इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

असली प्रैक्टिकल आयुर्वेदिक देसी घरेलू नुस्खे – अभी SUBSCRIBE करें


 असली प्रैक्टिकल आयुर्वेदिक नुस्खे Asli Practical Ayurvedic Desi Ghrelu Nuskhe

Sardiyon mein Swasth Rahne ke Liye Bhojan | सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए भोजन | Healthy Winter Food

सर्दियों का खाना ( Winter Season Food )
जैसे जैसे मौसम परिवर्तित होता रहता है वैसे वैसे अनेक बीमारियों का खतरा बढ़ने लगता है, साथ ही हर मौसम में स्वस्थ रहने के लिए हमे मौसम के आधार पर अपने खाने को बदलना पड़ता है, क्योकि हर मौसम को झेलने के लिए हमारे शरीर को अलग शक्ति चाहियें होती है. ऐसा ही होता है सर्दियों के मौसम में जहाँ अनेक बीमारियाँ हमे अपना शिकार बनाने के लिए हमेशा तैयार रहती है. चाहे आप बच्चे हो या फिर बड़े, आपको कोई ना कोई बिमारी अवश्य घेर ही लेती है. CLICK HERE TO KNOW स्वस्थ और सेहतमंद रहने के लिए हरी पत्तियाँ ...
Sardiyon mein Swasth Rahne ke Liye Bhojan
Sardiyon mein Swasth Rahne ke Liye Bhojan
इस तरह की स्थिति में भोजन का महत्व बढ़ जाता है क्योकि भोजन से ही हमे रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है. आज हम अपनी इस पोस्ट में आपको बताने जा रहे है कि आपको सर्दियों के मौसम में किस भोजन का सेवन करना चाहियें ताकि आपका शरीर स्वस्थ और रोगमुक्त रह सके और आप ठण्ड के मौसम का पूर्ण मजा ले सके.

·     पिंड खजूर ( Date ) : सर्दियों में पिंड खजूर का नाम हर व्यक्ति शत प्रतिशत सुनता है क्योकि सर्दियों में पिंड खजूर का सेवन सर्वाधिक लाभदायी होता है. इसमें ऐसे अनेक पौषक तत्व पायें जाते है जो शरीर को बीमारियों से दूर रखता है जैसेकि प्रोटीन, विटामिन, शर्करा, लौह, कैल्शियम और वसा इत्यादि. इसके साथ ही पिंड खजूर शरीर में ऊर्जा का भी संचार करता है जिससे शरीर गर्म और चुस्त रहता है. सर्दियों में पिंड खजूर का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप रोजाना 1 ग्लास उबले हुए दूध के साथ 100 ग्राम पिंड खजूर खाएं. CLICK HERE TO KNOW हष्ट पुष्ट बलशाली शरीर पाने के असरदार उपाय ...
सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए भोजन
सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए भोजन
·     दालचीनी ( Cinnamon ) : अकसर लोग सर्दियों में शारीरिक संबंध बनाने से भी दूर रहते है या यूँ कहीं कि उनमे इतनी ऊर्जा नहीं रहती कि वे इसके लिए तैयार हो, किन्तु अपनी शक्ति को बढाने के लिए आप दालचीनी का चूर्ण बना लें और इसकी 2 ग्राम की मात्रा को शाम के समय दूध के साथ लें. आप दूध को मीठा करने के लिए चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल करें. इससे आपके शरीर में नयी उर्जा का संचार होता है और आप अपने साथी के साथ कुछ हसीन पल बिता पाते हो.

·     मालकांगनी ( Maalkangani ) : ठण्ड के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए आप मालकांगनी के 250 ग्राम चूर्ण को देशी घी में मिला लें. इसको मीठा करने के लिए आप इसमें 250 ग्राम ही चीनी या शक्कर मिला लें. तैयार चूर्ण को आप रोजाना सुबह शाम गाय के दूध के साथ 6 ग्राम की मात्रा में लें. इस उपाय के लगातार 40 दिन के सेवन से आपके शरीर में अदभुत शक्ति आती है और आपका शरीर निरोगी भी रहता है.
Healthy Winter Food
Healthy Winter Food
·     बिनौला ( Linseed ) : अकसर आपने सुना होगा कि बिनौले का इस्तेमाल गाय भैंस के चारे में किया जाता है इससे ये पालतू जानवर स्वस्थ रहते है और सर्दियों में इन्हें गर्मी मिलती है. इसी तरह से अगर आप भी बिनौले का इस्तेमाल कर सकते हो. आप सबसे पहले 50 ग्राम बिनौले को अच्छी तरह से भुन लें और इसमें 50 ग्राम सफ़ेद मुसली को मिला लें. अब आप इन दोनों को अच्छी तरह से पीसकर इसका पाउडर तैयार कर लें. अब आप रोजाना सुबह शाम दूध के साथ इस चूर्ण का 3 – 3 ग्राम की मात्रा में सेवन करें. इससे आपके शरीर में शक्ति का संचार होता है और आपका शरीर भी स्वस्थ रहता है.

·     जलेबियाँ ( Jalebi ) : आपने ये अवश्य सुना होगा कि सर्दियों में जो खाया जाता है वो सीधा शरीर में जाकर लगता है. ये सच भी है इसलिए आपको अपने बच्चों को सर्दियों में देशी घी से निर्मित जलेबियाँ अवश्य खिलानी चाहियें क्योकि इनके सेवन से उनके शरीर में बल बढता है, उनकी लम्बाई बढती है और उनकी बुद्धि का तेजी से विकास होता है. सर्दियाँ लगभग 3 महीने तक रहती है तो आप इस उपाय पूरी सर्दी जरुर अपनाएँ. जलेबियों के साथ अगर बच्चों को गाय का दूध भी दिया जाए तो अधिक लाभ मिलता है.
ठण्ड में हमेशा ये सेवन करें
ठण्ड में हमेशा ये सेवन करें
·     तुलसी ( Basil ) : जब बात स्वस्थ रहने की हो और तुलसी का नाम ना आये ऐसा नहीं हो सकता क्योकि तुलसी हर मौसम में स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होती है इसका इस्तेमाल करने के लिए आप तुलसी के पत्तों को अच्छी तरह से भुन लें और उसमें गुड मिला लें. इसके बाद आप इस मिश्रण को 1 – 1 ग्राम की गोलियों में परिवर्तित कर लें और इन्हें रोजाना सुबह शाम गाय के दूध के साथ ग्रहण करें. माना जाता है कि ये उपाय मर्दाना ताकत को बढाता है और शरीर को भरपूर उर्जा प्रदान करता है.
Sardiyon ka Paushtik Khaana
Sardiyon ka Paushtik Khaana
·     मुसली ( Musali ) : आप थोड़ी सफ़ेद मुसली लायें और उसे पीसकर पाउडर तैयार करें, अब रात को सोते समय इस पाउडर की एक चम्मच को गुनगुने दूध के साथ ग्रहण करें, इससे आपके शरीर में शक्ति का संचार होता है इसीलिए सफ़ेद मुसली को शक्तिवर्धक मुसली भी कहा जाता है.
इन सब उपायों के अलावा आप रोजाना बादाम का दूध भी पियें और जितना हो सके घी मक्खन खाएं, साथ ही शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आप फल, सूखे मेवे, अंकुरित चने, मक्के व बाजरे की रोटी, च्यवनप्राश और आंवले के मुरब्बे का भी नियमित रूप से सेवन करें. तभी आप सर्दियों के मौसम में बीमारियों से दूर रहोगे.


सर्दियों में स्वस्थ व रोगमुक्त रहने के लिए क्या खाना चाहियें और क्या नहीं, इसके बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Thand mein Swasth Rahne ke Upay
Thand mein Swasth Rahne ke Upay
Sardiyon mein Swasth Rahne ke Liye Bhojan, सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए भोजन, Healthy Winter Food, ठण्ड में हमेशा ये सेवन करें, Sardiyon ka Paushtik Khaana, Thand mein Swasth Rahne ke Upay, Ye Khana Rakhega Bimariyon ko Dur, Sardiyon mein Sehat ki Dekhbhal, Thand mein Hmesha ye Sevan Karen



YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT