इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Google par Apni Photos Images Kaise Dikhti Hai | गूगल पर अपनी फोटोज इमेजेज कैसे दिखती है | How Images and Photos Visible on Google

गूगल पर फोटो इमेजेज कैसे देखें (How To See Photo Images Pictures On Google)

गूगल एक ऐसा सर्च इंजन है जो आपकी हर समस्या का समाधान अपने अन्दर लिए है. चाहे वो नौकरियों के सर्च रिजल्ट हों या किसी और तरीके की जानकारी. आप गूगल प्लस और गूगल फोटोज जैसे एप्लीकेशन पर भी गूगल के माध्यम से जुड़ सकते हैं और इन सब से जुड़ते वक्त आपके सामने आते हैं कुछ ऐसे मौके जहाँ आप गूगल पर सर्च रिजल्ट्स में फोटो देखते हैं पर ये फोटो आये कहाँ से? किसी ना किसी ने तो अपलोड इसे किया ही होगा? दरअसल गूगल के पास अपनी खुद की अपलोड की हुई फोटो होती ही नहीं. ये एक ऐसा सर्च इंजन है जो हर चीज को इस तरह से सूचीबद्ध करके रखता है कि जब आप कुछ भी सर्च करते हैं तो आपके सामने उसके नतीजे फोटो के साथ आते हैं. CLICK HERE TO KNOW WHAT IS GOOGLE ...
Google par Apni Photos Images Kaise Dikhti Hai
Google par Apni Photos Images Kaise Dikhti Hai
कैसे आये गूगल पर इतने फोटो (How Did These Pictures Came On Google) :

कैसे आये गूगल पर इतने फ़ोटो, इसका जवाब बहुत सरल है. दरअसल गूगल एक ऐसी इंडेक्सिंग ( Indexing ) मशीन है जो वेब क्रॉलरस ( Web Crawlers ) की मदद से इन्टरनेट की हर साईट के कंटेंट का एक कैटेलॉग (Catalogue) तैयार करती है. जिस तरह जब आप किसी पुस्तकालय यानि की लाइब्रेरी में जाते हैं तो ठीक सामने वाले रेक में जिसे आप कैटेलॉग कहते हैं, लाइब्रेरी में मौजूद हर किताब का नाम व जगह लिखी होती है, ठीक उसी तरह गूगल भी एक तरह का कैटेलॉग है जिसमे इन्टरनेट पर मौजूद हर वेबसाइट का कंटेंट पहले से है पर ये प्रदर्शित उसे तब करता है जब आप उसे इसके सर्च फील्ड में टाइप करते हैं. CLICK HERE TO KNOW HOW TO USE GOOGLE MAPS OFFLINE ... 
गूगल पर अपनी फोटोज इमेजेज कैसे दिखती है
गूगल पर अपनी फोटोज इमेजेज कैसे दिखती है
क्या मेरी फोटो भी गूगल पर पहले से है (Is My Picture Also Uploaded On Google?) :

अगर आपका गूगल प्लस, फेसबुक, ट्विटर या ऐसी अन्य किसी भी वेबसाइट पर अकाउंट है और अगर आपने अपनी प्रोफाइल पिक्चर पर प्राइवेसी नहीं लगा रखी तो बस अपना नाम गूगल पर लिखिए और जो नतीजे गूगल दिखाएगा उनमे से एक आपकी फोटो भी होगी. मान लीजिये कि आपका नाम विशाल है तो जितने भी वेबसाइट के कंटेंट में विशाल नाम से कुछ भी होगा, उस सब से जुड़े फोटो गूगल आपके सामने प्रदर्शित कर देगा क्यूंकि गूगल का काम सिर्फ यहीं है, आपको आपकी मांगी हुई चीज हर वेबसाइट के बीच से ढूंढ कर देना और इसमें मदद लेता है वो अपने Web Crawlers  की, तभी तो एक सेकंड से भी कम समय में ये आपके द्वारा इसके सर्च फील्ड में टाइप किये गए किसी भी शब्द पर लाखों, करोड़ों रिजल्ट प्रदर्शित कर देता है.
How Images and Photos Visible on Google
How Images and Photos Visible on Google
क्या मैं अपनी फोटो गूगल पर ला सकता हूँ? (Can I Also Upload My Picture On Google?)

जी बिल्कुल, अगर आपने इन्टरनेट पर कहीं भी, किसी भी वेबसाइट पर अपना फोटो लगाया है जैसे ट्विटर, गूगल प्लस, अमेज़न, Smashwords इत्यादि और अगर उसके साथ प्राइवेसी नहीं लगी हुई तो बिल्कुल आपकी फोटो गूगल पर प्रदर्शित जरुर होगी. अगर आप गूगल के सर्च रिजल्ट्स से अपनी फोटो हटाना चाहते हैं तो बस अपनी पिक्चर पर प्राइवेसी लगाइए और वो सर्च रिजल्ट्स में दिखनी बंद हो जायेगी.


गूगल सर्च इंजन पर अपनी फोटो देखने के अन्य तरीकों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Google Search Result mein Picture
Google Search Result mein Picture
Google par Apni Photos Images Kaise Dikhti Hai, गूगल पर अपनी फोटोज इमेजेज कैसे दिखती है, How Images and Photos Visible on Google, Google Search Result mein Picture, Google Par Photo Dikhayen, My Picture on Google, Google par Khud ki Photo Khojen.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT