इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Jivan Mein Safalta Dilayen Vastu Pratic Chinh | जीवन में सफलता दिलाएं वास्तु प्रतीक चिन्ह

वास्तु के प्रतीक / चिन्ह (Symbol of Vastu)
वास्तु शास्त्र के प्रतीक चिन्हों से तात्पर्य ऐसे प्रतीक चिन्हों से हैं जिससे व्यक्ति अपने जीवन में सफल हो, और उसके जीवन में सुख समृद्धि आये. प्रतीक चिन्हों का महत्व हर स्थान पर तथा हर समुदाय में हैं. क्योंकि ये चिन्ह व्यक्ति के जीवन की तरक्की और उन्नति से जुड़े हुए होते हैं. यदि आप भी अपने जीवन में सफल होना चाहते हैं तो इन चिन्हों को अपने घर में सही स्थान पर स्थापित करें और उसके बाद अपने जीवन में आये परिवर्तन को महसूस करें. इन चिन्हों के बारे में जानकारी नीचे दी गई हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT धन की वर्षा के लिए वास्तु टिप्स ...
Jivan Mein Safalta Dilayen Vastu Pratic Chinh
Jivan Mein Safalta Dilayen Vastu Pratic Chinh
1. सिंह (शेर) से आत्मविश्वास में वृद्धि (Lion Picture for Enhance Confidence )
शेर को जंगल का राजा माना जाता हैं तथा इसे सभी जंतुओं में सर्व, शक्तिशाली माना जाता हैं. यदि आप अपने अंदर आत्मविश्वास की कमी महसूस करते हैं तो अपने घर की उत्तर दिशा में या उत्तर – पूर्व कोण में एक शेर का चित्र लगायें. इस चित्र को दीवार पर लगाते समय यह ध्यान रखें कि शेर का प्रतीक पीतल से बना हुआ हो तथा उसका मुंह आपके घर के केंद्र में अर्थात बीचों - बीच हो. इसके साथ ही ऐसे शेर की प्रतिमा न लें जिसमें शेर दहाड़ रहा हो. इस पोस्टर को घर में लगाने से तथा निरंतर इसे देखने से आपके आत्मविश्वास की वृद्धि होगी.

2.सूर्य से बने ताकतवर (Sun for Become A Stronger Person)
यदि आप शारीरिक रूप से शक्तिशाली बनाना चाहते हैं तो अपने घर की पूर्व दिशा में दीवार की लगभग 7 फुट लम्बाई में सूर्य देवता का चित्र लगायें. इस चित्र को लगाने के बाद आपके घर में शक्तिशाली प्रभाव उत्पन्न होगा तथा आप अपनी बुद्धि का इस्तेमाल अधिकतर उन कार्यों में करने लगेंगे. जिनसे आपके सम्पर्क सूत्र समाज में उपस्थित विभिन्न लोगों से जुड़ेंगे. सूर्य देवता का चित्र लगाते समय ऐसे चित्र का चुनाव करें जिसमें सूर्य देवता के चेहरे पर मुस्कान हो, वो शांत, शील, दयालू और शालीन दिख रहे हों. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT शांति समृद्धि और स्वास्थ्य के लिए वास्तु टिप्स ...
जीवन में सफलता दिलाएं वास्तु प्रतीक चिन्ह
जीवन में सफलता दिलाएं वास्तु प्रतीक चिन्ह
3 विजय प्राप्ति के लिए तलवार (Sword to Achieve Victory)     
यदि आप किसी मुकदमे में फसे हुए हैं या आप एक नेता हैं और चुनाव में खड़े हैं और उसमें जीत हासिल करना चाहते हैं तो अपने घर की पूर्व – उत्तर – पूर्व दिशा में एक तलवार टांग दें. इससे आपको आपके जीवन के महत्पूर्ण कार्यों में जीत हासिल होगी. यदि आपका स्वयं का व्यवसाय हैं और आप किसी कॉन्ट्रैक्ट को हासिल करना चाहते हैं तो यह तलवार आपके लिए शुभफलदायक सिद्ध होगी.
Sword to Achieve Victory
Sword to Achieve Victory
4. कार्य की पूर्ति हेतु लाल घोड़े (Red Horses for Completing Work)
यदि आपके किसी महत्वपूर्ण कार्य में बार – बार रुकावटें आती हैं. जिसके कारण हर बार वह कार्य अधुरा छुट जाता हैं तो उसे सम्पूर्ण करने के लिए अपने भवन की दक्षिण दिशा में एक दो लाल रंग के दौड़ते हुए घोड़ों का चित्र लगायें. इस चित्र को लगाने के बाद आपका रुका हुआ कार्य भी घोड़ों के दौड़ने की गति की ही भांति शीघ्र हो जाएगा. इस चित्र को आप दक्षिण दिशा के अलावा अपनी अलमारी के ऊपर भी लगा सकते हैं.
कार्य की पूर्ति हेतु लाल घोड़े
कार्य की पूर्ति हेतु लाल घोड़े
5. लाभ प्रति हेतु सफेद घोड़े (White Horses for achieve Benefit)
यदि आप किसी नए कार्य को शुरू करना चाहते हैं. जिसके लिए आपको पैसों की जरुरत हैं और आप पैसों का प्रबंध नहीं कर पा रहे हैं तो अपने घर की उत्तर – पश्चिम दिशा की दीवार पर या उसी दिशा में रखी हुई अलमारी पर सफेद रंग के दो घोड़ों के चित्र लगायें. जिनका मुख आपके घर की दक्षिण और पूर्व दिशा की  ओर हो. सफेद घोड़ों को उत्तम गुणों का प्रतीक माना जाता हैं. इस चित्र को लगाने के बाद आपके बिजनेस के लिए पैसों का प्रबंध शीघ्र ही हो जाएगा तथा आपके व्यवसाय को प्रसिद्धि भी मिलेगी.
 
6.  इच्छापूर्ति के लिए कामधेनु गाय (Kaamdhenu Cow for Fulfill Dream Desire)
हर व्यक्ति चाहता हैं कि उसे जिस चीज की आवश्यकता हैं. उसे मिल जाए लेकिन हर बार उसकी सभी इच्छाएं पूरी हो जाए यह जरुरी नहीं हैं. लेकिन ऐसे ही लोगों में शामिल कुछ ऐसे व्यक्ति होते हैं. जिनकी एक भी इच्छा पूर्ण नहीं होती और जिसके कारण वो हमेशा परेशान रहते हैं. यदि आपकी इच्छाएं भी जल्द पूरी नहीं होती तो इच्छाओं की पूर्ति के लिए अपने भवन के पूर्व – दक्षिण – पूर्व कोण में एक कामधेनु गाय रखें. कामधेनु गाय को घर में स्थान देने के बाद आपकी सभी इचएं जल्द ही पूरी हो जायेगी तथा इसके साथ ही आपके घर की नकारात्मकता को यह सकारात्मक ऊर्जा में परिवर्तित कर देगी.
इच्छापूर्ति के लिए कामधेनु गाय
इच्छापूर्ति के लिए कामधेनु गाय
7.  जीवन में गति और सतर्कता का चिन्ह हिरण (Dear for Peaceful Life)
यदि आपके घर की या व्यवसाय की व्यवस्था ढीली हो गई हैं, कार्य बहुत धीरे – धीर हो रहे हैं तो कार्य में गति लाने के लिए अपने घर में पश्चिम या उत्तर – पश्चिम दिशा में एक मेज रखें और उसके ऊपर एक हिरण का प्रतीक रख दें. इससे आपके घर तथा ऑफिस का कार्य सुचारू रूप से चलने लग जाएगा.
Vastu Siddhant Niyam
Vastu Siddhant Niyam 
8.     प्रेम सम्बन्ध को मजबूत बनाएं प्रेम पंछी (Love Birds )
अगर आपके वैवाहिक जीवन में निरंतर झगडे होते रहते हैं या आपस में तनाव की स्थिति बनी हुई हैं तो अपने रिश्तों को सुधारने के लिए, उन्हें मजबूत बनाने के लिए अपने घर की दक्षिण और पश्चिम दिशा में दो प्रेम पंछियों का जोड़ा लगा दें. इसके साथ ही यदि आप अपने पुत्र या पुत्री का विवाह करना चाहते हैं तो उनके कक्ष में एक प्रेम पंछियों के जोड़े का पोस्टर लगा दें. इससे उनकों उनकी इच्छा के अनुसार वार या वधु की प्राप्ति होगी.
 Prem Sambandh ke Riston ko Majbut Banayen
Prem Sambandh ke Riston ko Majbut Banayen 
9.  अनावश्यक खर्चे को रोकें पीले फूलदान (Yellow Flower Pot)
यदि आपके घर में अनावश्यक खर्च अधिक होता हैं या आय आते ही पैसे ख़त्म हो जाते हैं तो पैसों की स्थिरता के लिए अपने भवन के दक्षिण – पश्चिम भाग में एक मिटटी से बना हुआ फूलदान रखे और उसमें पीले रंग के फूल लगायें. इस फूलदान को आप अपने घर के ईशान कोण में भी रख सकते हैं. इससे आपके घर के बिगड़ते हुए रिश्ते सुधर जायेंगे तथा आपके परिवार के सदस्यों का स्वास्थ्य हमेशा ठीक रहेगा.
Vastushastra se laayen Jivan Mein Parivartan
Vastushastra se laayen Jivan Mein Parivartan
10.अच्छी शिक्षा के लिए स्वास्तिक (Swastik for Child Education)
वैदिक ग्रंथों में स्वास्तिक के चिन्ह को बहुत ही महत्वपूर्ण चिन्ह माना गया हैं. स्वास्तिक का चिन्ह अक्सर लोग नई वस्तुओं पर बनाते हैं. क्योंकि यह बहुत ही शुभ होता हैं. यहाँ तक कि जब हम नए घर में प्रवेश करते हैं तो सबसे पहले घर के बाहर स्वास्तिक का चिन्ह बनाते हैं. क्योंकि इससे इस चिन्ह के घर पर शुभ प्रभाव पड़ते हैं. ऐसे ही वास्तुशास्त्र में यह माना गया हैं कि किसी भी पवित्र स्थान पर स्वास्तिक का चिन्ह बनाने से उसका सम्बन्ध परम चेतना के साथ जुड़ जाता हैं. यह चिन्ह धार्मिक कार्यों के लिए तो शुभ माना ही जाता हैं इसके साथ ही इस चिन्ह से बच्चों में मानसिक विकास अधिक तीव्रता से होता हैं. जिससे बच्चों का मन अधिक पढाई में लगता हैं और परीक्षा में उनका परिणाम अच्छा आता हैं. बच्चों के मानसिक विकास के लिए इस चिन्ह को अपने घर की पश्चिम, दक्षिण – पश्चिम दिशा में बनाएं.
Vastu ke Shresth Pratik v Shubh Sanket
Vastu ke Shubh Sanket
11.         शतरंज से बने सक्षम (Chess)
यदि किसी व्यक्ति के पास सभी सुख – सुविधा हैं और उसे बार – बार आगे बढ़ने के अवश्य भी प्राप्त होते हैं लेकिन वो इन अवसरों का लाभ उठने में असमर्थ हैं. तो अपने घर के पश्चिमी क्षेत्र में एक शतरंज की बिसात रखें. इस बिसात को अपने घर में रखने के बाद आपके अंदर की छुपी हुई प्रतिभा बाहर निकल आएगी और आप सही अवसर और समय के हिसाब से अपने जीवन में आगे बढ़ने में सफल होंगे.

वास्तु शास्त्र के अन्य उपयोगी प्रतीक चिन्ह और फेंगशुई टिप्स के बारे में अधिक जानने के लिए आप नीचे तुरंत कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं.
Vastu ke Shresth Pratik
Vastu ke Shresth Pratik

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT