इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Sardiyon ka Uttam Aahar | सर्दियों का उत्तम आहार | The Best and Healthy Winter Food


सर्दियों का भोजन ( Winter Food )
सर्दियों का मौसम सभी को पसंद होता है क्योकि इस मौसम में वातावरण सुहावना हो जाता है, परिवार के सभी सदस्य एक साथ आंच जलाकर हाथ सेंकते है बाते करते है, इस मौसम में नयी नयी फल सब्जियां बाजार की शोभा बढ़ाती है और सभी मौक़ा मिलते ही रजाई में छिप जाते है. साथ ही आपने  हर बड़े व्यक्ति को ये कहते हुए जरुर सूना होगा कि सर्दियों का खाया हुआ सीधे शरीर में लगता है. इसलिए जरूरी है कि आप अपनी सर्दियों को सामान्य भोजन खाकर व्यर्थ ना करें बल्कि पौषक तत्वों से भरे पदार्थों का सेवन करें ताकि आपके शरीर में ताकत आयें और आप सारे साल उर्जावान और रोगमुक्त रह सकों. CLICK HERE TO KNOW सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए भोजन ...
Sardiyon ka Uttam Aahar
Sardiyon ka Uttam Aahar
क्योकि सर्दियों में ठण्ड अधिक लगती है तो आपको ऐसे आहारों को चुनना चाहियें जिनकी तासीर गर्म हो ताकि आप सर्दी जुखाम से बचे रह सको. साथ ही खाने में ऐसे आहर में अवश्य शामिल करें जो प्रतिरोधक क्षमता को बढाने में सहायक हो. शरीर की प्रतिरोधक क्षमता जितनी अधिक मजबूत होगी उतना ही अधिक शरीर रोगों से लड़ने के लिए सक्षम होता है. आज हम आपको ऐसे ही उत्तम आहारों के बारे में बताने जा रहे है जो सर्दियों के आहार में होने बहुत जरूरी होते है या यूँ कहें कि जो सर्दियों के लिए अमृततुल्य होते है. 

·     गाजर ( Carrot ) : गाजर का सेवन सर्दियों में बहुत अधिक लाभदायी होता है. जैसा इसका रंग होता है वैसा ही ये कार्य भी करती है अर्थात ये शरीर में खून की मात्रा को बढाती है और चेहरे पर निखार और तेज लाती है. गाजर शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढाने के साथ साथ आँखों की रौशनी में भी वृद्धि करती है. इसका नित्य सेवन शरीर को उर्जावान और गर्म रखता है. इसलिए सर्दियों में गाजर का होना अनिवार्य होता है. इसको आप अनेक तरह से ले सकते हो. जैसेकि सलाद, गाजर का हलवा, गाजर की सब्जी इत्यादि. CLICK HERE TO KNOW हाथ से भोजन खाने के फायदे ...
सर्दियों का उत्तम आहार
सर्दियों का उत्तम आहार
·     संतरा ( Orange ) : कोई भी खट्टा आहार जैसेकि संतरा, निम्बू इत्यादि विटामिन सी से प्रचुर होता है और विटामिन सी शारीर को पोषण देने और फ्लेविनाइड देने में मददगार होती है. इससे शरीर रोगों से लड़ने के लिए सक्षम होता है और शरीर गर्म रहता है. ये शरीर के कोलेस्ट्रॉल को बढाने में भी सहायक होता है. इसलिए आप खट्टी चीजों को भी आहार में शामिल करना बिलकुल ना भूलें. 

·     चिकन और अंडे ( Chicken and Eggs ) : चिकन और अंडे दोनों ही शरीर को गर्मी, वसा, चिकनाहट इत्यादि प्रदान करते है और आपने ये देखा भी होगा कि सर्दियों के मौसम में ही अंडे की रहड़ियाँ लगती है क्योकि सर्दियों में ऊर्जा प्राप्ति के लिए इनसे अच्छा कुछ और हो ही नहीं सकता. जो व्यक्ति जिम करते है या जो अपना वजन बढ़ाना चाहते है उनको भी सिर्फ 2 चीजें खाने के लिए कहा जाता है. पहला केले और दुसरा अंडे व चिकन. तो आप भी सर्दियों में रोजाना कम से कम 2 अंडे अवश्य खाएं. 

·     अदरक ( Ginger ) : अदरक भी सर्दियों का ही भोजन है. इसके साथ आप लहसुन को भी शामिल कर सकते हो. अदरक एक जड़ होती है, जिसे आयुर्वेद में एक अहम स्थान प्राप्त है. अदरक और लहसुन दोनो ही इतने सारे गुणों से भरे हुए है जिनको गिनना भी असंभव होता है. इसलिए आप किसी ना किसी रूप में इनका सेवन अवश्य करें. 
The Best and Healthy Winter Food

The Best and Healthy Winter Food
·     अनार ( Pomegranate ) : अनार को आप एक सुरक्षा कवच की तरह देख सकते हो क्योकि इसमें इतने सारे पौषक तत्व पायें जाते है जिनकी कल्पना भी नहीं की जाती इसलिए हर रोग में इसको देने की या इसके जूस की सलाह दी जाती है. इसमें अनेक एंटीओक्सिडेंट, पोलिफिनोल, विटामिन सी, आयरन पाए जाते है जिनका सर्दियों में सेवन अति आवश्यक होता है. ये खून बनाने में सहायक होता है, रुकी हुई धमनियों को खोलता है, ठण्ड से बचाता है, पेट के विकारों को दूर करता है, किडनी लीवर साफ़ करता है, ऊर्जा प्रदान करता है और ना जाने कितने ही तरीकों से शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक होता है. इसलिए आप इसे अपने जीवन में स्थान अवश्य दें. चाहे फिर वो गर्मियां हो या फिर सर्दियाँ.

·     अमरुद ( Guava ) : निम्बू और संतरे की ही तरह अमरुद भी विटामिन सी का अच्छा आहार होता है. इसीलिए इसे सिट्रस फलों में शामिल किया जाता है. इसमें पोटैशियम और मैग्नीशियम की भी प्रचुर मात्रा होती है जो इसकी गुणवता को बढ़ाकर स्वास्थ्य के लिए उपयोगी बनाता है. ये शरीर को इतना सशक्त बना देता है कि कोई भी रोग शरीर को अपने शिकंजे में नहीं ले पाता. किन्तु आप ऐसे अमरूदों का ही सेवन करें जिसमें बीज कम हो. अधिक बीज वाले या कठोर बीज वाले अमरुद पथरी को भी उत्पन्न कर सकते है. 
ठण्ड का भोजन
ठण्ड का भोजन
·     शहद ( Honey ) : शहद को तो आप किसी भी मौसम में खाएं या किसी अन्य तरह से उपयोग करें, ये निश्चित रूप से आपके लिए लाभदायी ही होता है. किन्तु सर्दियों में इसकी महत्वता बढ़ जाती है क्योकि सर्दियों में लोग ठण्ड से परेशान होते है, उनके गले में खराश हो जाती है, सर्दी जुखाम पीछा नहीं छोड़ता और छाती भरी भरी रहती है. किन्तु शहद का सेवन ऐसी समस्याओं को उत्पन्न ही नहीं होने देता. तो आप सर्दियों में अधिक से अधिक शहद का सेवन करें और हो सके तो आप शक्कर की जगह भी शहद का ही इस्तेमाल करें. 

·     मेथी ( Fenugreek ) : अगर पालक हरी सब्जियों का बादशाह है तो मेथी हरी सब्जियों की महारानी. ये विटामिन के, लौह तत्व, फौलिक एसिड जैसे अनेक पौषक तत्वों को खुद में समाहित किये होती है. इसका सेवन ना सिर्फ शरीर में रक्त को बढाता है बल्कि इसके सेवन से आपका शरीर गर्म और स्वस्थ भी रहता है. इसका सेवन भी आप कई रूपों से कर सकते हो, जैसेकि मेथी की सब्जी, मेथी के पराठे, मेथी के लड्डू, मेथी का रायता इत्यादि.

आप भी इन सब आहारों को अपने सर्दियों के भोजन में शामिल करके अपने आप को स्वस्थ रखे. साथ ही सर्दियों के अन्य उत्तम आहारों के बारे में जानने के लिए आप हमें तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते है. 
Sardiyan Aa Gayi Khayen ye Aahar
Sardiyan Aa Gayi Khayen ye Aahar

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT