इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Nav Grah Shanti ke Totke Upay | नव ग्रह शांति के टोटके उपाय

नव ग्रह की शांति के उपाय
नव ग्रह कि शांति के लिए अनेक प्रकार के उपाय है लेकिन जिस तरह से नव ग्रह अलग है उसी प्रकार से उनको शांत करने के उपाय भी अलग अलग ही होते है. पर, सबसे जरूरी है सभी ग्रहों के लिए शिव कि उपासना करना सभी ग्रहों की शांति के लिए सबसे बड़ी और जरूरी प्रक्रिया है शिव की अराधना के बाद हम ग्रहों को थोड़ा तो शांत कर ही लेते है बाकी के उपाय करने के बाद ग्रह पूरी तरह से शांत हो जाते है. CLICK HERE TO KNOW ग्रहों के प्रतिनिधि मसालें ...
Nav Grah Shanti Totke Upay
Nav Grah Shanti Totke Upay
·     सूर्य की शांति : सूर्य ग्रह की शांति के लिए सबसे पहले रविवार के दिन सुबह जल्दी उठकर नहा धोकर साफ कपडे पहन और मंदिर में भगवान की पूजा करके सूर्यदेव को जल अर्पित करना चाहियें. हमें सभी प्रकार के गलत कार्यो से बचना चाहिए और अपने सभी कार्यो को मीठा खाकर ही शुरू करने चाहिए.

·     चन्द्रमा को शांत करना : चन्द्र ग्रह को शांत करने के लिए सोमवार के दिन व्रत रखकर शिव की पूजा करें और इस दिन हो सके तो दान जरूर करे खासकर चावल, ढूध और चांदी का दान देना चाहिए, साथ ही आपको चांदी की कोई वस्तु या किसी भी तरह का मोती भी पहनना आवयश्क है. किसी बर्तन में पानी या ढूध भरकर अपने सिरहाने पर रख दे और सुबह उठकर उस बर्तन में रखा पानी या दूध कीकर की जड़ में डाल दें. आप पूर्णिमा के दिन गंगाजी में स्नान भी अवश्य करें.

·     मंगल को शांत करने के तरीके : बजरंगबली को गिलोय की बुटी के रस से अभिषेक करायें, भाई की सेवा करना व मीठे का दान करना लाभकारी होता है, आप गायत्री मंत्र का जाप भी करें. किसी भी नदी या बहते हुए पानी में बताशे ,शहद या सिंदूर को डालें. मंगलवार के दिन उपवास रखकर हनुमानजी को सिंदूर लगाकर वस्त्र धारण कराएँ. बंदरो को केले खिलाने से बहुत लाभ मिलता है और काफी हद तक चन्द्रमा भी शांत होता है. CLICK HERE TO KNOW नवग्रह तांत्रिक व एकाक्षरी मंत्र ... 
नव ग्रह शांति टोटके उपाय
नव ग्रह शांति टोटके उपाय
·     बुध ग्रह को शांत करना : इस दिन गाय को हरी सब्जी जरूर खिलाये, व्रत भी अवश्य रखे और शिवजी को विधारा कि बुटी से अभिषेक कराएँ, लड़कियों को हरे रंग के कपडे व चूड़ियाँ पहनने को दें, दांत साफ रखें और लड़कियां अपनी नाक जरूर बिन्द्वायें. आप बकरी व तोते को अपने घर में पाले और अगर आप इन्हें अपने घर में नही रख सकते तो, अगर किसी और के घर में बकरी या तोता है तो उसकी सेवा जरूर करें. साबुत हरे रंग की मूंग का दान जरूर करें दुर्गा माँ की पूजा करें और दुर्गा कवच भी पढ़ें ताम्बे की किसी वस्तु में छेद करके बहते पानी में छोड़ दें.

·     गुरु की शांति के उपाय : इस दिन पीले रंग के वस्त्र धारण कर उपवास रखें और पीपल की पूजा करके उसकी जड़ में पानी देकर दूध में मिली हल्दी से अभिषेक कराएँ. चने की दाल व सोने कि वस्तु दान करें, ब्राह्मण को भोजन खिलाये और उनसे आशीर्वाद लें. किसी भी तरह का पुखराज पहनें और ब्रह्माजी की पूजा अवश्य करें.

·     शुक्र को शांत करना : शुक्रवार को जल्दी उठकर नहाकर साफ सुथरे कपडे पहनें और लक्ष्मी माँ की उपासना करके पंच तत्वों से अभिषेक करायें. जिसमें ढूध, दही, घी, शहद और जल इस्तेमाल होता है. इस दिन ना तो किसी की बुराई करें और ना ही झूठ बोले और गाय का दान जरूर करें इस दिन खुशबू वाली चीजों का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करें और रात को जब भोजन करें तो सबसे पहले उसमे से थोड़ा भोजन गाय को दें और फिर खुद भोजन करें.
नवग्रह के अशुभ प्रभाव को कम करें
नवग्रह के अशुभ प्रभाव को कम करें
·     शनि की शांति : काले रंग के वस्त्र धारण करें और उपवास जरूर रखें साँप को ढूध पिलाये और तेल का दान करें तथा पेड़ो की जड़ों में तेल  डालें किसी भी प्रकार का लोहे का छल्ला जरूर पहनें रोटी पर सरसों का तेल लगाकर कुत्ते को खिलाए तैतालिस दिन तक हर रोज कौवो को रोटी खाने को दें और भैरव बाबा की उपासना जरूर करें.

·     राहू की शांति के लिए : हमे घर में मिलजुल कर, सभी से अच्छे संबध बनाकर रहना चाहियें, खासकर ससुराल पक्ष से तो बिल्कुल भी तनाव नहीं रखना चाहियें. सरस्वती माँ  की पूजा करें सरसों या मूली का दान करना भी अच्छा होता है. अपने पास चांदी की कोई भी वस्तु जरूर रखें, सिर के उपर चोटी जरूर बांधे और जौ को ढूध से धो कर बहते हुए पानी में डाल दें.
Nau Grahon ki Peeda se Mukti ke Aasaal Upay
Nau Grahon ki Peeda se Mukti ke Aasaal Upay
·     केतू को शांत करने के उपाय : केतू को शांत करने के लिए भांग से अभिषेक करायें  और गणेश भगवान की पूजा करें गणेश चतुर्थी को उपवास रखें और कुत्ते को रोटी खिलायें, कपिला गाय का दान करें और काले व सफ़ेद तिल नदी या बहते हुए पानी में डाल दें. नींबू और केले किसी भी व्यक्ति को खाने के लिए दें, कान छिद्वाये और कुत्ता अवश्य पालें.


ग्रह शांति व ग्रहों के अशुभ प्रभाव को कम करने के अन्य ज्योतिषी उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Nav Grah
Nav Grah
Nav Grah Shanti ke Totke Upay, नव ग्रह शांति के टोटके उपाय, Nav Grah, नवग्रह के अशुभ प्रभाव को कम करें, 9 Grahon ke Dosh Dur Karne ke Saraltam Jyotishi Tarike, Nau Grahon ki Peeda se Mukti ke Aasaal Upay



YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT