इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Blood Pressure Aniyantrit Hone Par ye Bilkul Na Karen | ब्लडप्रेशर अनियंत्रित होने पर ये बिल्कुल न करें

ब्लडप्रेशर के असामान्य होने पर क्या न करें (Abnormal Blood Pressure’s Effects)
ब्लडप्रेशर के असामान्य होने से तात्पर्य हैं किसी भी महिला या पुरुष के शरीर के रक्तचाप का स्तर अधिक हो जाना या कम होना. एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर का रक्तचाप हमेशा सामान्य होना चाहिए. यदि उसका रक्तचाप कम या ज्यादा हैं तो उसे कई प्रकार की परेशानियाँ हो सकती हैं. रक्तचाप का स्तर कम या ज्यादा कैसे होता हैं. रक्त चाप का स्तर कम या ज्यादा अधिक सोचने- विचारने, हमेशा तनाव लेने से तथा अधिक चिंता करने से होता हैं. इसके साथ ही यदि व्यक्ति किसी प्रकार की भयंकर बीमारी से पीड़ित हैं तो भी उसके शरीर का रक्तचाप कम या ज्यादा हो सकता हैं. अगर किसी व्यक्ति के शरीर का रक्तचाप या ब्लडप्रेशर असामान्य हो तो उन्हें इस स्थिति में क्या करने से बचना चाहिए इसके बारे में जानकारी नीचे दी गई हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT रक्तचाप नियंत्रित रखने के घरेलू नुस्खें ...
Blood Pressure Aniyantrit Hone Par ye Bilkul Na Karen
Blood Pressure Aniyantrit Hone Par ye Bilkul Na Karen
शारीरिक संबंध (Physical Relationship) यदि आपके शरीर का रक्तचाप सामान्य नहीं हैं तो ऐसी अवस्था में शारीरिक सम्बन्ध बनाने के बारे में बिल्कुल न सोचे. क्योंकि इस समय आपका मन अधिक तनावग्रस्त होता हैं और जिससे आपके शरीर को हानि होती हैं. इसके साथ ही वैज्ञानिकों का मानना हैं कि इस स्थिति में जब आप इस बारे में सोचते हैं तो आपके हृदय की गति और रक्तचाप का स्तर पहले से ही ऊंचा होता हैं जो आपके शरीर के लिए घातक सिद्ध होता हैं. इससे आपको हार्टअटैक, एंजाइना की समस्या या हार्ट फेल होने की समस्या का भी सामना करना पड सकता हैं.

प्रभाव (Effects)
1.बल्ड प्रेशर के अधिक होने पर यदि कोई व्यक्ति सबंध बनाता हैं तो इससे उसे गुप्तांग से जुडी हुई बिमारियों का भी सामना करना पड सकता हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT ब्लडप्रेशर के कारण और लक्षण ...
ब्लडप्रेशर अनियंत्रित होने पर ये बिल्कुल न करें
ब्लडप्रेशर अनियंत्रित होने पर ये बिल्कुल न करें
2.  ब्लडप्रेशर का स्तर यदि उच्च हैं तो व्यक्ति के अंदर घबराहट, बेचैनी तथा अरुचि की वृद्धि होती हैं और उसे जल्द ही क्रोध आने लगता हैं.

3.चिकित्सकों का मानना हैं कि हाई ब्लडप्रेशर की समस्या से मुक्ति पाने के लिए ऐसे समय में किसी दवाई का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. क्योंकि दवाइयों का सेवन करने से भी आपको विपरीत प्रभावों का सामना करना पड़ सकता हैं.   
4.                        चिकित्सकों के अनुसार जब व्यक्ति के शरीर के रक्तचाप का स्तर उच्च होता हैं तो उसके शरीर की अधिक ऊर्जा व्यय हो जाती हैं. जिसका सीधा असर मनुष्य के हृदय पर होता हैं और उसके हृदय का आकार धीरे – धीरे बढ़ता जाता हैं.
Raktchap Samany Na Ho To Bache
Raktchap Samany Na Ho To Bache
·     रक्तचाप समान्य कैसे करें (How to Control Blood Pressure) यदि आपके शरीर के रक्तचाप का स्तर अधिक हैं तो इसे कम करने के लिए नमक का प्रयोग करें. नमक का सेवन करने से रक्तचाप का अधिक स्तर न्यून हो जाता हैं.

रक्तचाप के उच्च या निम्न होने पर अन्य क्या सावधानियाँ बरतनी चाहिए, इस बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं. 

High Blood Pressure se Bachav ke Tips
High Blood Pressure se Bachav ke Tips
Blood Pressure Aniyantrit Hone Par ye Bilkul Na Karen, ब्लडप्रेशर अनियंत्रित होने पर ये बिल्कुल न करें, High Blood Pressure se Bachav ke Tips, Raktchap Samany Na Ho To Bache, Raktchap Adhik Ya Kam Ho to Kya Na Karen, Hriday ka Khyal Kaise Rakhen, Kaise Kaabu Kare Raktchaap Str




YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT