इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Facebook Profile mein Contacts ko Joden | फेसबुक प्रोफाइल में कॉन्टेक्ट्स को जोड़ें | Add Contacts to Facebook Account

Facebook पर अपने कांटेक्ट कैसे खोजें (How to Find Your Contacts On Facebook)

Facebook आज के समय में अपने दोस्तों व रिश्तेदारों से जुड़े रहने का एक अविस्मरणीय साधन बन चूका है. आज Facebook से जुड़कर जाने कितने ही लोग खुद को अपनों के करीब महसूस करते हैं और इसके इस्तेमाल से तो आप अपने फोन व ई-मेल के कांटेक्टस से भी जुड़ सकते हैं. Facebook मे “Add Your Contacts ”के नाम से एक फीचर है जिसके इस्तेमाल से आप अपने फोन के सारे कांटेक्ट Facebook पर अपलोड करके उन सबको फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज कर उनसे जुड़ सकते हैं और ऐसा करने के लिए आपको निम्न बातें प्रयोग में लानी होंगी.


सबसे पहले फेसबुक एप्लीकेशन इनस्टॉल करें (Install Facebook Application First) :
इन्टरनेट पर फेसबुक के दो तरह के एप्लीकेशन मौजूद हैं - CLICK HERE TO KNOW HOW TO HACK FACEBOOK ACCOUNT ...


Facebook Profile mein Contacts ko Joden
Facebook Profile mein Contacts ko Joden
Ø  जेनरल एप्लीकेशन (General or Heavy Application)

Ø  लाइट एप्लीकेशन (Lite Application)

दोनों ही एप्लीकेशन आपको आपके मोबाइल कांटेक्ट से जुड़ने की सुविधा प्रदान करते हैं. अगर आप स्मार्ट फोन नहीं भी इस्तेमाल कर रहे और अगर आपके पास महज एक जावा फोन ( Java Phone ) है जिसमे आप फेसबुक का लाइट जावा एप्लीकेशन इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसमे भी ऐसा कर पाना संभव है. हर फोन में Facebook पर अपने सारे कांटेक्ट एक साथ खोजने के लिए आपको एक एप्लीकेशन तो चाहिए ही होगा क्यूंकि उसके बिना तो आपको मैन्युअली एक-एक करके अपने कॉन्टेक्ट्स ढूंढने पड़ेंगे.

फेसबुक पर अपने कांटेक्ट खोजने के दो तरीके हैं :

1.       फेसबुक एप्लीकेशन में अपने कांटेक्ट खोजना (To Find Your Contacts With Facebook Application) :
                                I.            Facebook हैवी एप्लीकेशन में अपने कांटेक्ट खोजना (To Find Your Contacts With Facebook Heavy Application) :
·         फेसबुक एप्लीकेशन में अपने कॉन्टेक्ट्स खोजने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में एक फेसबुक एप्लीकेशन डाउनलोड करके इनस्टॉल करना होगा. CLICK HERE TO KNOW HOW TO CHANGE FACEBOOK LANGUAGE IN COMPUTER AND SMARTPHONE ...  
फेसबुक प्रोफाइल में कॉन्टेक्ट्स को जोड़ें
फेसबुक प्रोफाइल में कॉन्टेक्ट्स को जोड़ें
·         उसके बाद आपको वो एप्लीकेशन रन करके इन्टरनेट कनेक्शन ऑन करने के बाद उसमे अपनी आई.डी और पासवर्ड भरकर अपना Facebook खाता लोग-इन करना होगा.

·         अब आप फेसबुक के होमपेज पर हैं.

·         मोबाइल में ठीक सबसे ऊपर आपको चार छोटे-छोटे चिन्ह दिखाई देंगे जिनमे पहला है चिन्ह न्यूज़ फीड का, दूसरा है फ्रेंड रिक्वेस्ट और सजेश्शन ( Friend Request and Suggestion ) का, तीसरा है नोटिफिकेशन ( Notification ) का और चौथा है आपकी प्रोफाइल ( Profile ) पर जाने के लिए. आपको इनमे से दुसरे ऑप्शन पर क्लिक करना है. यहाँ आपको उन लोगों के नाम दिखाई देंगे जो अभी आपके फेसबुक फ्रेंड नहीं है पर आप इन्हें फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज कर अपना फ्रेंड बना सकते हैं.

·         स्क्रीन पर बिल्कुल नीचे सीधे हाथ की तरफ आपको एक नीले रंग का आइकॉन दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है.

·         क्लिक करने के बाद आपको 4 ऑप्शन नजर आयेंगे जिनमे से एक अपलोड कॉन्टेक्ट्स का ऑप्शन होगा. हमें इसी ऑप्शन पर क्लिक करना है.

·         अब थोड़ी देर में हमारे मोबाइल में सेव सारे कांटेक्ट Facebook पर अपलोड हो जायेंगे और हमारे कांटेक्ट में से जो भी Facebook पर होगा उनके नाम हमारे सामने प्रदर्शित कर दिए जायेंगे.
Add Contacts to Facebook Account
Add Contacts to Facebook Account
·         Facebook अब आपके सामने दो ऑप्शन रखेगी जिनमे से एक होगा हर किसी को एक ही बार में फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज देने का. अगर आप अपने मोबाइल में मौजूद हर कांटेक्ट से जुड़ने के इच्छुक हैं तो इस ऑप्शन को चुन सकते हैं और Facebook आपकी तरफ से अपने आप आपके मोबाइल में मौजूद हर कांटेक्ट को एक फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज देगा.

·         दूसरा ऑप्शन है मैन्युअल फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजने का जिसमे आप बारी - बारी अपने कॉन्टेक्ट्स में से फ्रेंड चुनते हुए कुछ खास लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज सकते हैं.

                              II.            फेसबुक लाइट एप्लीकेशन में अपने कॉन्टेक्ट्स खोजना (To Find Your Contacts With Facebook Lite Application) :
·         फेसबुक लाइट एप्लीकेशन में भी सबसे पहले आपको लोग-इन ही करना होगा और इसके लिए आपको अपना यूजर नेम और पासवर्ड दिए गए फील्ड में भरना होगा.

·         स्क्रीन पर ठीक सबसे ऊपर आपको 6 आइकॉन दिखाई देंगे जिनमे से पहला होगा न्यूज़ फीड का, दूसरा होगा प्राप्त फ्रेंड रिक्वेस्टस का, तीसरा होगा प्राप्त संदेशों का, चौथा होगा नोटिफिकेशन का, पांचवां होगा सर्च का, और छठा होगा अपनी प्रोफाइल पर जाने के लिए.

·         हमें इनमे से दूसरा ऑप्शन Choose करना है. अगर आपकी आई.डी में कोई फ्रेंड रिक्वेस्ट आई हुयी है तो ये सबसे पहले उसे प्रदर्शित करेगा. आप चाहें तो उस फ्रेंड रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट या रिजेक्ट ( Accept or Reject ) कर सकते हैं. ठीक उसके नीचे आपको इम्पोर्ट कॉन्टेक्ट्स का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करने से आपके फोन के सारे कॉन्टेक्ट्स अपने आप Facebook पर अपलोड हो जायेंगे.
 एफ बी पर फ़ोन के संपर्क खोजें
 एफ बी पर फ़ोन के संपर्क खोजें
·         Facebook अब आपके सामने दो ऑप्शन रखेगी जिनमे से एक होगा हर किसी को एक ही बार में फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज देने का. अगर आप अपने मोबाइल में मौजूद हर कांटेक्ट से जुड़ने के इच्छुक हैं तो इस ऑप्शन को चुन सकते हैं और Facebook आपकी तरफ से अपने आप आपके मोबाइल में मौजूद हर कांटेक्ट को एक फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज देगा.

·         दूसरा ऑप्शन है मैन्युअल फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजने का जिसमे आप बारी-बारी अपने कॉन्टेक्ट्स में से एक-एक फ्रेंड चुनते हुए सिर्फ कुछ खास लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज सकते हैं.

2.       ब्राउज़र के इस्तेमाल से अपने कांटेक्ट खोजना (To Find Your Contacts With The Help Of Browser) :
अगर आपके फोन में Facebook का कोई भी एप्लीकेशन मौजूद नहीं है तो आप आसानी से ब्राउज़र का इस्तेमाल करके उन कांटेक्ट को Facebook पर ढूंढ सकते हैं पर इस बार आप एक बार में एक ही कांटेक्ट ढूंढ पायेंगे. ऐसा आप डेस्कटॉप और फोन दोनों पर निम्न प्रकार से कर सकते हैं.

·         सबसे पहले अपने फोन या कंप्यूटर पर कोई भी ब्राउज़र खोलें.

·         Facebook की वेबसाइट पर जाकर अपना यूजरनेम व पासवर्ड भरकर लोग-इन करें.

·         अब आपकी स्क्रीन पर Facebook होम पेज प्रदर्शित हो जाएगा जिसमे सबसे ऊपर सर्च फील्ड होगी.
Import Contacts on FB
Import Contacts on FB
·         सर्च फील्ड में जिस भी कांटेक्ट को आप Facebook पर ढूँढना चाहते हैं उसका मोबाइल नंबर फोन से देखकर टाइप करें और सर्च करें.

·         यदि उस मोबाइल नंबर से कोई भी खाता Facebook पर रजिस्टर्ड है तो आपकी स्क्रीन पर उसे प्रदर्शित कर दिया जाएगा.

·         आप अब अपने उस दोस्त को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज कर उस से आसानी से जुड़ सकते हैं.


फेसबुक पर अपने कॉन्टेक्ट्स को जोड़ने, किसी मित्र को खोजने या फेसबुक सेटिंग से जुडी किसी भी अन्य सहायता के लिए आप तुरंत नीचे कमेन्ट कर जानकारी हासिल कर सकते हो.
Type of Facebook Application
Type of Facebook Application
Facebook Profile mein Contacts ko Joden, फेसबुक प्रोफाइल में कॉन्टेक्ट्स को जोड़ें, Add Contacts to Facebook Account, Import Contacts on FB, Phone ke Samparkon ko Facebook par Khojen, Type of Facebook Application, Facebook Messenger, FB Lite, एफ बी पर फ़ोन के संपर्क खोजें.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT