इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Dahi mein Chupaa Hai Khubsurati ka Khajana | दही में छुपा है खूबसूरती का खजाना | Yoghurt Curd for Best Skin Beauty

खूबसूरती के लिए दही (Yoghurt For Beauty)

दही जिसे अंग्रेजी में योगर्ट (Yoghurt) भी कहते हैं, असल में दूध में बैक्टीरिया कल्चर करके बनायीं जाने वाली एक प्रो-बायोटिक (Pro-Biotic) ड्रिंक है जिसका सेवन स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि सुन्दर त्वचा के लिए भी लाभकारी है. असल में दही प्रोटीन, जिंक व लैक्टिक एसिड का भण्डार है. अगर आप साफ सुन्दर व निखरी त्वचा चाहते हैं तो वाकई दही आपका सबसे अच्छा दोस्त साबित हो सकती है. सौंदर्य के लिए दही निम्न प्रकार से फायदेमंद साबित हो सकती है. CLICK HERE TO KNOW दही से पायें लंबे घने मजबूत बाल ...
Dahi mein Chupaa Hai Khubsurati ka Khajana
Dahi mein Chupaa Hai Khubsurati ka Khajana
·         अपनी त्वचा की मृत कोशिकाओं से निजात पाएं (Get Rid Of The Dead Cells Of Your Skin) :

कहते हैं हमारी त्वचा की ज्यादातर समस्याएं रोम छिद्रों के बंद हो जाने से उत्पन्न होती हैं और रोम छिद्रों के बंद हो जाने का मुख्य कारण है मृत कोशिकाएं है जो रोम छिद्रों में जाकर चिपक जाती हैं और उन्हें बंद कर देती हैं. दही के अन्दर लैक्टिक एसिड (Lactic Acid) प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है. ये मृत कोशिकाओं को घोल देता हैं और आपकी त्वचा के रोम छिद्र भी खुल जाते हैं जिस वजह से आपकी त्वचा पहले से बेहतर महसूस करती है.

·         झुर्रियों की समस्या से मुक्ति (Get Rid Of Corrugation) :

झुर्रियों की समस्या एक ऐसी समस्या है जिसे बुढापे की निशानी भी कहा जाता है और हर औरत इसी समस्या से सबसे ज्यादा डरती भी है. अगर आप रोज़ कुछ वक्त तक दही अपने चेहरे पर लगाकर रखें तो झुर्रियों से आपका चेहरा बचा रहेगा. CLICK HERE TO KNOW लड़कियों की खूबसूरती बढाने के उपाय ...
दही में छुपा है खूबसूरती का खजाना
दही में छुपा है खूबसूरती का खजाना
·         किल मुंहासें की समस्या से छुटकारा पाएं (Get Rid Of Acne Problem) :

कील मुहांसों की समस्या ख़ासतौर से युवाओं को परेशान करती है. अगर आपको एक्ने की परेशानी है तो जरा सा बेसन और हल्दी, दही में मिलाकर फेस पैक की तरह रोज सुबह व शाम चेहरे पर लगायें. रोज आधे घंटे इस लेप को लगाकर रखने के बाद धो दें और अपने चेहरे पर कुछ दिनों बाद निखार देखें. इसके साथ-साथ मुंहासे से भी आपको निजात मिल जायेगी.

·         फेस मास्क की तरह इस्तेमाल करें (Use Like A Face Mask) :

लडकियां ख़ासतौर से अपने चेहरे की तरफ ज्यादा सजग होती हैं. अगर आप महंगे फेस मास्क्स व फेस पैकस पर अपना वक्त व पैसे दोनों बर्बाद कर रही हैं तो एक बार कुछ गुलाब जल को दही में मिलाकर इसे संतरे के सूखे छिलके के बुरादे में साथ फेस मास्क की तरह इस्तेमाल करें. आपकी त्वचा पहले से ज्यादा निखर जायेगी.

·         सूरज से बचाएं अपनी सुन्दरता को (Save Your Beauty From The Sun) :

सन बर्न की समस्या एक ऐसी समस्या है जिसकी वजह से गर्मियों में हर स्कूटी पर बैठकर जाती महिला किसी डाकू से कम नहीं लगती. उनके हाथों पर, मुंह पर हर जगह कपडा बंधा होता है और शायद ये सही भी है क्यूंकि सूरज गर्मियों में आपकी त्वचा को झुलसा सा देता है. आप इस समस्या से निजात पाने के लिए दही में कुछ चमेली का तेल मिलाकर चेहरे पर मसाज करें. आपको सन बर्न की समस्या से राहत मिलेगी.
Yoghurt Curd for Best Skin Beauty
Yoghurt Curd for Best Skin Beauty
·         रंग कला पड़ने की समस्या से निजात पाएं (Save Your Skin Tone From Getting Faded) :

जिस प्रकार कपडे धोते समय वाशिंग Powder के साथ ब्लीचिंग Powder मिला देने से कपड़ों में एक अलग ही चमक आ जाती है, ठीक उसी प्रकार चेहरे पर नित्य प्रतिदिन दही का लेप लगाने से आपकी खोयी खूबसूरती और उड़ चूका रंग वापस आ जाता है.

·         बढती उम्र मानो थम सी जाए (Prevents Ageing) :

आपकी उम्र बढ़ते-बढ़ते आपका सौंदर्य भी मानो ढलने सा लगता है. रोज आधे घंटे तक अपने मुंह पर दही लगाकर रखने और फिर धो लेने से आप अपनी बढती उम्र के लक्षणों को मात दे सकते हैं और अपने आप को पहले जैसा सुन्दर और जवान रख सकते हैं.
सौंदर्य के लिए फायदेमंद दही
सौंदर्य के लिए फायदेमंद दही
·         अपनी त्वचा को हाइड्रेट करें (Hydrates Your Skin) :

जब दिन भर बाहर की ट्रैफिक, भीड़ व प्रदुषण में से आप वापस घर आते हैं तो आपकी त्वचा बेजान और रुखी-रुखी सी हो जाती है. ऐसे में अपनी त्वचा को वापस जानदार बनाने के लिए आप दही को प्रयोग में ला सकते हैं क्यूंकि ये आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करती है.

·         पिम्पल और ब्लेमिशिस से छुटकारा पाएं (Get Rid Of Pimples And Blemishes) :

पिम्पल व ब्लेमिशिस की समस्या से निजात पाने के लिए आप कुछ मुल्तानी मिटटी को दस्ते में डालकर उसका चूरा कर लें. उसके बाद इसी चूरे को दही में मिलाकर एक लेप बनाकर रोज इसी तरह चेहरे पर लगायें. आपको पिम्पल व ब्लेमीशिस समस्या से जल्द निजात मिलेगी.
Tvcha ki Sampurn Dekhbhal Karti Hai
Tvcha ki Sampurn Dekhbhal Karti Hai
·         आँखों के नीचे आये काले घेरों से छुटकारा पाएं (Get Rid Of Dark Circles Under Your Skin) :

कई दफा ये देखा गया है कि कुछ लोगों की आँखों के नीचे कम उम्र में ही काले घेरे दिखाई देने लगते हैं जिससे उनकी खूबसूरती मानो दिन पर दिन घटने लगती है. अगर ऐसा आपके साथ हो रहा है तो दही में कुछ शहद व संतरे के छिलकों का बुरादा मिलाकर कुछ दिन आँखों के नीचे वाले हिस्से पर लगाकर देखें. आपको असर खुद दिखाई देगा.


दही से त्वचा का सौन्दर्य, बालों का सौन्दर्य या दही के अन्य स्वास्थ्यवर्धक गुणों के बारे में जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो. 
खूबसूरती के लिए दही
खूबसूरती के लिए दही
Dahi mein Chupaa Hai Khubsurati ka Khajana, दही में छुपा है खूबसूरती का खजाना, Yoghurt Curd for Best Skin Beauty, सौंदर्य के लिए फायदेमंद दही, Saundarya ke Liye Faaydemand Dahi, Tvcha ki Sampurn Dekhbhal Karti Hai Dahi, Narm Mulaayam Sundar Tvcha ke Liye Dahi ke Laabh Faayde, Skin ki Rangat Nikhare Dahi.



Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT