इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Juyen or Rusi Dur Karne ka Ghrelu Deshi Upchar | जुएँ और रुसी दूर करने का घरेलू देशी उपचार | Home Remedies to Remove Lice and Dandruff

जुएँ और रुसी दूर करने के उपाय ( Remedies to Remove Dandruff and Lice )
बालों में होने वाली जूँ हमारे सिर का खून चूसती हैं. जूँ की समस्या बच्चों में होती है, अधिकतर ये उन बच्चों में होती है जो ऐसे बच्चों के साथ खेलते है जो अपने शरीर की सफाई का बिलकुल ध्यान नहीं रखते. घर में एक व्यक्ति के सिर में जूँ होने से धीरे धीरे घर के सभी लोगो न को अपना शिकार बना लेती है. सिर में जूँ और रुसी होने के कारण सिर में बहुत ज्यादा खुजली होने लगती है और सिर में तीखी तीखी सुइयां सी चुभने लगती हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जुएँ हमारा खून चूसती रहती हैं जिस कारण हमारे शरीर में झनझनि सी महसूस होने लगती है. बाजार में जुओं को मरने के लिए और रुसी भगाने के लिए भी तरह तरह के केमिकल (Chemical) उपलब्ध होते हैं. लेकिन ये केमिकल बच्चों की त्वचा पर बुरा प्रभाव डालते हैं इसलिए जितना हो सकते केमिकल का प्रयोग न करके घरेलु उपचार ही प्रयोग में लाइए. तो आओ जानते है जुओं और रुसी को ख़त्म करने के कुछ घरेलु उपाय. CLICK HERE TO KNOW बालों के स्वास्थ्य के लिए प्राकृतिक तरीके ... 
Juyen or Rusi Dur Karne ka Ghrelu Deshi Upchar
Juyen or Rusi Dur Karne ka Ghrelu Deshi Upchar
·         लहसुन ( Garlic ) : लहसुन जुओं को भगाने का अच्छा उपाय है क्योकि इसकी गंध बहुत ही तेज़ होती है. लहसुन के 5 से 6 टुकड़ों को पीसकर पेस्ट बना लें और इसको अच्छे से सिर पर लगायें. इसके बाद सिर को गुनगुने पानी से अच्छे से धो लें.

·         शुद्ध सिरका ( Vinegar ) : सिरके में प्याज़ का अर्क डालकर उसको अच्छे से बालों पर लगायें. इस मिश्रण को दो से तीन घंटो के लिए सिर पर लगाकर रखें. इसके बाद बालों को अच्छे से धो लें. ऐसा करने से सिर से जुएँ और रुसी ख़त्म हो जाएँगी. इस मिश्रण का प्रयोग हफ्ते में दो बार करें.

·         जैतून का तेल ( Olive Oil ) : जैतून के तेल में नींबू और लहसुन मिलाकर लगाने से जुएँ ख़त्म हो जाती हैं और बाल भी चमक करते हैं. CLICK HERE TO KNOW साफ़ सुथरे कैसे रहें ... 
जुएँ और रुसी दूर करने का घरेलू देशी उपचार
जुएँ और रुसी दूर करने का घरेलू देशी उपचार
·         पेट्रोलियम जैली ( Petroleum Jelly ) : जुओं को मारने के लिए पेट्रोलियम जैली एक सटीक उपाय है. इसे लगाने के बाद सिर में जुएँ नहीं होती हैं.

·         एल्कोहॉल ( Alcohol ) : सरसों के तेल में एल्कोहॉल मिला लें. इसके बाद इस मिश्रण को अच्छे से सिर पर लगाये और एक से दो घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद गुनगुने पानी से सिर को धोयें. जुओं और रुसी को ख़त्म करने का ये बहुत अच्छा उपाय है.

·         बेकिंग सोडा ( Baking Soda ) : जुओं और रुसी को सिर से ख़त्म करने के लिए बेकिंग सोडे का प्रयोग कर सकते हैं. गन्ने के सिरके में बेकिंग सोडे की थोड़ी सी मात्रा मिला लें. इसके बाद इसको अच्छे से सिर पर लगायें, कुछ देर बाद सिर धोकर कंघी करने से जुएँ बाहर निकाल आयेंगी.

·         Dettol या एंटीसेप्टिक ( Dettol and Antiseptic ) : सिर को Detol या किसी एंटीसेप्टिक से धो लें. जुएँ मार जाएँगी.
Home Remedies to Remove Lice and Dandruff
Home Remedies to Remove Lice and Dandruff
·         बेबी ऑयल ( Baby Oil ) : बेबी ऑयल को अच्छे से बालों पर लगाकर रात को सो जाएँ. सुबह उठकर बालों को धोकर अच्छे से कंघी करें. जुएँ बाहर निकल आयेंगी और रुसी भी चली जाएगी.  

·         मक्खन (Butter) : बटर का पेस्ट बनाकर सिर पर लगाकर दो से तीन घंटे के लिए छोड़ दें फिर अच्छे से सिर को धुल लें. इससे बालों में भी चमक दिखाई देती है.

·         नीम ( Neem ) : नारियल के तेल में नीम का रस मिलाकर रात को सिर पर लगायें. इसके बाद सुबह कंघी करें और बालों को अच्छे से धोयें. हफ्ते में दो से तीन बार प्रयोग में लायें.

सिर से जुओं और रुसी को मिटाने के अन्य घरेलू आयुर्वेदिक उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो. 
सिर से जूँ निकालने के तरीके
सिर से जूँ निकालने के तरीके
Juyen or Rusi Dur Karne ka Ghrelu Deshi Upchar, जुएँ और रुसी दूर करने का घरेलू देशी उपचार, Home Remedies to Remove Lice and Dandruff, जुएँ और रुसी से परेशान हैं तो करें यें उपाय, Juyen or Rusi se Preshaan Hai to Karen Yen Upay, सिर से जूँ निकालने के तरीके, Juyen Fraas ka Illaj, Dandruff or Lice Bhagayen.



Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT