इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Pet ki Maalish ke Amulya Laabh | पेट की मालिश के अमूल्य लाभ | Benefits of Stomach Massage

पेट की मसाज ( Abdominal Massage )
आपने बालों, पैरों, कमर इत्यादि की मसाज के बारे में बहुत बार सूना होता किन्तु आपको बता दें कि पेट की मसाज प्राचीन काल से ही की जा रही है क्योकि पेट की मालिश करने से अनेक बीमारियों से छुटकारा मिलता है और शरीर स्वस्थ व हष्ट पुष्ट रहता है. खासतौर से पेट सम्बंधित विकार जड़ से खत्म हो जाते है. इसलिए हर व्यक्ति को हफ्ते में कम से कम 2 बार अपने पेट की मालिश अवश्य करनी चाहियें. CLICK HERE TO KNOW मालिश या मसाज का महत्व ...
Pet ki Maalish ke Amulya Laabh
Pet ki Maalish ke Amulya Laabh
पेट की मालिश के लाभ के बारे में आप अपने बड़े बुजुर्गों से भी जानकारी ले सकते हो. साथ ही आपने देखा भी होगा कि जब बच्चा जन्म लेता है तो उसकी रोजाना पेट और कमर की मालिश की जाती है. इससे बच्चे की हड्डियाँ भी मजबूत होती है. यहाँ तक बच्चे को जन्म देने वाली स्त्री के पेट की भी मालिश की जाती है. आज हम अपनी इस पोस्ट में पेट की मालिश से होने वाले लाभ के बारे में चर्चा करेंगे किन्तु उससे पहले जान लेते है कि पेट की मालिश किस तरह से की जाती है.

कैसे करें पेट की मालिश ( How to Do Stomach Massage ) :
पेट की मालिश करने से पहले आप अपने दोनों हाथों पर तेल (  जैतून, नारियल, सरसों इत्यादि ) लगा लें और फिर जमीन पर अपनी कमर के बल सीधे लेट जाएँ. अब आप अपने हाथों को अपने पेट पर लायें और 30 से 40 बार गोलाकार स्थिति में हाथों को पेट पर घुमाये. जब आप पेट की मालिश कर रहे हो तब आप अपने दिमाग को खाली अर्थात शांत रखें. इस प्रक्रिया को आप 3 से 4 बार अपनाएँ फिर आप कुछ देर तक सीधे हे लेते रहें और गर्माहट को महसूस करें. अब आप कुछ देर उकडू बैठ जाएँ और फिर सामान्य तरीके से उठकर अपने बाकी के काम करें. ध्यान रहे कि आपको ये सब खाली पेट करना है. CLICK HERE TO KNOW जेट स्प्रे मालिश ...
पेट की मालिश के अमूल्य लाभ
पेट की मालिश के अमूल्य लाभ
पेट की मालिश के लाभ ( Benefits of Abdominal Massage ) :
·     पाचन शक्ति ( Improve Digestive System ) : नियमित रूप से पेट की मालिश करने से आपकी पाचन शक्ति में इजाफा होता है और आप चयापचय जैसी समस्या से दूर रहते है. आपने सुना होगा कि कुछ लोग खाते तो बहुत है किन्तु खाया हुआ उनके शरीर में लगता नहीं है. पेट की मालिश करने से इस समस्या से भी मुक्ति मिलती है और आप जो खाते है वो आपके शरीर में लगने लगता है.

·     मोटापा घटायें ( Remove Fat ) : मोटापा आज के समय में एक बड़ी समस्या है और लगभग हर घर में कुछ ऐसे लोग होते है जो इस समस्या का शिकार है किन्तु अगर आप रोजाना पेट की मालिश करते हो तो आपको वजन करने में काफी सहायता मिलती है. साथ ही इससे आपके पेट को एक सुन्दर आकार भी मिलती है.

·     गैस की समस्या ( Cure Gastric Problem ) : ये अक्सर उमरदराज लोगों को होती है किन्तु कई बार खाना सही से हजम ना होने के कारण या खाना खाने के बाद ना टहलने के कारण ये समस्या युवा पीढ़ी को भी हो जाती है. किन्तु पेट पर मालिश करने से गैस तुरंत बाहर निकाल जाती है आपको आराम मिलता है.
Benefits of Stomach Massage
Benefits of Stomach Massage
·     कब्ज से मुक्ति ( Treat Constipation ) : क्योकि कब्ज पेट के विकार से जुडी एक समस्या है तो पेट की मालिश से इसे आसानी से ठीक किया जा सकता है. अगर पेट की मालिश को कब्ज का प्राकृतिक इलाज कहा जाएँ तो अनुचित नहीं होगा.

·     रक्त प्रवाह को नियंत्रित रखें ( Control Blood Circulation ) : पेट की मालिश करने से पेट में गर्माहट बनती है अर्थात इससे पेट का रक्त प्रवाह बढ़ने लगता है और शरीर में ऊर्जा का संचार होता है साथ ही अगर किसी व्यक्ति के पेट में दर्द हो तो इसे उन्हें पेट दर्द से भी मुक्ति मिलती है. अगर आप नियमित रूप से पेट की मालिश करने लगो तो धीरे धीरे पेट की मांसपेशियां टोंड होने लगती है और आपके भी एब्स निकलने लगते है.

·     तनाव ( Tension ) : आपने सुना ही होगा कि अधिकतर लोग मालिश तनाव को कम करने या फिर रिलैक्स होने के लिए कराते है. इसी तरह से जब आप पेट की मसाज कराते हो तो आपके मन को शान्ति मिलती है. साथ ही सिर दर्द से भी निजात मिलती है. ये एक ऐसा सुकून है जिसे आज का व्यक्ति जरुर पाना चाहता है. तो आप भी अपने पेट की मालिश करना आरंभ करें और इस अनुभव को खुद महसूस करें. 
स्वस्थ शरीर के लिए करें पेट की मसाज
स्वस्थ शरीर के लिए करें पेट की मसाज
·     माहवारी की समस्या ( Cures Menstruation Problems ) : ऐसी अनेक महिलायें है जिनको मासिक धर्म में अनियमितता की समस्या है या पीरियड्स में क्रैम्प है. ऐसी महिलाओं को पेट की मालिश करते वक़्त लौंग या फिर लेवेंडर के तेल का इस्तेमाल करना चाहियें.

ध्यान दें ( Note ) : अगर कोई व्यक्ति अल्सर या पथरी से पीड़ित है या किसी को गुप्तांगों में सुजन या रक्तस्त्राव है और वो स्त्री जो गर्भवती है, उन्हें पेट की मालिश नहीं करनी चाहियें.


पेट की मालिश के अन्य स्वास्थ्यवर्धक और शारीरिक लाभों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Health Benefits of Abdominal Massage
Health Benefits of Abdominal Massage
Pet ki Maalish ke Amulya Laabh, पेट की मालिश के अमूल्य लाभ, Benefits of Stomach Massage, स्वस्थ शरीर के लिए करें पेट की मसाज, Health Benefits of Abdominal Massage, Pet ki Massage ke Faayde, Pet Vaayu Vikar ki Mukti ke Liye Maalish



YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT