इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Purushaon ke liye Munhason ko Door Bhagaane ke Upay | पुरुषों के लिए मुंहासों को दूर भगाने के उपाय

मुंहासों से परेशान पुरुषों के लिए खास उपाय (Special Remedies For Acne)
मुंहासों महिलाऐं और पुरुष दोनों ही परेशान रहते हैं. आयुर्वेद में कुछ ऐसे उपाय बताए गये हैं जिनका प्रयोग कर पुरुष एवं महिलाऐं दोनों ही मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं. लेकिन इसमें पुरुषों के लिए कुछ खास उपाय भी बताये गये हैं. पुरुषों के लिए खास उपाय इसीलिए बताये गए हैं क्योंकि पुरुषों के चेहरे की त्वचा महिलाओं की चेहरे की त्वचा से ज्यादा कठोर होती हैं. जिसके लिए कुछ ऐसे प्रभावी इजाल की जरुरत होती हैं जिनसे ये जल्दी ठीक हो जाएँ. यदि आप भी मुंहासों से ज्यादा परेशान हैं तो उन्हें नीचे लिखे उपायों को जरूर आजमायें. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT साफ और आकर्षक त्वचा कैसे पायें ...
Purushaon ke liye Munhason ko Door Bhagaane ke Upay
Purushaon ke liye Munhason ko Door Bhagaane ke Upay
1. जायफल, कालीमिर्च (Nutmeg Black Pepper) यदि पुरुष कील मुंहासों की समस्या से परेशान हैं तो थोडा सा जायफल या कुछ दाने कालीमिर्च के लें और इन्हें दूध के साथ पीस लें. इसके बाद इस लेप को अपने चेहरे पर उबटन की तरह लगायें और कुछ समय तक इसे ऐसे ही रहने दें. आपको जल्द ही कील मुंहासों से छुटकारा मिल जाएगा. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT घर बैठे मुंहासों से छुटकारा पायें ...
पुरुषों के लिए मुंहासों को दूर भगाने के उपाय
पुरुषों के लिए मुंहासों को दूर भगाने के उपाय
कालीमिर्च पिम्पल्स को ठीक करने के लिए अत्यंत कारगर साबित होती हैं. यदि आप मुंहासों से जल्द मुक्ति पाना चाहते हैं तो इसके लिए 25 से 30 कालीमिर्च के दाने लें और उन्हें गुलाब जल के साथ पीसने के बाद अपने मुंह पर लगायें. इससे आपके चेहरे की चमक बढ़े जायेगी और मुंहासे हमेशा के लिए चेहरे से गायब हो जायेंगे.

2.         दालचीनी (Cinnamon) यदि पुरुषों के चेहरे पर मुंहासे निकल गये हैं तो 3 चम्मच शहद लें और और एक चम्मच दालचीनी का पाउडर लें. इसके बाद इस लेप को जब आप सोन के लिए जाएँ तो इससे पहले लगा लें. अगले दिन सुबह उठने के बाद हल्का गुनगुना पानी लें और इस पानी से अपना फेस धो लें. इससे आपके चेहरे से कील मुहासों के साथ – साथ निशान भी हट जायेंगें. 
 
3.    नारियल का तेल (Coconut Oil) अगर पुरुष के चेहरे पर अधिक मुंहासे निकले हुए हैं. तो वो इसके लिए नारियल के तेल का भी प्रयोग कर सकते हैं. रोजाना रात को सोने से पहले नारियल का तेल मुंह पर मलने से इस तेल का पुरुषों के चेहरे पर काफी प्रभाव पड़ता हैं. 
Purush kil Munhason se Mukti Kaise Payen
Purush kil Munhason se Mukti Kaise Payen
4.   कलौंजी (Fennel) कलौंजी भी पुरुषों के चेहरे से मुंहासों को दूर करने में बहुत ही सहायक सिद्ध होती हैं. मुंहासों से मुक्त होने के लिए थोडा सा सिरका लें और उसके साथ कलौंजी को पीस लें. इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें. आपके चेहरे के सभी दाग धब्बे और फुंसी ख़त्म हो जायेगी.

5. कच्चा दूध (Raw Milk) कच्चा दूध भी मुंहासों के लिए अच्छा और लाभकारी होता हैं. यदि रोजाना रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर पुरुष कच्चा दूध लगाकर सोयें और सुबह उठने के बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें. तो उन्हें मुंहासों से जल्द ही छुटकारा मिल जाता हैं.

6. काली मिटटी (Black Soil) काली मिटटी और दही का प्रयोग करने से भी कील और मुंहासे ठीक हो जाते हैं. इसके लिए काली मिटटी लें और उसे दही में मिला लें. इसके बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे पर उबटन की तरह लगाकर कुछ समय तक रखें और जब यह सूख जाए चेहरे को पानी से धो दें.
Munhason se Preshan Ladkon ke liye Khas Upchar
Munhason se Preshan Ladkon ke liye Khas Upchar
7. लहसुन की कलियाँ (Garlic Buds) यदि आप रोजाना सुबह 2 या 3 लहसुन की कलियाँ खाली पेट खूब चबा – चबा कर खाएं. तो इससे आपके शरीर के खून साफ हो जाता हैं और आपके चेहरे के मुंहासे भी ठीक हो जाते हैं. इसके अलावा आप लहसुन का सीधा प्रयोग मुंहासों पर कर सकते हैं. इसके लिए लहसुन की कलियों को अच्छी तरह पीसने के बाद इसे चेहरे पर लगायें. इससे चेहरे से मुंहासे गायब हो जायेंगे तथा आपके चेहरे की सुन्दरता बढ़ जायेगी . 
   
मुंहासों से छुटकारा पाने के अन्य बेहतरीन उपायों को जानने के लिए आप नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं.   
Pimples se Chutkara Pane ke liye Nav Yuvak Aajmaayen Gharelu Nuskhen
Pimples se Chutkara Pane ke liye Nav Yuvak Aajmaayen Gharelu Nuskhen 
Purushaon ke liye Munhason ko Door Bhagaane ke Upay, पुरुषों के लिए मुंहासों को दूर भगाने के उपाय, Purush kil Munhason se Mukti Kaise Payen, Chehare ki Funsiyon ko Hatayen, Munhason se Preshan Ladkon ke liye Khas Upchar, Pimples se Chutkara Pane ke liye Nav Yuvak Aajmaayen Gharelu Nuskhen




YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT