इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Window Phone se Hanging ki Smasya Door Karen | विंडो फ़ोन से हैंगिंग की समस्या दूर करें | How to Resolve Hanging Problem from Window Phone

विंडो फ़ोन की लटक जाने की समस्या का कैसे समाधान करें (How To Solve Hanging Problem In Windows Phone)

विंडो फ़ोन माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का एक ऐसा उपक्रम है जिसने मोबाइल मार्केट में लांच होने के बाद मोबाइलों की दुनिया को एक नयी गति दी. कंप्यूटर से छोटा, भार में हल्का और सुविधाओं से पूर्ण होने के कारण आज विंडो फ़ोन की मार्केट में डिमांड किसी और फ़ोन से कम नहीं है, पर कुछ मामलों में ये शिकायत भी सामने आई है कि ग्राहक कुछ समय बाद ये शिकायत करने लगता है कि उनका फ़ोन हैंग होने लग गया, यानि काम करते-करते बीच में लटकने लगा है. ये समस्या देखा जाए तो मामूली सी समस्या है क्यूंकि कुछ बातों को प्रयोग में लाकर और थोड़ी सी सावधानियां बरतने से आप आसानी से अपने विंडो फ़ोन की स्पीड बढ़ाकर, उसकी हैंग होने की समस्या से निजात पा सकते हैं. CLICK HERE TO KNOW STOP COMPUTER HANGING PROBLEM ...

Window Phone se Hanging ki Smasya Door Karen
Window Phone se Hanging ki Smasya Door Karen 
जानें फ़ोन हैंग क्यूँ होता है (Know Why The Phone Gets Hung)

दरअसल जब भी आप किसी वेबसाइट को अपने फ़ोन के ब्राउज़र में खोलते हैं, तो वेबसाइट आपके द्वारा भरा गया डाटा फ़ोन में ही सेव कर लेती है. जैसेकि आपने एक बार ब्राउज़र में फेसबुक पासवर्ड सेव किया है तो वो हर बार बिना पासवर्ड पूछे ही खुल जाती है, ये संभव इसी वजह से होता है क्यूंकि आपका पासवर्ड, आपका यूजरनेम और आपके द्वारा वेबसाइट को दी हर जानकारी आपके ही फ़ोन में वेबसाइट संचित कर लेती है. दूसरी तरफ जो भी छोटी-मोटी फाइल आप फ़ोन में स्टोर कर लेते हैं वो भी आपके मोबाइल की क्षमता को कम करती हैं. आपके फ़ोन में एक साथ बहुत सारे एप्लीकेशन होते हैं तो जब आप किसी एप्लीकेशन को इस्तेमाल न भी कर रहे हो तो वो बैकग्राउंड में चलती रहती है और फ़ोन की रैम का इस्तेमाल कर रही होती है. चूँकि वो रैम ही है जिसकी वजह से आपका फ़ोन तेज गति से बिना हैंग हुए चलता है, रैम के ज्यादा प्रयोग से आपके फ़ोन में हैंगिंग की समस्या उत्पन्न होने लगती है. 



फ़ोन के हैंग होने से बचने के लिए क्या करें (How To Spare Your Phone From Getting Hung)

·         जो फाइल जरुरी ना हो उसे डिलीट कर दें (Delete Unnecessary Files ) :

आपके फोन में कितनी ही अनचाही फाइल होती हैं जिनकी आपको खुद भी जरुरत नहीं होती, आप इस सारी फाइलों को अगर अपने फोन से डिलीट कर देंगे तो आपके फोन की गति अपने आप बढ़ जायेगी. CLICK HERE TO KNOW SOLVE HANGING PROBLEM IN PC LAPTOP ... 

विंडो फ़ोन से हैंगिंग की समस्या दूर करें
विंडो फ़ोन से हैंगिंग की समस्या दूर करें
·         जिन एप्लीकेशन की जरुरत ना हो उन्हें भी डिलीट कर दें (Delete Unnecessary Application ):-

अगर आपके फोन में कोई ऐसा एप्लीकेशन है जिसकी आपको जरुरत नहीं तो आप उसे भी डिलीट कर दें. इससे आपके फ़ोन की मैमोरी भी खाली रहेगी और आपका फ़ोन हैंग होने से भी बचा रहेगा.


·         अपने फोन का बैकग्राउंड डाटा बंद कर दें (Switch Off The Background Data Of Your Phone) :

दरअसल अगर आपने अपना बैकग्राउंड डाटा फोन की डाटा सेटिंग्स से ऑन कर रखा है तो ये भी लाजमी है कि आपके फोन का हर एप्लीकेशन डाटा ऑन करते ही, बिना रन किये ही रिफ्रेश होने लग जाए. क्यूंकि उसे रिफ्रेश होने के लिए डाटा प्राप्त हो रहा है. जब हर एप्लीकेशन एक तरह से काम कर रहा होगा तो जाहिर सी बात है कि आपकी ज्यादातर रैम भी इस्तेमाल में होगी और आपका फ़ोन भी धीमा पड़ जाएगा. बैकग्राउंड डाटा बंद कर देने से वहीँ एप्लीकेशन इन्टरनेट का इस्तेमाल करता है जिस पर आप काम कर रहे हों और इसीलिए आप बैकग्राउंड डाटा भी बंद कर दें. आपका फोन हैंग होना बंद कर देगा.

How to Resolve Hanging Problem from Window Phone
How to Resolve Hanging Problem from Window Phone
·         कैश और कुकी (Cache And Cookie) फोन से डिलीट कर दें (Delete  Cookie And Cache From Your Phone) :

कैश और कुकी आपके फोन की टेम्पररी मेमोरी ( Temporary Memory ) लोकेशन होती हैं जहाँ आपके फोन की टेम्पररी फाइल सेव होती हैं. इन्हें क्लियर कर देने से भी आपके फोन की गति बढ़ जायेगी और ये हैंग होना बंद कर देगा.


·         फोन क्लीनर या रैम बूस्टर एप्लीकेशन इस्तेमाल करें (Use Phone Cleaner Or Ram Booster Application) :

अपने फोन में कोई फोन क्लीनिंग एप्लीकेशन या रैम बूस्टर एप्लीकेशन इनस्टॉल कर लेने से भी आप बहुत आसानी से अपने फोन को तेज़ बना सकते हैं और ऐसा करने से ये हैंग भी नहीं होगा.


·         क्या आपका फोन कभी गिर गया था (Did Your Phone Mistakenly Fell Off?) :

अगर आपका फोन गिर गया था तो हो सकता है कि गिरकर झटका लगने की वजह से इसके अन्दर जो बोर्ड चिप लगी है वो टेढ़ी हो गई हो मतलब उसमे एक बैंड पड़ गया हो. ऐसा होने की स्तिथि में भी फोन काम करना बंद कर देता है. इस स्तिथि में आपको अपने फोन के कस्टमर केयर ( Customer Care ) सहायता केंद्र में जाकर बात करनी चाहिए.

फ़ोन अटकने को रोकें
फ़ोन अटकने को रोकें
·         फैक्ट्री रिसेट मोड (Factory Reset Mode) :

आप अपने फोन का मेमोरी बैक-अप लेकर, अपने फोन को फैक्ट्री रिसेट मोड पर लगाकर देखें. फैक्ट्री रिसेट करने से आपके फोन का हर तरह का डाटा डिलीट यानि फॉर्मेट हो जाएगा और फिर आप अपना बैकअप किया हुआ डाटा दोबारा उसमे सेव कर सकते हैं. फोन हैंग होना बंद कर देगा.


विंडो फ़ोन की हैंगिंग की समस्या को दूर करने के अन्य तरीकों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Phone ko Hang Hone se Bachayen
Phone ko Hang Hone se Bachayen
Window Phone se Hanging ki Smasya Door Karen, विंडो फ़ोन से हैंगिंग की समस्या दूर करें, How to Resolve Hanging Problem from Window Phone, Phone ko Hang Hone se Bachayen, Window Phone RAM Cleaner, Window Phone ke Beech mein Latakne ka Kaaran, Fix Hanging Problem, फ़ोन अटकने को रोकें.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT