इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Android Phone ko Root Karne ke Fayde Nuksaan | एंड्राइड फ़ोन को रूट करने के फायदे नुकसान | Advantage and Disadvantage of Rooting Android

अपने फोन को रूट करने के फायदे और नुकसान (Advantages And Disadvantages Of Rooting)

एंड्राइड स्मार्ट फ़ोन के सस्ता, अच्छा और सुविधाओं से पूर्ण माध्यम बनने के बाद से रूटिंग शब्द का चलन काफी बढ़ गया है. रूटिंग यानि अपने फोन को जेलब्रेक करना. जेलब्रेक का इस्तेमाल आई फ़ोन में किया जाता है वहीँ उसी काम को करने के लिए एंड्राइड स्मार्टफोन में रूटिंग का इस्तेमाल किया जाता है. रूटिंग की मदद से आप अपने फोन में एक डेवलपर की तरह छेड़-छाड़ कर सकते हो और उसे अपनी जरूरतों के अनुसार ढाल सकते हो. किन्तु लाभ के साथ ही रूटिंग के कुछ नुकसान भी हैं तो आज हम आपको रूटिंग के कुछ ऐसे ही फायदे और नुकसान के बारे में बताने जा रहे है. CLICK HERE TO KNOW WHAT IS ROOTING ...

Android Phone ko Root Karne ke Fayde Nuksaan
Android Phone ko Root Karne ke Fayde Nuksaan

अपने फोन को रूट करने के फायदे (Advantages Of Rooting Your Phone) :

·     ये आपके फोन की छिपी हुयी फाइलें उपलब्ध करवाता है (It Makes Available, The Hidden Files Of Your Phone) :

रूटिंग करने से पहले फोन की जो फाइलें आपके लिए उपलब्ध नहीं थी, रूटिंग करने के बाद आपके लिए वो भी उपलब्ध हो जाती हैं. कुछ एप्लीकेशन आपके फोन में ऐसे होते हैं जो शोरूम से जब आपका फोन पैक आपके हाथ में थमाया गया, उसमे तब भी मौजूद थे और जिन्हें फोन खरीदने के बाद भी आप अनइनस्टॉल नहीं कर पाए और मजबूरन आपने या तो उन्हें फ़ोर्स स्टॉप किया या ऐसे ही अपने फोन में रहने दिया और वो आपके फोन की मैमोरी इस्तेमाल करने के साथ-साथ आपके फोन की रैम भी इस्तेमाल करके आपके फोन को धीमा या हैंग करने लगते है. रूटिंग करने के बाद ऐसे एप्लीकेशन आसानी से हटाये जा सकते हैं और ये इस तरह रूटिंग का एक अनोखा फायदा बन जाता है. CLICK HERE TO KNOW HOW TO JAILBREAK IOS 9.1 ...
एंड्राइड फ़ोन को रूट करने के फायदे नुकसान
एंड्राइड फ़ोन को रूट करने के फायदे नुकसान

·     सीपीयू प्रोसेसर की स्पीड यानि गति बढायें (Increase The Speed Of C.P.U Processor Of Your Phone) :

रैम के अलावा आपके फोन के सीपीयू में लगा प्रोसेसर भी आपके फोन की गति निर्धारित करता है और यहीं वजह है कि लोग फोन को रूट करना पसंद करते हैं क्यूंकि इससे फोन के सीपीयू प्रोसेसर की कार्यक्षमता को बढ़ाकर फोन को तेज किया जा सकता है.


·         ऐडवरटीसमेंट्स को हमेशा के लिए ब्लाक करें (Block The Advertisements Forever) :

सोचिये आप फोन पर इन्टरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं या इन्टरनेट पर कोई गेम खेल रहे हैं कि तभी आपके सामने एक इन्टरनेट ऐडवरटीसमेंट ( Advertisement ) यानि एक विज्ञापन आ गया, जो हर दो मिनट में आपके मोबाइल स्क्रीन पर फ़्लैश हो रहा है. ये विज्ञापन आपके इन्टरनेट पैक को तो हजम करेगा ही साथ ही साथ आपका समय भी बर्बाद करेगा. एक फोन को रूट करते वक्त आप उसे इस तरह से कस्टमाईज कर सकते हैं कि उसमे कोई ऐडवरटीसमेंट प्रदर्शित ही ना हो. इससे आपका समय और इन्टरनेट दोनों बचाए जा सकते हैं.

Advantage and Disadvantage of Rooting Android
Advantage and Disadvantage of Rooting Android
अपने फोन को रूट करने के नुकसान (Disadvantages Of Rooting Your Phone) :
·     सोचिये, अगर कुछ भी गलत हुआ तो ( Think, If Any Mistake Happens) :

अगर रूटिंग प्रक्रिया के दौरान आप से कोई भी गलती हुयी जैसेकि कोई जरुरी एप्लीकेशन जो कंपनी ने अपनी तरफ से आपको फोन में दिया था, पर अब वो आपसे डिलीट हो चुका है और चूँकि ऐसा रूट करने के दौरान हुआ है तो वो एप्लीकेशन वापस नही आ सकता है और अगर आप उसे खरीद कर इनस्टॉल करते हैं तो वो काफी महंगा साबित होता है, ऐसे में फोन को रूट करना आपके लिए नुकसान का सौदा साबित हो सकता है.


·         फोन का खराब होना (The Phone Getting Bricked) :

रूट करते वक्त हुयी गलतियाँ अक्सर फोन को खराब भी कर सकती हैं और अगर ऐसा करते वक्त आप एक फोन की सेटिंग्स के साथ छेड़-छाड़ करें जो आपको बाद में याद भी ना रहे या अनजाने में हो गई हो, तो उसे वापस ठीक करना भी नुकसान का सौदा साबित हो सकता है.

रूटिंग वरदान या अभिशाप
रूटिंग वरदान या अभिशाप
·         रूटिंग से फोन की वारंटी खत्म होना  (End of Warranty by Rooting ) :

बेशक अभी आपके फोन की वारंटी बाकी हो जिसके अनुसार आप फोन में कोई भी खराबी आने पर कस्टमर केयर ( Customer Care ) में जाकर अपना फोन मुफ्त ठीक करवाने के इच्छुक हों, पर अगर आप अपने फोन को रूट करते हैं तो रूट करते ही इसकी वारंटी अपने आप खत्म हो जाती है और आप इसमें कोई भी खराबी आने पर कस्टमर केयर में जाकर मुफ्त में फोन ठीक करवा भी नहीं सकते और इसीलिए ये भी फोन को रूट करने का एक नुकसान साबित होता है.


फ़ोन में रूटिंग के अन्य फायदे या नुकसान या फ़ोन को रूट करने के तरीकों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Risks of Rooting Mobile Phone
Risks of Rooting Mobile Phone
Android Phone ko Root Karne ke Fayde Nuksaan, एंड्राइड फ़ोन को रूट करने के फायदे नुकसान, Advantage and Disadvantage of Rooting Android, Risks of Rooting Mobile Phone, Benefits and Losses of Rooting Smartphone, Rooting ke Laabh Haani, Kya Phone ko Root Karna Chahiyen, रोटिंग के लाभ हानि, रूटिंग वरदान या अभिशाप.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

8 comments:

  1. Mujhe mobile ko root kare k disadvantage k bare mai jankari chahiye

    ReplyDelete
    Replies
    1. Upar post mein mobile ko root karne ke disadvantages batayen gaye hai, agar aapko unme se koi smajh nahi aa raha ya aap kuch or janana chahte hai to hame spasht bataye.

      Sampark ke Liye Dhanyavaad
      Jagran Today Team

      Delete
  2. mere mobile me play store servis open nahi ho rha hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. Satar Khan Ji,

      Kya aapne usmein abhi tak koi google account add kiya hai?

      Sampark ke Liye Dhanyavaad
      Jagran Today Team

      Delete
  3. Kya Android 2G mobile ko root kiya ja sakta hai !!!!

    ReplyDelete
  4. रूट फोन मे नया वर्जन कैसे download होता है ओर फोन सेटिग कैसे बदल सकते है whtsapp n 8559994302

    ReplyDelete
  5. Mobile ko root karke use unroot kaise kare

    ReplyDelete
  6. CPU processor bdhane la all kon SA hai

    ReplyDelete

ALL TIME HOT