इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Facebook FB Account ko Sthayi Asthayi Roop se Delete Karen | फेसबुक एफ बी अकाउंट को स्थायी अस्थायी रूप से डिलीट करें | Delete Facebook FB Permanently or Temporarily

फेसबुक अकाउंट डिलीट कैसे करें (How To Delete Facebook Account)

फेसबुक एक ऑनलाइन सोशल नेटवर्किंग सर्विस है जिसे 4 फ़रवरी, 2004 को मार्क जुकरबर्ग ने अपने हार्वर्ड कॉलेज के दोस्तों के साथ लांच किया था. जल्द ही ये एक ऐसा नाम बन गया जो दोस्तों को उनके दोस्तों से और रिश्तेदारों से जोड़ने का जरिया बन गया. ये मार्क जुकरबर्ग का सपना भी था कि एक दिन वो दुनिया के हर इन्सान को अपनी इस वेबसाइट के द्वारा एक दुसरे से जोड़ देंगे और ये सपना काफी हद तक साकार हुआ भी है पर कुछ निजी परेशानियों के कारण कभी-कभी कुछ लोग अपना फेसबुक खाता डिलीट करने के बारे में भी सोचते हैं. हालाँकि फेसबुक बड़े प्यार से खुद को अलविदा करने चले हर मेहमान को रोकने की बहुत कोशिश करता है और आपके दोस्तों का नाम लेकर ये तक कहता है कि आपके जाने के बाद वो आपको बहुत मिस ( Miss ) करने वाले हैं पर फिर भी आप अगर अपना facebook खाता डिलीट करना चाहते हैं तो आप निम्न बातों को उपयोग में लाकर ऐसा कर सकते हैं. CLICK HERE TO KNOW HOW TO CRACK FACEBOOK ACCOUNT PASSWORD ... 
Facebook FB Account ko Sthayi Asthayi Roop se Delete Karen
Facebook FB Account ko Sthayi Asthayi Roop se Delete Karen
खुद से पूछें क्या ये जरुरी है ( Ask Yourself )

फेसबुक आज के वक्त जीवन का मानो हिस्सा सा बन गया है. अगर आपको इस से कोई निजी समस्या नहीं है तो आप बस इसे इस्तेमाल करना कम कर दीजिये या अगर आपको कोई परेशान कर रहा है तो अपनी प्राइवेसी यानि सुरक्षा सेटिंग्स बदल दीजिये. फिर भी अगर आप फेसबुक से छुटकारा पाना ही चाहते हैं तो ऐसा करने के दो तरीके हो सकते हैं.

·         Permanent Deletion : हमेशा के लिए अपना फेसबुक खाता डिलीट करना

·         Temporary Deletion : कुछ वक्त के लिए अपना खाता डिलीट करना
फेसबुक एफ बी अकाउंट को स्थायी अस्थायी रूप से डिलीट करें
फेसबुक एफ बी अकाउंट को स्थायी अस्थायी रूप से डिलीट करें
फेसबुक कुछ वक्त के लिए डिलीट करना (Deactivation Of Facebook) :

1. अपने facebook खाते में सबसे पहले लोग-इन करें और फिर अपनी आई.डी की सेटिंग्स में जाएँ.
पहला ऑप्शन जो स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा वो होगा जनरल अकाउंट सेटिंग्स का. ये सिर्फ नाम व दूसरी साधारण जानकारी अपडेट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. दूसरा ऑप्शन सिक्यूरिटी का होगा.



2. सिक्यूरिटी ऑप्शन पर क्लिक करें और क्लिक करने के बाद हमें अगले पेज पर सबसे आखिर में अकाउंट डीएक्टिवेट ( Deactivate ) करने का ऑप्शन दिखाई देगा जिसका इस्तेमाल करने से हम फेसबुक अकाउंट को कुछ समय के लिए डीएक्टिवेट कर सकते हैं.
Delete Facebook FB Permanently or Temporarily
Delete Facebook FB Permanently or Temporarily
3. हमें अपना अकाउंट डीएक्टिवेट करने के लिए बस अब एक बार अपना पासवर्ड भरना होगा, अगर कुछ वक्त के लिए जाना चाहते हैं तो वो समय बताना होगा और अपनी जाने की वजह चिन्हित करनी होगी



4. अब डीएक्टिवेट बटन पर क्लिक करते ही हमारा अकाउंट कुछ समय के लिए facebook से गायब हो जाएगा. जब आप दोबारा अपना पासवर्ड और अपना यूजर नेम facebook के लोग-इन पेज पर भरेंगे तो वापस ये चालू हो जाएगा.


फेसबुक हमेशा के लिए डिलीट करना (Permanent Deletion Of Facebook) :
1. सबसे पहले तो ये निश्चित करे लें कि क्या वाकई आप अपना facebook अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट करना चाहेंगे? अगर हाँ तो अपनी प्रोफाइल से फोटोज और बाकि का डाटा डाउनलोड कर लें और निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.  


https://www.facebook.com/help/delete_account
एफ बी फेसबुक खाता
एफ बी फेसबुक खाता
2. इस लिंक पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर “डिलीट माय अकाउंट” ( Delete My Account ) के नाम से सन्देश प्रदर्शित होगा. इस मेसेज के साथ-साथ आपसे आपकी आई.डी का पासवर्ड भरने और कुछ फोटो को पहचानने के लिए कहा जाएगा. उदाहरण के तौर पर आपके सामने शेर की कुछ फोटो प्रदर्शित की जा सकती हैं और आपसे कहा जा सकता है कि उन फोटोज को पहचानिए जिनमे शेर की फोटो प्रदर्शित है.



3. आपके पासवर्ड भरने के बाद डिलीट बटन पर क्लिक करते ही, आपका अकाउंट डिलीट हो जाएगा और कुछ वक्त का समय आपको दे दिया जाएगा जिसमे आप चाहें तो अपने अकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट होने से रोक सकते हैं.



अपने फेसबुक को स्थायी या अस्थायी रूप से हटाने के अन्य तरीके या सुझाव के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Permanent Temporary Deletion of FB Account
Permanent Temporary Deletion of FB Account
Facebook FB Account ko Sthayi Asthayi Roop se Delete Karen, फेसबुक एफ बी अकाउंट को स्थायी अस्थायी रूप से डिलीट करें, Delete Facebook FB Permanently or Temporarily, Permanent Temporary Deletion of FB Account, Facebook Account ko Deactivate Kaise Karen, Facebook Khata Hatayen, Facebook Khata, एफ बी फेसबुक खाता, Good Bye to Facebook.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT