इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Swasth or Aakrashak Tvcha Paane ke Ghrelu Tarike | स्वस्थ और आकर्षक त्वचा पाने के घरेलू तरीके | Home Remedies for Healthy and Attractive Skin

पायें गोरा रंग व स्वस्थ साफ़ त्वचा ( Get Fair and Healthy Skin )
हमारा रंग रूप शरीर सब ईश्वर खुद बनाकर देता है और देखा जाएँ तो चेहरे की जो सुन्दरता सांवले रंग में दिखती है वो गोरे रंग में कहाँ, लेकिन आजकल ना जाने क्यों हर औरत गोरा रंग पाने के लिए पागल होती जा रही है. अगर वो अपनी सांवली त्वचा को ही अधिक स्वस्थ, आकर्षक और साफ़ बनाने के बारे में विचार करें तो यकीन करियें कि उनके गोरी लड़की से भी अधिक दीवाने होंगे. वैसे भी गोरी त्वचा पाने के लिए लड़कियां ना जाने दिन में कितने झंझट करती है. जैसेकि दिन में 4 बार चेहरे को धोना, सुबह उठते ही फेसवश करना, फिर स्क्रब लगाना, कभी ब्लीच, फिर चेहरे को भाप देना, फिर क्रीम को अनेक तरह से चेहरे पर रगड़ना इत्यादि. इतने सारे केमिकल का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा को गोरा रंग तो दूर, ना जाने कितने साइड इफ़ेक्ट होने का खतरा बना रहता है. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू प्राकृतिक टिप्स बताने जा रहे है जिन्हें अपनाकर आप अपनी सांवली त्वचा को ही बेहद आकर्षक और सुन्दर बना सकती है, जिसे देखकर गोरी लड़कियां भी आपसे जलने लगेंगी. CLICK HERE TO KNOW खिली हुई चमकदार त्वचा कैसे पायें ... 
Swasth or Aakrashak Tvcha Paane ke Ghrelu Tarike
Swasth or Aakrashak Tvcha Paane ke Ghrelu Tarike
·     धुल मिटटी हटायें ( Remove Dirt ) : प्राकृतिक तरीकों को अपनाने से पहले आप अपने चेहरे को ठन्डे पानी से अच्छी तरह से साफ़ कर लें ताकि आपके चेहरे पर जमी सारी धुल मिटटी हट सके. अगर ये धुल मिटटी ना हटाई जाएँ तो इससे आपका चेहरा काला पड़ सकता है.

·     प्राकृतिक ब्लीच निम्बू ( Lemon a Natural Bleach ) : आयुर्वेद और घरेलू उपायों में निम्बू का अहम स्थान है इसीलिए जब भी त्वचा में निखार की बात आती है तो सबसे पहले निम्बू की तरफ ही ध्यान जाता है. निम्बू में कुछ ऐसे तत्व पायें जाते है जो इसे प्राकृतिक रूप से ब्लीच बनाते है. साथ ही इसको इस्तेमाल करने के भी असंख्य तरीके है जिनमे से सबसे अच्छा है कि आप इसे सीधे ही अपने चेहरे पर लगा लें.

·     दूध और केसर ( Milk and Saffron ) : त्वचा के साफ़ होने के लिए जरूरी है कि आपके रक्त में भी शुद्धता बनी रहे, जिसके लिए आप दूध में थोडा केसर और 1 चम्मच हल्दी मिला लें और इसका रोजाना रात को सोने से पहले सेवन करें. इससे आपका रक्त भी साफ होता है और आपकी त्वचा भी. CLICK HERE TO KNOW साफ़ और आकर्षक त्वचा कैसे पायें ... 
स्वस्थ और आकर्षक त्वचा पाने के घरेलू तरीके
स्वस्थ और आकर्षक त्वचा पाने के घरेलू तरीके
·     निम्बू और संतरा ( Lemon and Orange ) : आप कुछ निम्बू और संतरे के छिलके लें और उन्हें धुप में अच्छी तरह से सुखा लें, जब ये सुख जाएँ तो आप इन्हें पीसकर इनका चूर्ण बनाएं और इसे बिना मलाई के दूध में मिलाकर चेहरे पर लगायें. इस उपाय को आपको हफ्ते में सिर्फ एक बार करना है इससे आपकी त्वचा में ऐसा आकर्षक आता है कि हर देखने वाले की नजर सिर्फ आप पर ही टिक जाती है.

·     निम्बू और आलूबुखारा ( Lemon and Plum ) : अपनी त्वचा को साफ़ और कोमल बनाने के लिए आप निम्बू और आलूबुखारे के रस को निकाल लें और इसे उबले हुए आलू के साथ मिलायें. जब उबले हुए आलू में कोई गाँठ ना बचें तब आप इसे अपने चेहरे पर लगायें और कुछ समय के बाद इसे धो लें.  

·     दही ( Yoghurt ) : दही में भी अनेक ऐसे तत्व होते है जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते है. इसलिए आप रोजाना कुछ देर दही से अपने चेहरे पर मालिश कर सकती है.
Home Remedies for Healthy and Attractive Skin
Home Remedies for Healthy and Attractive Skin
·     परवल ( Parval ) : अगर चेहरा अधिक सांवला है तो चेहरे के इस संवालेंपन को दूर करने के लिए आप पके हुए परवल का गुदा निकालकर उसे अच्छी तरह से पिंस लें और इसे कच्चे दूध में मिलाकर चेहरे पर रगड़ें.

·     सेब का रस ( Apple Juice ) : अगर चेहरे पर अधिक झुर्रियां व झाईयां है तो आप सेब के रस में कुछ मात्रा में बेसन मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर रगड़ें. जल्द ही आपको इस समस्या से निजात मिल जायेगी.

·     काले धब्बे दूर करें ( Remove Dark Circles ) : आँखों के नीचे काले धब्बे की समस्या से ना जाने कितनी ही स्त्रियाँ परेशान रहती है जबकि आप इस समस्या से घर बैठे ही छुटकारा पा सकती है. इन धब्बों से मुक्ति पाने के लिए बस आपको कच्चे आलू की कुछ फांकों को आँखों के नीचे नियमित रूप से 15 दिनों तक रगड़ना है. आपकी समस्या चुटकियों में छूमंतर हो जायेगी.
ढेरों क्रीम बिकती है रंग गोरा करने की
ढेरों क्रीम बिकती है रंग गोरा करने की
·     त्वचा की खुस्की ( Skin Rashes and Dryness ) : कभी कभी त्वचा में अधिक खुस्की हो जाती है किन्तु इस स्थिति में आप लाल टमाटर के साथ थोड़ी सी मुल्तानी मिटटी और निम्बू का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर सकती है. ये पेस्ट चेहरे पर नियमित रूप से लगाने से आपको जल्द ही आराम मिलता है.  

·     होंठों को बनाएं नर्म, लाल और आकर्षक ( Make Your Lips Soft, Red and Attractive ) : अपने होंठों को एक आकर्षक आभा देने के लिए आप लाल गुलाब का इस्तेमाल करें. आप चाहे तो गुलाब के पत्तों को होंठों पर रगड़ सकते हो और हो सके तो गुलाब का रस निकालकर उसे होंठों पर लगायें. इससे आपके होंठों के फटने की समस्या भी जल्द ही दूर हो जाती है.  

·     बनाये ये पेस्ट ( Make This Paste ) : आप 50 – 50 ग्राम मजीठ, चिरौंजी और हल्दी लें और उन्हें पीसकर एक पाउडर बना लें. अब अप इसमें 6 चम्मच शहद, थोडा निम्बू और गुलाब जल डालकर अच्छी तरह मिलायें. इससे एक पेस्ट बन जाता है. इस पेस्ट को आप अपने चेहरे, गर्दन और हाथ पैरों पर लगायें. लगभग 1 घंटा बीतने के बाद आप इसे गुनगुने पानी के साथ साफ कर दें. इससे आपके संवालें रंग में निखार आता है और आपकी त्वचा की रंगत सांवली से सलोनी हो जाती है.
Cream Powder se Nahi Hote Kabhi Gore
Cream Powder se Nahi Hote Kabhi Gore
·     बनाएं ये लेप ( Use This Paste ) : आप एक कटोरी में अनार के रस की 2 चम्मच डालकर उसमें 1 चुटकी हल्दी और थोड़ी मलाई मिला लें. अब आप इस मिश्रण को अच्छी तरफ से फेंट लें. कुछ दें में एक लेप तैयार हो जाएगा. इस लेप को आप थोडा गुलाबजल मिलाकर अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक मलें और फिर पानी से साफ़ कर लें. ये एक ऐसा लेप है जो आपके चेहरे को लालिमा प्रदान करता है और आपकी त्वचा दमकता हुआ बनाता है.


सांवली त्वचा के निखार को बढाकर आकर्षक त्वचा पाने के अन्य देशी घरेलू आयुर्वेदिक उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Cream Nahi Deti Gori Skin
Cream Nahi Deti Gori Skin
Swasth or Aakrashak Tvcha Paane ke Ghrelu Tarike, स्वस्थ और आकर्षक त्वचा पाने के घरेलू तरीके, Home Remedies for Healthy and Attractive Skin, ढेरों क्रीम बिकती है रंग गोरा करने की, Cream Powder se Nahi Hote Kabhi Gore, Cream Nahi Deti Gori Skin, Chahiyen Gora Rang to Apnayen Ye Deshi Aayurvedic Tarike, Sanvali Tvcha ko Saloni Bnaane ke Tarike



YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT