इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Stri Purush ki Uttejana mein Kami ke Kaaran | स्त्री पुरुष की उत्तेजना में कमी के कारण | Lack of Sensation in Men Women

उत्तेजना में कमी (These Things End Your Interest )

एक पुरुष अपने पौरुष बल से ही पुरुष बनता है. अगर एक पुरुष काम उत्तेजित नहीं होता तो इसका मतलब सिर्फ यहीं है कि उसका पौरुष बल खत्म होने की कगार पर है. इसको हम ऐसे समझें, एक पुरुष और स्त्री दोनों में ही एक जैसे हॉर्मोन होते हैं, पहले का नाम है टेस्टोस्टेरोन  और दुसरे का नाम है एस्ट्रोजन. CLICK HERE TO KNOW बिस्तर पर महिलायें अपने साथी से क्या चाहती है ... 
Stri Purush ki Uttejana mein Kami ke Kaaran
Stri Purush ki Uttejana mein Kami ke Kaaran
हालाँकि ये दोनों हॉर्मोन पुरुष एवं स्त्री दोनों के अन्दर होते हैं पर एक पुरुष का पौरुष टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन निर्धारित करता है और एक महिला के लिए जरुरी है एस्ट्रोजन हॉर्मोन. एक महिला को अपने शरीर में एस्ट्रोजन बढाने की जरुरत होती है वहीँ एक पुरुष को टेस्टोस्टेरोन बढाने की. कभी-कभी ऐसा होता है कि पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन पैदा होने के बावजूद वो एस्ट्रोजन में तब्दील हो जाता है और ये सब होता है उनके आहार की वजह से. अगर आपकी उत्तेजना खत्म हो रही है तो आपको वाकई अपने खान - पान पर नजर रखने की जरूरत है. आइये जानते हैं कौनसी वस्तुएं हैं जो आपकी उत्तेजना को खत्म करती हैं.

·         ज्यादा वसायुक्त आहार लेना (Eating Food Rich In Fats) :

अगर आप ज्यादा वसायुक्त खाना खा रहे हैं तो ये भी एक कारण हो सकता है आपकी उत्तेजना खत्म होने का. आप अपने डाइट प्लान को मॉनिटर करें यानि ये चेक करें कि आपके आहार में ऐसा क्या है जो वसायुक्त है और उसे अपने खाने से हटा दें.

·         अगर आप व्यायाम नहीं करते (If You Are Not Exercising) :
अगर आप व्यायाम नहीं करते और आपकी दिनचर्या में काम से ज्यादा आराम है तब भी आपकी उत्तेजना खत्म हो सकती है. आपको रोज व्यायाम करना चाहिए और जितना ज्यादा व्यायाम आप करेंगे उतनी ही आपकी उत्तेजना भी बढ़ेगी. CLICK HERE TO KNOW आकर्षक कैसे दिखें ... 
स्त्री पुरुष की उत्तेजना में कमी के कारण
स्त्री पुरुष की उत्तेजना में कमी के कारण
·         सोयाबीन का आपके खाने में होना (If You Eat Soya Bean) :
सोयाबीन में फोटो एस्ट्रोजन होता है जो आपके शरीर में जाकर टेस्टोस्टेरोन की जगह ले लेता है और आपकी उत्तेजना को खत्म करता है. सोयाबीन भले ही महिलाएं खा लें पर आपके सोयाबीन खाने से आपकी उत्तेजना खत्म होने के रूप में नुकसान ही होता है. अगर आप खाने में सोयाबीन ले रहे हैं तो उसको भी अपने आहार से हटा दें.

·         शराब का सेवन (Consumption Of Alcohol) :
एक शराबी हालाँकि अपना दर्द दूर करने के लिए शराब पीता है पर वो फिर खुद दूसरों के लिए सिर दर्द बन जाता है. अगर आप शराब का सेवन कर रहे हैं तो उसका सेवन भी करना बंद कर दें क्यूंकि शराब पीकर आप अपनी उत्तेजना भी खत्म कर रहे हैं.
Lack of Sensation in Men Women
Lack of Sensation in Men Women
·         ड्रग्स का सेवन (Consumption Of Drugs) :
अगर आप ड्रग्स लेने के शौक़ीन हैं तो इसका सेवन भी बंद कर दें. ड्रग्स आपको खुद पर निर्भर तो बनाते ही हैं पर साथ ही साथ आपकी उत्तेजना को भी खत्म कर देते हैं.

·         धुम्रपान की आदत (Habit Of Smoking) :
यदि आप धुम्रपान करते हैं तो इसका असर भी आपकी उत्तेजना पर हो सकता है और इसीलिए आपको धुम्रपान की लत भी छोड़ देनी चाहिए.

·         पैकेट बंद खाना खाने से (Eating Packaged Food) :
अगर आप प्रोसेस्ड खाना खाने के शौक़ीन हैं तो मैं आपको बता दूं कि भले ही प्रोसेस्ड खाना आपका खाना बनाने का समय बचा देता हो पर ये आपकी उत्तेजना भी खत्म करता है.
नष्ट करती है ये वस्तुएं आपकी उत्तेजना को
नष्ट करती है ये वस्तुएं आपकी उत्तेजना को
·         तला भुना व तेलयुक्त खाना (Eating Fried And Oil Rich Foods) :
यदि आप तला-भुना व तेलयुक्त खाना खाने के शौक़ीन हैं तो आपकी उत्तेजना खत्म होने के पीछे ये कारण भी हो सकता है और इसी वजह से हम आपको ये सलाह देंगे कि आप बाहर का तलाभुना व तेल में पका हुआ या तेल युक्त खाना खाना छोड़ दें.


शरीर में दुर्बलता या उत्तेजना के कम होने के अन्य कारणों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो.
Uttejana Mein Giraavat
Uttejana Mein Giraavat
Stri Purush ki Uttejana mein Kami ke Kaaran, स्त्री पुरुष की उत्तेजना में कमी के कारण, Lack of Sensation in Men Women, नष्ट करती है ये वस्तुएं आपकी उत्तेजना को, Paurush Bal mein Giravat ki Vajah, Yugal mein Josh or Sansani Khatm Hona, Uttejana Mein Giraavat.



Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT