इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Real Estate Service

Cat and Mouse Tale A Political Story - कभी मित्र कभी घोर शत्रु एक चूहे बिल्ली की कहानी Chuhe Billi ki Kahani

कभी मित्र कभी घोर शत्रु  एक चूहे बिल्ली की कहानी - Cat and Mouse Tale A Polotical Story - Chuhe Billi ki Kahani आजकल बहुत बड़ा भोचाल आ...

Pahadi Fal Kiwi ke Fayde | पहाड़ी फल किवी के फायदे

विटामिन की मात्रा से भरपूर किवी - किवी एक फल हैं जिसमें सबसे ज्यादा विटामिन हैं
किवी एक पहाड़ी फल हैं. इसका स्वाद खाने में मीठा और हल्का खट्टा होता हैं. इसीलिए इस फल को खाना लोग अत्यधिक पसंद करते हैं. इसके ऊपर की परत हलके भूरे रंग की होती हैं. लेकिन इसके अंदर के भाग का रंग हरा होता हैं और इसमें छोटे – छोटे काले रंग के बीज पाए जाते हैं. यह फल खाने में जितना स्वादिष्ट हैं उतना ही यह मनुष्य की सेहत के लिए लाभकारी हैं. इसमें बहुत से गुण पाए जाते हैं. इस फल का सेवन करना एंटीएजिंग से लेकर डायबिटीज तक की बीमारी के लिए लाभकारी साबित होता हैं. इसके अन्य गुणों की विवेचना नीचे की गई हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT गुणों की कहाँ चेरी ...
Pahadi Fal Kiwi ke Fayde
Pahadi Fal Kiwi ke Fayde
1.त्वचा (Skin) त्वचा के लिए किवी बहुत ही फायदेमंद होती हैं. इसका सेवन करने से त्वचा की कोशिका अधिक लम्बे समय तक ठीक रहती हैं. इसे खाने से मनुष्य के अंदर की रोगों से लड़ने की क्षमता का भी विकास होता हैं. क्योंकि इसमें एंटी ओक्सिडेंटस के तथा विटामिन “ई” की मात्रा भी विद्यमान होती हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT केले खाकर कमजोरी दूर भगायें ...
 पहाड़ी फल किवी के फायदे
 पहाड़ी फल किवी के फायदे
2.                        एनीमिया / खून की कमी (Anemia) किवी में विटामिन की मात्रा अन्य फलों से जयादा पाई जाती हैं. यहाँ तक की संतरे जैसे फल से भी दो गुणी मात्रा में इसमें विटामिन की मात्रा उपलब्ध होती हैं. इसीलिए इसे खाने से व्यक्ति के शरीर में की खून की कमी पूरी हो जाती हैं. इसमें विटामिन के साथ – साथ आयरन सोखने की भी क्षमता निहित होती हैं.
Vitamin Poushak Tatv or Minerals se Bharpur Kiwi
Vitamin Poushak Tatv or Minerals se Bharpur Kiwi
3.हृदय रोग (Heart Disease) किवी में गलाइकेमीक इंडेक्स की मात्रा कम पाई जाती हैं. जिससे रक्त में शर्करा की मात्रा बढ़ने का भय नहीं रहता तथा डायबिटीज के साथ – साथ हृदय रोग से भी व्यक्ति दूर रहता हैं. इसके साथ ही यह फल वजन कम करने के लिए भी अत्यंत लाभदायक सिद्ध होता हैं.

4.गर्भावस्था (Pregnancy) यदि कोई महिला गर्भवती हैं तो इस अवस्था में किवी का सेवन कर सकती हैं. बल्कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कम से कम 3 या 4 किवी एक दिन में जरूर खानी चाहिए. प्रतिदिन इस फल का सेवन करने से व्यक्ति को दिन में 400 से 600 ग्राम तक फोलिक एसिड प्राप्त होता हैं. फोलिक असिड महिला के बच्चे के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता हैं. यह महिला के गर्भ में पल रहे बच्चे के मानसिक विकास के लिए बहुत ही अच्छा होता हैं.
Anek Khubiyon Vala Fal Kiwi
Anek Khubiyon Vala Fal Kiwi
5.कब्ज (Constipation) किवी में फाइबर की मात्रा भी उपलब्ध होती हैं. फाइबर मनुष्य के शरीर के पाचन तंत्र के सुचारू रूप से कार्य करने के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं. इसके साथ ही इसे खाने से कब्ज की बीमारी भी नहीं होती.

6.हड्डियों की मजबूती (for Strong Bones) किवी केले की ही भांति हड्डियों की मजबूती के लिए काफी लाभकारी फल हैं. इसका सेवन करने से मांसपेशियां भी स्वस्थ रहती हैं. क्योंकि इसमें केले की ही भांति पोटैशियम की मात्रा पाई जाती हैं. जो ओस्टियोपोरोसिस के रोगियों के लिए बहुत ही अच्छा होता हैं.
Kiwi se Payen Acchi Sehat
Kiwi se Payen Acchi Sehat
7.   पौषक तत्व (Nutrient) किवी को पौषक तत्वों का समूह कहा जा सकता हैं. क्योंकि इसमें 27 से भी ज्यादा मात्रा में पौषक तत्व उपस्थित रहते हैं. इसमें विटामिन ई और सी की मात्रा एक साथ और उच्च स्तर पर पाई जाती हैं. इसके साथ ही इसमें कैरोटेनाइड्स और एंटीओक्सिडेंटस के साथ – साथ अन्य मिनरल्स की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं.

किवी के अन्य गुणों को जानने के लिए आप नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

  1. Kiwi Khane ki vidhi Kya Hai Aur Kaise Khaya Jay Taria Batayah

    ReplyDelete

ALL TIME HOT