इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Mahilaon ke Ganjepan ke Kaaran or Upchar | महिलाओं के गंजेपन के कारण और उपचार | Causes and Treatment for Women Baldness

महिलाओं में गंजापन ( Baldness in Women )
गंजापन एक ऐसी समस्या है जो सिर्फ पुरुषों में ही नहीं बल्कि महिलाओं में भी दिन प्रतिदिन बढती जा रही है इस समस्या का मुख्य कारण है फोलीसाइल का सिकुड़ना. फोलीसाइल वो छेद होता है जिसमें हर बाल उगता है. जैसे जैसे ये सिकुड़ने लगता है या छोटा होता जाता है वैसे वैसे बालों का झाड़ना आरम्भ हो जाता है जो एक समय में गंजेपन का मुख्य कारण होता है. इसके अलावा भी महिलाओं में गंजेपन के कुछ कारण होते है जो निम्नलिखित है. CLICK HERE TO KNOW बालों के झड़ने का कारण और उनके उपाय ... 
Mahilaon ke Ganjepan ke Kaaran or Upchar
Mahilaon ke Ganjepan ke Kaaran or Upchar
स्त्रियों में गंजेपन के कारण ( Causes of Women Baldness ) :
·     हार्मोन में असंतुलन ( Imbalance of Harmon ) : हार्मोन में असंतुलन महिलाओं में गंजेपन के अहम कारणों में से है. महिलाओं के शरीर में पुरुषों की तुलना में अधिक बदलाव होते है इसकी एक वजह माहवारी भी है. जैसे जैसे शरीर में परिवर्तन आते है वैसे वैसे हार्मोन असंतुलित होते रहते है और जब ये असंतुलन बालों को अपना शिकार बनाता है तो बालों का झाड़ना शुरू हो जाता है. 

·     बालों की जड़ों का कमजोर होना ( Week Hair Roots ) : जिस तरह से पेड़ों की जड़ों के कमजोर होने से पेड़ सूखने और मुरझाने लगता है ठीक उसी तरह से जब बालों की जड़ें कमजोर होने लगती है तो बाल भी सूखने लगते है और कमजोर होकर टूटने लगते है. कुछ समय के बाद बाल अपने आप ही उड़ने लग जाते है और गंजेपन को पैदा करते है. किन्तु बालों की जड़ कमजोर क्यों होती है? इसका मुख्य कारण है, हार्मोन की कमी, सिर में रुसी होना, पौषक तत्वों से भरपूर खाने का अभाव, अधिक चिंता और अधिक गुस्सा, बालों में बार बार कंघी करना, ज्यादा टोपी का इस्तेमाल, अनिद्रा इत्यादि. CLICK HERE TO KNOW फालतू के बालों से निजात पाने के घरेलू प्राकृतिक तरीके ...
महिलाओं के गंजेपन के कारण और उपचार
महिलाओं के गंजेपन के कारण और उपचार
·     अनुवंशिका ( Genetic ) : कुछ लोगों को बाल झड़ने की बिमारी अपनी माता के गर्भ से ही लग जाती है जिसे अनुवंशिका भी कहते है. अर्थात अगर आपके घर में किसी के बाल झाड़ते थे तो ये रोग आपको भी लग सकता है.

·     कैंसर ( Cancer ) : कैंसर एक ऐसी बिमारी है जो रोगी को सबसे पहले गंजा कर देती है. इस रोग में ना सिर्फ सिर के बाल ही उड़ जाते है बल्कि रोगी की भौहों, पलकों और शरीर के अन्य हिस्सों से भी बाल उड़ जाते है.

महिलाओं का गंजापन दूर करने का घरेलू आयुर्वेदिक उपचार ( Home Aayurvedic Remedies to Cure Women Baldness ) :
·     मेथी ( Fenugreek ) : मेथी आयुर्वेदिक उपचारों में एक अहम स्थान रखती है. अगर किसी महिला को बाल झड़ने की समस्या है तो उन्हें रात के समय एक कटोरे में थोड़ी मेथी को भिगो कर रख देनी चाहियें. अगले दिन सुबह उठने के बाद आप मेथी को गाढ़ी दही के साथ अच्छी तरह से मिलाकर एक लेप तैयार कर लें. इसके बाद आप इस लेप को अपने बालों की जड़ों में लगायें. इससे आपके बालों को प्रोटीन मिलता है और मेथी में पाया जाने वाल निकोटिन एसिड आपके बालों को मजबूती प्रदान करता है जिससे आपके बालों की ग्रोथ बढ़ जाती है. साथ ही बालों का झाड़ना भी बंद हो जाता है. एक तरह से देखा जाएँ तो मेथी आपके बालों को संपूर्ण पोषण पहुंचाता है.
Causes and Treatment for Women Baldness
Causes and Treatment for Women Baldness
·     उड़द की दाल ( Urad ki Daal ) : उड़द की दाल में भी ऐसे अनेक पौषक तत्व पायें जाते है जो बालों को टूटने और झड़ने से रोकते है. इसका प्रयोग करने के लिए आप दिन में उड़द की दाल को भिगोकर रख दें और रात को इसे पीस लें. अब आप इसमें थोडा सा निम्बू मिला लें और अपने बालों में लगायें. रात भर आप उड़द की दाल को बालों में लगा रहने दें और दिन में ठन्डे पानी के साथ धो लें. इस उपाय को आप हफ्ते में 2 बार अवश्य अपनाएँ. ये आपके बालों को मजबूत बनाता है और बालों की ग्रोथ में भी सहायक साबित होता है.

·     मुलेठी ( Liquorice ) : गंजेपन से परेशान महिलायें 20 ग्राम मात्रा में मुलहेठी लें और उसे पीस लें. अब वे चूर्ण में थोडा सा दूध मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें. साथ ही आप इसमें चुटकी भर केसर भी अवश्य डाल लें. रात के समय सोते वक़्त आप इस पेस्ट को अपने बालों में लगायें और सुबह होने पर साफ़ कर लें. जल्द ही आपको आपनी परेशानी से निजात मिल जायेगी.
Ladkiyon ke Baalon ka Tutna
Ladkiyon ke Baalon ka Tutna
·     केला ( Banana ) : केले का प्रयोग अधिकतर वो लोग करते है जिनको अपना वजन बढ़ाना होता है या जिनके शरीर में प्रोटीन की कमी होती है. इससे ये पता चलता है कि केले में अधिक मात्रा में पौषक तत्व और खास तौर से प्रोटीन पाया जाता है. अगर आप केले गुदे में थोडा निम्बू मिलाकर अपने बालों में नियमित रुप से इस्तेमाल करती है तो ना सिर्फ आपके बाल झड़ने से ही रुकते है बल्कि आपके सिर के उन हिस्सों पर दुबारा बाल आने लगते है जहाँ आपको गंजापन है.

·     प्याज ( Onion ) : वैसे तो प्याज आँखों में आंसू निकालने के लिए मशहूर है किन्तु अगर आप प्याज को अपने सिर के उन हिस्सों पर रगड़कर इस्तेमाल करते हो जहाँ आपको गंजापन है तो धीरे धीरे वहां से बाल दुबारा उगने लगते है.

·     हरा धनिया ( Green Coriander ) : प्याज की ही तरह आप हरा धनिया लें और उसे पीसकर एक पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को आप अपने सिर के उन हिस्सों पर लगायें जहाँ बाल उड़े हुए है. शीघ्र ही आपके उड़े बाल वापस आने लगेंगे और आपको गंजेपन से छुटकारा मिल जायेगा.
Keshon ki Dekhbaal
Keshon ki Dekhbaal
ये सब उपाय निश्चित रूप से आपके लिए लाभकारी है क्योकि इनको प्रयोग में लाया गया है और इनके परिणाम के आधार पर ही इनको गंजापन दूर करने के लिए चुना गया है. इन उपायों को अपनाने के साथ साथ आप अपने खाने पर भी पूर्ण ध्यान दें क्योकि खाने से ही आपको पुरे पौषक तत्व प्राप्त होते है और आपका शरीर स्वस्थ रहता है. जब शरीर स्वस्थ रहता है तो आपको कोई भी रोग अपना शिकार नहीं बना पाता.


महिलाओं में बालों की समस्या से निजात पाने के अन्य घरेलू आयुवेदिक देशी उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Paayen Ganjepan se Chutkaara
Paayen Ganjepan se Chutkaara
Mahilaon ke Ganjepan ke Kaaran or Upchar, महिलाओं के गंजेपन के कारण और उपचार, Causes and Treatment for Women Baldness, Striyon ke Baal Jhadne ke Deshi Ghrelu Aayurvedic Upay, Ladkiyon ke Baalon ka Tutna, Paayen Ganjepan se Chutkaara, Keshon ki Dekhbaal, गंजापन, Ganjapan, Baldness, Hair Loss



YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT