इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Sem ki Pattiyon se Hatayen Chehre ke Kaale Dhabbe | सेम की पत्त्तियों से हटायें चेहरे के काले धब्बे | Remove Dark Spots of Face


सुंदरता बढाने में उपयोगी सेम की पत्तियों का रस ( Bean Leaves makes You Beautiful )
सेम का उपयोग सभी लोग सब्जी के रूप में करते है और बहुत ही कम लोग जानते है कि इसका उपयोग सुन्दर त्वचा पाने और चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए भी किया जा सकता है. दरअसल, सेम एक लता रूपी पौधा होता है जिसपर फलियाँ लगती है. अगर इन फलियों को चेहरे पर लगाया जाए तो उससे त्वचा के सभी संक्रमण दूर हो जाते है. लालौसी नामक त्वचा रोग के लिए तो इसे रामबाण इलाज की तरह देखा जाता है. आज हम आपको सेम की फली से त्वचा को निखारें के कुछ अद्भुत तरीकों से परिचित करायेगें. CLICK HERE TO KNOW स्वस्थ और सेहतमंद रहने के लिए हरी सब्जियां ...
Sem ki Pattiyon se Hatayen Chehre ke Kaale Dhabbe
Sem ki Pattiyon se Hatayen Chehre ke Kaale Dhabbe
स्वास्थ्यवर्धक सेम की फलियाँ ( Healthy Beans ) :
·     पौषक तत्व ( Nutrients ) : सेम को वातकारक, पित्त व कफ नाशक, मधुर, बलकारी, दाहजनक, शातिली और ना जाने अन्य कितने ही नामों से जानना जाता है. ये अनेक पौषक तत्वों की खान है मुख्य रूप से इसमें फोस्फोरस, मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन ए और लौह तत्व पाया जाता है. 

·     छाती संबंधी रोगों से मुक्ति ( Cures Lung  and Respiratory Problems ) : अगर किसी को वात की समस्या है तो उसे मेथी, गर्म मसाला, कच्ची धानी, अजवायन, हिंग, अदरक, और तेल डालकर इसकी सब्जी बनानी चाहियें. इसका सेवन छाती संबंधी सभी रोगों से मुक्त रखता है. सेम के बीज प्रोटीन से प्रचुर होते है और उन्हें शाक के रूप में खाया जाता है. इस तरह से इसकी पौष्टिकता बढ़ जाती है.  CLICK HERE TO KNOW मक्का खाएं और शरीर को स्वस्थ बनायें ...
सेम की पत्त्तियों से हटायें चेहरे के काले धब्बे
सेम की पत्त्तियों से हटायें चेहरे के काले धब्बे
·     रक्तशुद्धि ( Blood Purification ) : रक्तशुद्धि के लिए, शरीर में ऊर्जा का संचार करने के लिए और शरीर का मोटापा घटाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. क्योकि इससे खून साफ़ होता है तो त्वचा संबंधी रोग जैसेकि चेहरे  पर काले धब्बे, आँखों के नीचे काले घेरे, झाइयाँ, झुर्रियाँ, किल मुंहासे और फोड़े फुंसी इत्यादि से भी राहत मिलती है. 

·     पेट विकार ( Stomach Disorders ) : इसका नियमित सेवन कई तरह के पेट के विकारों जैसेकि कब्ज, अफारा, गैस इत्यादि को दूर करता है.  

·     बिच्छु का डंक ( If Scorpion Stings ) : अगर बिच्छु काट लें या कोई जहरीला जानवर काट लें तो उस स्थित में सेम का रस निकालकर उस स्थान पर लगाना चाहियें जहाँ पर बिच्छु ने काँटा है. इससे जहर शरीर में नहीं फैलता और शरीर रोगमुक्त रहता है. 
Remove Dark Spots of Face
Remove Dark Spots of Face
·     बुखार ( Fever ) : बच्चों को बुखार कभी में अपना शिकार बना लेता है. इस अवस्था में बच्चों के तलवों पर सेम की पत्तियों का रस निकालकर उससे मसाज करनी चाहियें. इससे धीरे धीरे उनका बुखार उतर जाता है और उन्हें अच्छा महसूस होता है. 

सुंदर आकर्षक त्वचा पाने के अन्य देशी घरेलू आयुर्वेदिक उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
चेहरे के निशान मिटाये सेम का रस
चेहरे के निशान मिटाये सेम का रस

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT