इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Paise ki Tangi ke Saat Kaaran | पैसे की तंगी के सात कारण | 7 Reasons for Continuous Loss of Money

धन की लगातार कमी के 7 कारण ( Seven Reason for Continuous Loss of Money )
पैसे की तंगी का मतलब है आर्थिक परेशानी. पैसो की परेशानी का कारण होता है लोगो की आय का कम होना और उनका अपने ही पैसे को सही तरीके से इस्तेमाल नही करना. इन्ही कारणों की वजह से उनको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है. आर्थिक समस्या निम्न प्रकार की होती है. CLICK HERE TO KNOW धन की वर्षा के लिए वास्तु टिप्स ...
Paise ki Tangi ke Saat Kaaran
Paise ki Tangi ke Saat Kaaran
·     धन का आदर करना ( Respect Money ) : ये बात तो पूरी तरह से सच है कि जब हम किसी व्यक्ति को आदर देते है उसकी इज्जत करते है तभी वो हमारे पास आता है. यही तरीका धन के साथ भी लागू होता है अगर हम धन का अपमान करेगें तो वो हमारे पास रुकेगा ही नही. सभी को पैसों को खुशी के साथ देखने की आदत होती है या फिर उन्हें गिनना जोकि बिल्कुल ही गलत है, इसे धन का अपमान माना जाता है और इसी कारण से हमारे हाथ से धन फिसल जाता है.

·     सोते समय गलती करना ( Beware of Your Sleeping Position and Place ) : सोने का मतलब सिर्फ आराम करना व दिनभर की थकान को दूर करना नही होता है. बल्कि किताबों में लिखा हुआ है सोने की अवस्था में भी एक प्रकार का योग ही होता है. जिसमे इंसान का दिमाग शांत रहता है. धन की प्राप्ति के लिए बहुत जरूरी बात यह है कि सभी को अपनी सोने वाली जगह को साफ करके रखना चाहिए और हमे गंदगी वाली जगहों पर सोने से बचना चाहिए क्योंकि, इससे हमारे मन में गलत विचार उत्पन्न होते है और हमारी शारीरिक क्षमता भी खत्म हो जाती है. CLICK HERE TO KNOW सपने दिखायेंगे धन प्राप्ति के मार्ग ...
पैसे की तंगी के सात कारण
पैसे की तंगी के सात कारण
·     खाने का आपमान करना ( Respect Your Food ) : हम सभी धन को लक्ष्मी मानते है, लेकिन लक्ष्मी का दूसरा रूप होता है भोजन. इससे शरीर को ताकत मिलती है. कई देशों में लक्ष्मी के दूसरे रूप मतलब भोजन की भी पूजा होती है. इसलिए जब भी हम भोजन करने बैठते है तो उसको प्रसाद समझकर ग्रहण करना चाहिए और खाते समय कभी भी खाना छोडकर उठना नही चाहिए. इससे खाने का बहुत अपमान होता है. इंसान गुस्से में खाने कि थाली को फेंक देते है जोंकि बहुत ही गलत बात है, और इसका बुरा असर परिवार व धन की भारी मात्रा में हानि से होता है.

·     झाड़ू को छुपाकर रखें ( Hide Your Broom ) : झाड़ू से भले ही घर कि गंदगी साफ की जाती है, लेकिन झाड़ू को भी धन का ही प्रतीक समझा गया है. इसलिए हमेशा झाड़ू को अन्दर रखना चाहिए, जिससे किसी भी बाहर वाले इंसान कि नज़र झाड़ू पर नहीं पड़े, हमेशा झाड़ू का आदर करना चाहिए, इसे ना तो पटकना और ना ही पैर मारकर इसका अपमान करना चाहिए. अगर कोई भी व्यक्ति किरायें के घर में रहता है, तो घर खाली करते समय झाड़ू को अपने साथ लें जाना बिल्कुल नही भूलें.

·     सिर खुजाने का ग़लत तरीका ( Right Way of Scratching Your Head ) : अक्सर जब भी किसी के सिर में खुजली लगती है तो खुजली कर लेते है, जो कि ठीक भी है. लेकिन अगर हम दोनों हाथों से सिर में खुजली करने लगते है, तो यही बात शास्त्रों के द्वारा गलत साबित हो जाती है. और दोनों हाथों से सिर खुजाना गलत माना जाता है और इसके द्वारा लक्ष्मी जी क्रोधित हो जाती है और धन की बड़ी मात्रा में कमी होनी शुरू हो जाती है.
7 Reasons for Continuous Loss of Money
7 Reasons for Continuous Loss of Money
·     कंघी करने का समय ( When to Comb and When Not ) : अपने केशों को सुलझाने या ठीक करने के लिए दिन में भले ही कितनी भी बार बालों में कंघी कर लें, लेकिन दिन छिपने के बाद कंघी का इस्तेमाल बिल्कुल भी नही करना चाहिए और रात को सोते समय भी ना तो बालों में कंघी करें और ना ही इत्र लगायें. ये दोनों ही बातें हमारे धन संचय के लिए बहुत ही हानिकारक साबित हो सकते है.

·     बेटी और पत्नी के साथ व्यवहार ( Respect Your Daughter and Ladies ) : हमारे देश में और शास्त्रों में भी पत्नी को घर कि लक्ष्मी और बेटी को जिसकी शादी हो गई हो या फिर क्वारी कन्या को देवी का रूप माना गया है. जो भी इंसान अपनी बेटी या पत्नी का अपमान करता है या फिर उनको मारता है तो उसके घर परिवार से सुख शांति नष्ट हो जाती है साथ ही उसके धन में दिन पे दिन कमी आती रहती है, उसको अनेक दुखों का सामना करना पड़ता है और वह निर्धन हो जाता है.
धन में लगातार कमी की वजह
धन में लगातार कमी की वजह
·     धन में बढ़ोतरी ( Save and Increase Your Money ) : अपने ऊपर लक्ष्मी की कृपा बनाए रखने के लिए हमें बहुत ही ध्यान से व सोच समझ कर धन खर्च करना चाहिए, और अपने फ़ालतू के खर्चो को कम करके हमें धन की बचत के बारे में सोचना चाहिए. धन की बचत करने का अभिप्राय इस बात से नही होता कि हम अपना बचा हुआ धन संभाल कर बैंक में जमा कर दें बल्कि इसका मतलब यह होता है कि हमने जो पैसा बचाया है उस पैसे से जरूरतमंदों व गरीब, भूखे लोगों की मदद करें. ऐसा करने से हमारे धन में भी लगातार बढ़ोतरी होती रहती है और लक्ष्मीजी का हाथ हमारे ऊपर सदा बना रहता है.


अपने धन में लगातार बढ़ोतरी करने के अन्य वास्तु और ज्योतिषी उपायों व टोटकों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Dhan ki Kami ki Mukhya Vajah
Dhan ki Kami ki Mukhya Vajah
Paise ki Tangi ke Saat Kaaran, पैसे की तंगी के सात कारण, 7 Reasons for Continuous Loss of Money, Dhan ki Kami ki Mukhya Vajah, Kyo Ho Rahi Hai Aapke Paise mein Giraavat, Aarthik Tangi se Baahar Nikalne ke Tarike, धन में लगातार कमी की वजह



Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

ALL TIME HOT