इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Ghar ki Sukh Samriddhi Shanti ke liye Vastu | घर की सुख समृद्धि शांति के लिए वास्तु

सुख – शांति के लिए वास्तु (Architectural for Happiness And Peaceful Life )
हमेशा एक सुखी जीवन जीने के लिए आवश्यक हैं कि हर व्यक्ति व्यवहार कुशल बने. लेकिन सुख – समृद्धि के लिए आवश्यक हैं प्रत्येक व्यक्ति अपने घर में वास्तु शास्त्र में बताए गये कुछ नियमों का पालन जरूर करें. क्योंकि एक सुखी जीवन जीने के लिए जितना महत्वपूर्ण व्यक्ति का व्यवहार होता है उससे कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण वास्तुशास्त्र हैं. एक मकान को घर का रूप देने में तथा घर को सुख – शांति देने में वास्तुशास्त्र की महत्वपूर्ण भूमिका होती हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT नैत्रत्यमुखी भवन निर्माण के वास्तु नियम ...
Ghar ki Sukh Samriddhi Shanti ke liye Vastu
Ghar ki Sukh Samriddhi Shanti ke liye Vastu
यदि आप भी अपने घर का निर्माण करवाना चाहते हैं तो उसका निर्माण वास्तुशास्त्र के अनुसार करवाएं और अगर अप एक बना – बनाया मकान या फ़्लैट खरीदना चाहते हैं तो निम्नलिखित कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें.

1.                  घर का मुख्य द्वार (Main Gate of the House) घर में प्रवेश करते समय यह सुनिश्चित कर लें कि घर का प्रवेश द्वार दक्षिण दिशा की ओर न हो. क्योंकि उत्तर दिशा के प्रवेश द्वारा वाले घरों में नकारात्मकता अधिक विराजमान रहती हैं. यदि आपको उत्तर दिशा का ही घर पसंद आया हैं और आप उसे छोड़ना नहीं चाहते तो घर के अंदर से नकारात्मकता को दूर भगाने के लिए मुख्य द्वार के ठीक सामने एक बड़ा सा शीशा लगा दें.


2.स्वास्तिक (Svastik) घर में प्रवेश करने के बाद घर की सीढियों पर स्वास्तिक का चिन्ह बना लें या ॐ लिख दें. क्योंकि ये दोनों ही घर की सुख समृद्धि के लिए बहुत ही शुभ माने जाते हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT भवन में जल व्यवस्था वास्तु के अनुसार ...
घर की सुख समृद्धि शांति के लिए वास्तु
घर की सुख समृद्धि शांति के लिए वास्तु
3.कलश (Kalash) घर की सुख शांति के लिए घर में प्रवेश करने के पश्चात् घर की पूर्वोत्तर दिशा में एक पानी से भरा हुआ कलश अवश्य रखें.

4.खिड़की दरवाजे(Window, Door) जिस भी मकान या फ़्लैट को आप खरीदना चाहते हैं उस घर में खिड़की दरवाजों की व्यवस्था इस प्रकार की गई हो कि सूर्य का प्रकाश अधिक समय के लिए आपके घर में आये. सूर्य का प्रकाश घर में आना इसलिए महत्वपूर्ण माना जाता हैं. क्योंकि इससे घर से बीमारियां बाहर निकल जाती हैं.   
Makan Bhavan se Nakaratmakta Bahar Nikalane ke Totke
Makan Bhavan se Nakaratmakta Bahar Nikalane ke Totke
5.ड्राइंग रूम (Drawing Room ) अपने नए घर के ड्राइंग में हमेशा एक ताजे और खुशबूदार फूलों का गुलदस्ता अवश्य रखें. ड्राइंग रूम में फूलों का गुलदस्ता रखने से आपके घर में लड़ाई झगडे की स्थिति उत्पन्न नहीं होगी.

6.मंदिर (Temple) घर की रसोईघर में कभी भी पूजा का स्थान बनवायें. इसके साथ ही शौचालय के निकट पूजा घर का निर्माण न करवाएं.


7.शयनकक्ष (Bedroom) अपने शयनकक्ष में किसी भी प्रकार की भगवान से जुडी हुई तस्वीरें, प्रतिमा या धार्मिक वस्तुओं को न रखें. दीवारों पर पोस्टर न लगायें. यदि फिर भी आपको पोस्टर अधिक लगाने का मन हो तो प्राकृतिक तस्वीरें लगायें. इससे प्राकृतिक तस्वीरे लगाने से व्यक्ति के दाम्पत्य जीवन में मधुरता बनी रहती हैं तथा उनके बीच में अधिक लड़ाई या झगड़े नहीं होते.
Dhan ki Prapti ke liye Vastu
Dhan ki Prapti ke liye Vastu
8.शौचालय (Toilet) भवन का निर्माण करवाते समय घर के बिल्कुल सामने अर्थात प्रवेशद्वार के समक्ष शौचालय न बनवाएं.   

घर की सुख शांति के लिए अन्य वास्तु उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं.  
Flat ke liye Vastu Upay
Flat ke liye Vastu Upay

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT