इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Sharirik Taakat or Bal ke Deshi Aayurvedic Nuskhe | शारीरिक ताकत और बल के देशी आयुर्वेदिक नुस्खे | Deshi Aayurvedic Remedies for Physical Power

शारीरक शक्ति ( Physical Strength)
कहते हैं इन्सान का आहार ही उसकी शक्ति निर्धारित करता है क्योंकि हम जो भी खाते हैं, हमारा शरीर हाइड्रोक्लोरिक एसिड की मदद से उसे तोड़ कर उससे उर्जा लेता है और जितना उर्जादायक आहार हम लेंगे, उतनी ही शक्ति हमें उससे मिलेगी. शक्ति बढाने के लिए हमें अपने आहार में बस कुछ शक्तिवर्धक आहार वाले खाद्य पदार्थों को जोड़ना होता है और हम आसानी से अपनी शक्ति बढ़ा सकते हैं. यहाँ हम शक्ति बढाने के कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ बता रहे हैं जिनको महज अपनी दैनिक दिनचर्या में ग्रहण कर लेने भर से आपकी शक्ति बढ़ जायेगी. CLICK HERE TO KNOW घर पर बनाएं शेरनी का दूध ... 
Sharirik Taakat or Bal ke Deshi Aayurvedic Nuskhe
Sharirik Taakat or Bal ke Deshi Aayurvedic Nuskhe
·         लहसुन व अदरक का पेस्ट (Ginger And Garlic Paste) :

अपनी रसोई में लहसुन और अदरक को कूटकर पेस्ट बना लें और उसे एक डिबिया में भर कर रख लें. ये पेस्ट चटनी की तरह इस्तेमाल करें या सब्जी बनाते वक्त उसमे मिलाएं. ये दोनों ही आपकी पाचन शक्ति बढाने के साथ साथ आपको अन्दर से भी स्वस्थ रखते हैं.


·         पालक खाएं, आयरन बढायें (Add Spinach To Your Diet) :

शरीर में आयरन की कमी होने से एनीमिया (Anemia) जैसी बीमारी हो सकती है. ये बीमारी स्त्रियों में खासतौर से प्रजनन के दौरान होती है. अगर आप के शरीर में आयरन की कमी है तो ज्यादा से ज्यादा पालक खाएं. ये आपके शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ाने के साथ ही आपके शरीर को मजबूत भी बनाती है.


·         हल्दी अन्दर के घाव भरने के लिए (Turmeric As An Healing Agent) :

शरीर के ऊपरी घावों को भरने के अलावा हल्दी शरीर के अंदरूनी घावों को भी भरती है और दूध में मिलाकर इसे रोज पीने से आप स्वस्थ तो रहेंगे ही बल्कि आप अन्दर से भी मजबूत हो जाते हो. CLICK HERE TO KNOW खुश कैसे रहें ... 

शारीरिक ताकत और बल के देशी आयुर्वेदिक नुस्खे
शारीरिक ताकत और बल के देशी आयुर्वेदिक नुस्खे
·         खजूर सर्दियों में (Dates For Winters) :

सर्दियों में दूध के साथ-साथ खजूर खाने से सर्दियों में आपका शरीर अन्दर से गर्म रहता है और नींद भी अच्छी आती है.


·         दिमाग के लिए बादाम (Almonds For Brain) :

कुछ बादाम लें और रात को सोते समय उन्हें पानी में भिगोकर रख दें. सुबह उन्हे अच्छी तरह कूटकर दूध में मिलाकर पियें. आपका शरीर तो बलवान बनेगा ही साथ ही साथ दिमाग भी तेज़ होगा.


·         आंवला डायबिटीज के खिलाफ (Amla For Diabetes) :
कुछ आंवला रोजाना लें और इन्हें धोकर कच्चा खाएं. इससे आपको मधुमेह रोग कभी नहीं होगा. आप सर्दियों में आंवले का मुरब्बा ग्रहण करेंगे तो उससे आप सर्दियों में भी तंदरुस्त रहेंगे.

·         यौवन शक्ति के लिए लहसुन (Garlic To Increase Sexual Power) :

लहसुन खाने में मिलाकर खाने से या लहसुन का रस चटनी में मिलकर ग्रहण करने से आपकी यौवन शक्ति बढती है. साथ ही साथ ये आपको कई अन्य रोगों से लड़ने में भी सक्षम बनाता है.

Deshi Aayurvedic Remedies for Physical Power
Deshi Aayurvedic Remedies for Physical Power
·         हींग पाचन शक्ति के लिए (Asafetida To Increase Digestive Power) :

खाना बनाते वक्त उसमे हर रोज़ थोड़ी सी हिंग डाल देने से घर में सबको फायदा होता है. हींग आपकी पाचन शक्ति बढ़ाती है और हिंग का सेवन करने से आप सभी का पाचन तंत्र भी इस तरह सशक्त हो जाएगा.


·         स्वास्थ्यवर्धक तुलसी (Tulsi As A Disease Fighting Agent) :

तुलसी का रस आपको खांसी, सर्दी इत्यादि के लक्षणों से राहत देता है. तुलसी का काढ़ा बनाकर पीने से बुखार में भी लाभ मिलता है और रोज तुलसी का एक पत्ता खा लेने से आपमें इन सभी रोगों के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ जाती है.

शक्ति बढाने के अचूक घरेलु उपाय
शक्ति बढाने के अचूक घरेलु उपाय
·         नीम का रस ( Neem Juice) :

नीम के रस में रोज नहाने से चर्म रोग नहीं होते. नीम के पत्तों का रस चेहरे पर लगाने से पिम्पल व किल मुँहासे जैसी समस्या नहीं होती व नीम के रस से बाल धोने से बालों की समस्याओं से भी निजात मिल जाती है.


·         दूध, दही व अंडे शरीर को बनाने के लिए (Milk, Yoghurt And Eggs As A Body Building Food) :

दूध पीने से कैल्शियम मिलता है जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है. इसमें प्रोटीन भी होता है जो आपको बलवान बनाता है. प्रोटीन अंडे और दही में भी होता है जिससे आपकी मांस-पेशियां बढती हैं और आपका शारीरिक विकास होता है. आपके दही का सेवन करने से उसमे मौजूद प्रोबायोटिक बैक्टीरिया (Probiotic Bacteria) शरीर के अन्दर जाते हैं और शरीर से नुकसानदायक बैक्टीरिया को बाहर का रास्ता दिखाते हैं.

Sahkti Badhaane ke Achuk Ghrelu Upay
Sahkti Badhaane ke Achuk Ghrelu Upay
·         शक्तिवर्धक शहद (Honey As A Power Booster) :

चीनी के बदले शहद का सेवन करने से आपको मधुमेह की समस्या नहीं होती वहीँ दूसरी तरफ ये शक्तिवर्धक भी है और खांसी व जुकाम जैसी समस्याओं में भी लाभदायक है.



शारीरिक बल व ताकत को बढ़ाने और उर्जावान स्वस्थ शरीर पाने के अन्य उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Body Strength
Body Strength

Sharirik Taakat or Bal ke Deshi Aayurvedic Nuskhe, शारीरिक ताकत और बल के देशी आयुर्वेदिक नुस्खे, Deshi Aayurvedic Remedies for Physical Power, शक्ति बढाने के अचूक घरेलु उपाय, Sahkti Badhaane ke Achuk Ghrelu Upay, Body Strength, Aanvala Shahad Haldi Paalak Hing Adarak se Banayen Body Majboot.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

3 comments:

  1. श्रीमान जी मैं पेशे से एडवोकेट हूँ मेरी आयु पैतीस वर्ष हैं।मेरा शरीर दुबला पतला है मैंने अपना वजन बढाने हेतु करीब करीब सभी उपाय कर लिए हैं।वैसे मैं शारीरिक रूप से पूर्ण स्वस्थ हूँ नियमित रूप से योगासन करता हूँ सुबह को निार मुँह गर्म पानी में नमक नीबू शहद डालकर पीता हूँ हरी सब्जियाँ फल नियमित रूप से लेता हूँ।मैंने लगातार काजू बादाम का बहुत सेवन किया है मआँवला मुरब्बा मुनक्का किशमिश का भी नियमित सेवन कर रहा हूँ।नियमित दूध दही का भी सेवन करता हूँ किन्तु शरीर में कुछ भी नहीं लगता है

    ReplyDelete
  2. शरीर में कमजोरी दिमाग नही चलता खून की कमी

    ReplyDelete

ALL TIME HOT