समय रहते ना काबू में लाया जाए तो ये आपके दिल के फेल होने यानि निष्क्रिय होने तक की नौबत ला सकती है और इसीलिए इस से निजात पाने का एक तरीका ये भी है की आप नित्य प्रतिदिन अपने पारिवारिक डॉक्टर से सलाह लेते रहें और जरुरत पड़ने पर हस्पताल जाकर इलाज भी करवाएं.



2. मेडिकल दवाइयां (Medicinal options) :
कुछ ऐसी दवाइयां मेडिकल स्टोर्स पर उपलब्ध हैं जो हमारे शरीर में जाकर सोडियम से निजात पाने में हमारी मदद करती हैं और हमें ब्लड प्रेशर को काबू करने में भी मददगार साबित होती हैं पर इन दवाइयों का सेवन डॉक्टर से सलाह मशवरा करने के बाद ही करना चाहिए.

Tips to Control Blood Pressure
Tips to Control Blood Pressure

3. शराब पीना और धुम्रपान की लत छोड़ दें (Stop Smoking And Drinking) :
अगर आप धुम्रपान या नशा करने के शौक़ीन हैं तो आपको इसे बिल्कुल त्याग देना चाहिए और जितना हो सके कसरत और वर्जिश/ व्यायाम करके अपने वजन को काबू में लाने की कोशिश करनी चाहिए क्यूंकि यदि आप ऐसा करेंगे तो आपका ब्लड प्रेशर भी अपने आप काबू में आ जाएगा. किसी भी अपातकालीन स्तिथि में तुरंत अपने पारिवारिक डॉक्टर से सलाह लें.



खान–पान व रहन - सहन के तरीकों में बदलाव (Changes In Food Habits And Lifestyle) :
1.खान-पान में बदलाव (Change Your Food Habits) :
ब्लड प्रेशर समस्या से निजात पाने के लिए सबसे पहले तो आपको अपने खान-पान के तरीके बदलने होंगे और खाने से नमक का तो नाम-ओ-निशान तक मिटा देना होगा. हर वो सब्जी, फल, या अन्य कोई भी खाद्य पदार्थ जिसमे सोडियम है उसे आप खाना बंद कर दें और नित्य सुबह और शाम घूमने भी जाया करें. उसके बाद समय-समय पर अपना ब्लड प्रेशर हॉस्पिटल जाकर चेक करवाते रहे. तेल में तला भुना, व जंक फ़ूड ना खाएं क्यूंकि ये आपके खून का कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा सकता है. 



2. जानें कौन सा कोलेस्ट्रॉल हानिकारक है (Know Which Cholesterol To Deal With) :
हालाँकि कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर के लिए एक हद तक जरुरी भी होता है पर ये दो प्रकार का होता है जिसमे से एक कोलेस्ट्रॉल शरीर को नुकसान पहुंचाता है जबकि दूसरा फायदा और ऐसे तले - भुने और प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ महज बुरे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा शरीर में बढाते हैं जो हमारे दिल को और भी ज्यादा कमजोर बनाता रहता है और एक दिन दिल के फेल होने यानी निष्क्रिय होने तक की नौबत ला देता है.

ब्लड प्रेशर से मुक्ति
ब्लड प्रेशर से मुक्ति

3.खाने में कैफीन की मात्रा कम लें और अपना ब्लड प्रेशर चेक करते रहे (Take Less Caffeine And Keep Monitoring Your Blood Pressure) :
अपने खाने में कैफीन की मात्रा जितना कम हो सके उतनी कम लें और जीवन में तनाव भी कम लें. अगर आपको गुस्सा बहुत ज्यादा आता है तो अपने गुस्से को भी काबू में रखने की कोशिश करें और खान - पान में सावधानियां बरतें. आज कल बाजार में ब्लड प्रेशर सेल्फ - मोनिटरिंग किट्स (Blood Pressure Self Monitoring Kits)  यानि ब्लड प्रेशर को जांचने की घरेलु किट्स उपलब्ध हैं जिसे घर लाकर आप खुद भी अपना ब्लड प्रेशर माप सकते हैं.


ब्लड प्रेशर या रक्त चाप को नियंत्रित रखने के अन्य घरेलू आयुर्वेदिक तरीकों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Low Sodium High Potassium
Low Sodium High Potassium
Raktchaap Niyantrit Karne ke Ghrelu Tarike, रक्तचाप नियंत्रित करने के घरेलू तरीके, Tips to Control Blood Pressure, Blood Pressure, रक्तचाप, Blood Pressure Ghrelu Upchar, High Blood Pressure, Low Blood Pressure, Low Sodium High Potassium, ब्लड प्रेशर से मुक्ति, Home Remedies for Blood Pressure.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT