इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Paan Waale Chune se Rogon ka Ilaaj | पान वाले चुने से रोगों का इलाज | Lime Stone to Cure Many Disease

शुक्राणु कम हो तो करें चूने के लाभ और गुण ( Lime Stone to Increase Sperms )
खाने का चूना बहुत ही गुणकारी और लाभकारी होता है लेकिन इस बारे में सब नहीं जानते हैं. खाने का चूना हमें बिमारियों से दूर रखता है और हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. आइए जानते हैं कि किस तरह चूना हमारे लिए लाभकारी होता है. CLICK HERE TO KNOW पान के औषधीय गुण ...
Paan Waale Chune se Rogon ka Ilaaj
Paan Waale Chune se Rogon ka Ilaaj
लम्बाई बढ़ाने में ( To Increase Height ) : जिन इंसानों की लम्बाई नहीं बढती है या फिर कम होती है उनको नाम मात्र चूना दही में मिलाकर खायें. ऐसा करने से लम्बाई बढ़ जाती है. इसके अलावा आप एक चावल के जितना चूना दाल में मिलाकर खायें लम्बाई बढ़ जाती है. आजकल के व्यक्ति अपनी लम्बाई से बहुत परेशान है कि उनकी लम्बाई नहीं बढ़ रही है और तरह तरह के नुस्खे और दवाइयां अपना रहें हैं लकिन आराम नहीं हो रहा है तो वे एक बार जरूर चूने का प्रयोग करें.

स्मरण शक्ति मजबूत करने के लिए ( To Strengthen Memory ) : चूने का प्रयोग करने से स्मरण शक्ति भी बढ़ती है लेकिन चूने का प्रयोग ज्यादा नहीं किया जाना चाहिये, इसलिए केवल चावल के दाने के बराबर चूना ही प्रयोग में लायें. इससे कम बुद्धि वाले व्यक्तियों की याद करने की क्षमता तेज़ होती है. जिन बच्चों का दिमाग देर से काम करता है उनका दिमाग तेज़ी से कम करने लगता है और जिनको धीमा याद होता है उनको जल्दी याद होने लगता है. चूना पढने वाले विद्यार्थियों के लिए बहुत ही गुणकारी और लाभकारी होता है इसको सोने से पहले लें इसका प्रयोग दिमाग को तंदरूस्त और मानसिक बिमारियों से भी दूर रखता है. इसके अलावा IQ लेवल बढ़ाने में भी चूना बहुत लाभकारी होता है. CLICK HERE TO KNOW अमरुद के फायदे और उपयोगितायें ...
पान वाले चुने से रोगों का इलाज
पान वाले चुने से रोगों का इलाज
शुक्राणु बढ़ाने में ( To Increase Sperm ) : अगर किसी लड़के के शुक्राणु नहीं बनते है या फिर बढ़ते नहीं हैं तो चूना शुक्राणु बनाने और बढ़ाने में लाभकारी होता है. जिन लड़कियों में अंडे नहीं बनते हैं उनको गन्ने के जूस के साथ चूना मिलाकर खिलाने से अंडे बनने लगते हैं. चूना नपुसंकता के रोग को दूर करने में भी गुणकारी साबित होता है.

पीलिया ( Jaundice ) : जो व्यक्ति पीलिया से ग्रसित हो जाते हैं उनको चावल के दाने के बराबर चूना पानी या जूस के साथ दें ऐसा करने से पीलिया में लाभ मिलता है.

मासिक धर्म की समस्या ( Menstruation Problem ) : जिन लड़कियों में मासिक धर्म की समस्या होती है या फिर माहवारी चक्र में बदलाव या फिर माहवारी चक्र का रुक जाना इस तरह की परेशानियाँ होती हैं उनके लिए चूना बहुत ही गुणकारी होता है.

दर्द में आराम ( To Relieve in Pain ) : जिन व्यक्तियों को किसी भी कारण से वात की समस्या होने लगती है जिस कारण से कमर में, घुटनों में, हाथों में और कन्धों में दर्द होना शुरू हो जाता है उनको चूना पानी में मिलाकर पिलायें ऐसा करने से दर्द में आराम मिलता है.
Lime Stone to Cure Many Disease
Lime Stone to Cure Many Disease
कैल्शियम की पूर्ति के लिए ( Fulfill Deficiency of Calcium ) : जिन मनुष्यों में कैल्शियम की कमी हो जाती है उनको चूने का प्रयोग करना चाहिए यह कैल्शियम की कमी को पूरा करता है. जो महिलाएं गर्भावस्था में होती हैं उनमें कैल्शियम की कमी देखने को मिलती है इसलिए उनको चावल के दाने के बराबर चूना रोज़ लेना चाहिए इससे बच्चे की डिलीवरी में कोई समस्या नहीं होती है और होने वाले बच्चे का दिमाग भी बहुत तेज़ होता है. बच्चा हष्टपुष्ट और मोटा ताज़ा होता है और जल्दी से बीमार भी नहीं हो पाता. इसके अलावा जो लड़कियाँ और लड़के कम पर जाते है उनको भी चावल के बराबर चूना सुबह नाश्ते में लेना चाहिए दिन भर तरो ताज़गी बनी रहती है और थकान का अनुभव कम होता है.

खून की पूर्ति ( Makes Blood ) : अगर किसी को छूट लग जाती है तो उसको थोड़ा सा चूना अनार के जूस के साथ दे दें ऐसा करने से खून की पूर्ति जल्दी हो जाती है. जिन बच्चों में और जिन इंसानों में खून बनना बंद हो जाता है उनको चावल के दाने के बराबर चूना रोज़ सुबह दें. ऐसा करने से खून बनना और बढ़ना शुरू हो जाएगा.

घुटने के दर्द में आराम ( Cure Joint Pain ) : जिन बूढ़ें व्यक्तियों के घुटनों में दर्द शुरू हो जाता है उनको रात को सोने से पहले चूना खाना चाहिए. जो लोग पान खाते है वो केवल पान में चूना लगाकर खायें. पान में कत्था और तम्बाकू का प्रयोग न करें क्योंकि तम्बाकू सेहत के लिए हानिकारक होता है.  
शुक्राणु कम चुने को प्रयोग और गुण देखें
शुक्राणु कम चुने को प्रयोग और गुण देखें
घाव भरने में ( Heals Wounds ) : जिन व्यक्तियों को चोट लग जाती है उनको घाव पर थोड़ा सा चूना लगायें घाव भी जल्दी भर जाता है और घाव में इन्फेक्शन भी नहीं होता है. इसके लिए सरसों या अलसी के तेल में नाम मात्र के लिए चूना मिलाकर घाव पर लगाने से घाव की जलन में भी आराम मिलता है.

बिच्छू का ज़हर उतारने में ( Remove Scorpion Poison ) : यदि किसी व्यक्ति को बिच्छु या कोई ज़हरीला पंछी काट लेता है तो काटे गए स्थान पर चूना में घी और शहद मिलाकर लगाने से ज़हर उतर जाता है. अगर शहद उपलब्ध न हो तो आप केवल घी का प्रयोग भी कर सकते हैं.


चुने के अन्य लाभकारी गुणों और बीमारियों में इसके प्रयोग जके बारे में जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Chuna Pathar ka Bimaariyon mein Prayog
Chuna Pathar ka Bimaariyon mein Prayog
Paan Waale Chune se Rogon ka Ilaaj, पान वाले चुने से रोगों का इलाज, Lime Stone to Cure Many Disease, शुक्राणु कम चुने को प्रयोग और गुण देखें, Davaa Bhi Hai Chunaa, Swasthya ke Liye Gunkaari Laabhkaari Chunaa, चुना पत्थर, Lime Stone, Chuna Pathar ka Bimaariyon mein Prayog.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

ALL TIME HOT