इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Jivan ki Anek Badi Presaniyon ke Liye Chote Se Upay | जीवन की अनेक बड़ी परेशानियों के लिए छोटे से उपाय

जीवन की अनेक समस्याओं का निदान (Solution Of Many Problems)
अक्सर जब भी घर में या हमारे जीवन में समस्या आती हैं तो हम सबसे पहले किसी ज्ञानी व्यक्ति के पास या बुजुर्ग व्यक्तियों के पास अपनी समस्याओं को लेकर जाते हैं. जिन्हें सुनकर बुजुर्ग हमें इन समस्याओं से बाहर निकलने के लिए कुछ आजमायें हुए प्रयोग बताते हैं. जिनकी सहायता से हमें अपने जीवन में सफलता अवश्य प्राप्त होती हैं. आज हम भी आपको कुछ ऐसे ही प्रयोगों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी सभी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं. इन उपायों की जानकारी नीचे दी गई हैं –

1.लडकी के विवाह में देरी (Delay  In Girl Marriage) यदि आपके घर की लड़की का विवाह तय नहीं हो पा रहा हैं. जिसके कारण उसकी उम्र बढ़ रही हैं और उसके विवाह में विलंभ हो रहा हैं तो इसके लिए एक चाँदी की चेन लें और एक चाँदी की ही धातु से बनी हुई मोती लें. अब इस मोती को चेन में पिरो लें. अब इस चेन को शुक्ल पक्ष के पहले सोमवार को शिव पार्वती के मंदिर में ले जाएँ और इस चेन को शिव और पार्वती के चरणों से स्पर्श करें. इसके बाद पूर्ण श्रद्धा भाव से इस चेन को धारण कर लें. इसके बाद किसी गरीब व्यक्ति को एक समय का भोजन अवश्य कराएँ. जल्द ही लड़की का विवाह तय हो जाएगा. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT कुछ घरेलु उपयोगी उपाय .. 
Jivan ki Anek Badi Presaniyon ke Liye Chote Se Upay
Jivan ki Anek Badi Presaniyon ke Liye Chote Se Upay
2.लड़के की विवाह की देरी (Delay  In Boy Marriage) यदि लकड़ा एक योग्य वर हैं. फिर भी उसके रिश्ते के लिए कोई आपके घर न आता हो, तो इस परेशानी से मुक्ति पाने के लिए एक मिटटी का कुल्हड़ लें और उसमें ऊपर तक मशरूम भर लें. इसके बाद इस कुल्हड़ पर मिटटी का ढक्कन रख दें. अब इस कुल्हड़ को किसी मदिर या मस्जिद में जाकर दान कर दें. इसके साथ ही लड़के से कहें कि वह शुक्ल पक्ष के प्रथम शुक्रवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करने के बाद ईश्वर से हाथ जोड़कर विवाह शीघ्र होनी की वंदना करें और सुबह का नाश्ता रसोईघर में ही बैठ कर करें. इस उपाय को करने के बाद जल्द ही लड़के का विवाह भी हो जाएगा. 

3.      व्यापार (Business) यदि आपके बिजनेस या व्यापार में घाटा हो ररह हो और पैसों की हानि हो रही हो. तो इसके लिए एक चाँदी की धातु से बनी हुई हाथी की एक मूर्ति बनवा लें और इसे हमेशा अपनी जेब में रखें.

ध्यान रखें कि यह मूर्ति अंदर से खोखली न हो, ऐसा होने पर आपको इस मूर्ति का लाभ प्राप्त नहीं होगा, इसके अलावा आपके  घर में काम करने वाली नौकरानी को समय – समय पर मिठाई, चावल, तथा वस्त्रों का दान देते रहें. उसका सम्मान करें, उससे इज्जत से पेश आयें तथा उसका आशीर्वाद प्राप्त करें. इस उपाय को आजमाने के बाद आपके बिजनेस में बरकत होने लग जायेगी. इस उपाय का शीघ्र फल प्राप्त करने के लिए आप अमावस्या के दिन मंदिर के बाहर बैठे गरीब लोगों को खीर का प्रसाद भी बांट सकते हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT छोटी लेकिन बड़े काम की बातें ...
जीवन की अनेक बड़ी परेशानियों के लिए छोटे से उपाय
जीवन की अनेक बड़ी परेशानियों के लिए छोटे से उपाय
4.बंद कारखाना (Close Factory) अगर आपके व्यवसाय में निरंतर नुकसान हो रहा हैं  आपको इस नुकसान से ही कारखाना बंद करना पड रहा हैं तो इसके लिए एक लाल रंग का रेशमी कपडा लें और उसे बुधवार के दिन अपने व्यवसाय के मंदिर में बिछा लें. इसके बाद एक गणेश शंख लें और उस पर रोली या कुमकुम से टिका लगा दें. इसके बाद इस शंख को लाल कपडे पर स्थापित कर दें. अब थोडा सा गंगाजल लें और थोडा सा गाय का दूध लें और इन दोनों को एक साथ मिला  लें. अब इस जल को शंख में भर लें. इसके बाद शंख में भरे हुए आधे जल को अपने हाथ में लें और इससे आचमन करें और आधे जल का छिडकाव अपने कार्यस्थल पर करें. इसके कुछ मोतीचूर के लड्डू लें और इनका भोग चढ़ाएं. पूर्ण विश्वास और श्रद्धा के साथ इस उपाय को करने से आपका ठप पडा हुआ बिजने स फिर से चलने लगेगा और यदि किसी व्यक्ति का बिजनेस कई दिनों से बंद हैं तो इस उपाय को करने से उसका व्यापार भी दुबारा चलने लगेगा. इस उपाय को करने के बाद आपको अपने कार्यस्थल पर ऐसी अनुभूति होगी की आपके कार्यस्थल की हर दिशा, हर जगह में गणपति महाराज विराजमान हैं. इसके साथ ही उपाय को करने से आपको शत्रुओं की तरफ से भी कोई परेशानी नहीं होगी.
Vivah Mein Deri Hone Par Aajmayen Ye Prabhavi Totke
Vivah Mein Deri Hone Par Aajmayen Ye Prabhavi Totke
5.उच्च शिक्षा (High Education) यदि अप उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं. लेकिन आपके रास्ते के बीच में हमेशा कोई न कोई अड़चन आ ही जाती हैं जिसकी वजह से आप अपने करियर पर भी फोकस नहीं कर पा रहे हैं तो निम्नलिखित उपाय को आजमायें. 

·     उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए अपनी जेब में हमेशा एक चाँदी का चौकोर टुकड़ा रखें.

·     बुधवार के दिन एक लाल कपडा लें और उसमें सौंफ बांध लें. इसके बाद रात्रि को सोने से पहले इस कपडे को अपने तकिए के नीचे रखकर सोयें.

·     रविवार के दिन एक तांबे का सिक्का लें और उसे एक धागे में पिरोकर अपने गले में धारण कर लें. इसके साथ ही इस बात का विशेष ध्यान रखें कि रात्रि को सोने से पहले दूध न पियें. रात्रि के समय आप पनीर, दही का सेवन कर सकते हैं. आपको जल्द ही लाभ होगा.
Payen Har Samsya ka Samadhan
Payen Har Samsya ka Samadhan 
6.बीमारी व्यक्ति (Sick Person) यदि आपके घर का कोई सदस्य बीमार हैं तो इसके लिए एक शंख लें और और उसमें जल भरकर घर के देवालय में स्थापित कर दें. इसके बाद जब उस व्यक्ति को जल्द ठीक होने के लिए दवाई दें तो दवाई खाने के लिए उसे शंख में भरा हुआ ही जल दें. जल्द ही आपके परिवार के सदस्य की तबियत ठीक हो जायेगी.

7.बच्चे की पढ़ाई (Children Education) अगर आपके बच्चे का मन पढाई में नहीं लगता हैं, तो इसके लिए उसके कमरे में एक सरस्वती माँ विद्या की दाता की तस्वीर उसके कमरे में ऐसे स्थान पर लगाये जहाँ से बच्चे की नजर उस पर अधिक जाएँ. अब जब बच्चा पढने के लिए बैठे तो उससे कहें कि रोजाना पढने से पहले माँ सरस्वती के सामने तीन अगरबत्ती जलाएं, माँ की अर्चना करें और अर्चना करने के बाद अगरबत्ती को माँ के समक्ष कुछ देर घुमाने के बाद इसे अगरबत्ती के स्टैंड पर लगा दें. रोजाना पढने से पहले माँ सरस्वती का आशीर्वाद लेने से बच्चे पर सरस्वती माँ की कृपा उस पर सदैव बनी रहेगी.  
      
किसी भी प्रकार की समस्या होने पर अधिक उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं. 
Ucch Shiksha Prapti ke Upyogi Tips
Ucch Shiksha Prapti ke Upyogi Tips

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT