इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Grahon ke Pratinidhi Masaale | ग्रहों के प्रतिनिधि मसाले | Spices Representative of All Planets

मसाले कौन से है और ये किस प्रकार ग्रहों का प्रतिनिधित्व करते हैं (Which Kind Of Species Represent Which Kind Of Planet)
कोई भी खाना बिना मसालों के इस्तेमाल के नहीं बनाया जा सकता. खाने में मसाला डालने से महज उसका स्वाद ही नहीं बढ़ता बल्कि इससे ग्रहों की दशा भी हमारे अनुकूल हो जाती है. नहीं, नहीं, मैं आपको कोई खाने से सम्बंधित सलाह नहीं देने आया बल्कि आज मैं आपको मसालों से जुड़े ग्रहों के बारे में बताना चाहता हूँ. आइये जानते हैं खाने में इस्तेमाल किये जाने वाले मसालों के बारे में और जानते हैं कि इनमे से प्रत्येक किस गृह का प्रतिनिधित्व करता है.

§ नमक (Salt) :
नमक के बिना खाना कभी स्वाद नहीं बन सकता. नमक खाने में ज्यादा हो तब भी भोजन जहर के समान है और अगर ये खाने में बुल्कुल ना हो तब भी भोजन जहर के समान है. नमक सूर्य का प्रतिनिधित्व करता है.  ह्राम ह्रीम ह्रौम सहसुर्याए नमः” ये मंत्र सूर्य का मंत्र है. 40 दिन में 7000 बार इस मंत्र का जाप करने से लाभ मिलता है. CLICK HERE TO KNOW ग्रहों के कारण रोग ...
Grahon ke Pratinidhi Masaale
Grahon ke Pratinidhi Masaale
§ लाल मिर्च (Red Chili) :
लाल मिर्च मंगल गृह का प्रतिनिधित्व करती है. यदि आप खाने में लाल मिर्च का सेवन कर रहे हैं तो ये आपको दुर्घटनाओं से बचाएगी और आपका दिन भी मंगलमय होगा. मंगल गृह के लिए मंत्र है  क्राम क्रीम क्रौम सहभौमाए नमः” 40 दिन में 11000 बार इस मंत्र का जाप करने से लाभ मिलता है. CLICK HERE TO KNOW  ग्रहों की युति क्या है ...
ग्रहों के प्रतिनिधि मसाले
ग्रहों के प्रतिनिधि मसाले
§ हल्दी (Turmeric) :
हल्दी का सीधा सम्बन्ध ब्रहस्पति गृह से है. हल्दी का सेवन करने से आपको धन-संपत्ति का लाभ होता है व स्वास्थ्य भी बना रहता है. हल्दी आपके जीवन को स्वस्थ व समृद्ध बनाने में भी लाभदायक है. इस गृह का मंत्र है  ग्राम ग्रीम ग्रौम सहगुरवे नमः” 40 दिन में 12000 बार इस मंत्र का जाप करने से लाभ अवश्य प्राप्त होगा.

§ जीरा (Cumin Seeds) :
जीरा राहू व केतू का प्रतिनिधित्व करता है. जीरा का सेवन खाने में करने से आपके दैनिक जीवन में सौहार्द व शांति बने रहते हैं.
Spices Representative of All Planets
Spices Representative of All Planets
§ धनिया (Coriander) :
धनिया बुध गृह का प्रतिनिधित्व करता है. धनिया का सेवन करने से आपको मन की शांति मिलती है. बुद्ध गृह का मंत्र है  ब्राम ब्रीम ब्रौम सहबुधाए नमः” 40 दिन में 17000 बार इस मंत्र का जाप करने से लाभ प्राप्त होता है.

§ काली मिर्च (Black Pepper) :
काली मिर्च शनि गृह का प्रतिनिधित्व करती है. नित्य प्रतिदिन काली मिर्च मिले हुए खाने के साथ गेहूं और गुड़ खाइए घर का माहौल उत्तम रहेगा. सेहत सम्बन्धी समस्यायें भी दूर होंगी.  शनि गृह का मंत्र है  प्राम प्रीम प्रौम सहशनिश चराए नमः” 40 दिन में 23000 बार इस मंत्र का जाप करने से लाभ अवश्य प्राप्त होता है.
ग्रह और मसाले
ग्रह और मसाले
§ अमचूर (Anchor) :
अमचूर केतु गृह का प्रतिनिधित्व करता है. केतु गृह का मंत्र है  त्राम त्रीम त्रौम सहकेतवे नमः” 40 दिन में 17000 बार इस मंत्र का जाप करने से लाभ प्राप्त होता है.

§ गर्म मसाला (Gram Masala) :
गर्म मसाला राहु गृह का प्रतिनिधित्व करता है. राहू गृह का मंत्र है  भ्राम भ्रीम भ्रौम सहराहवे नमः” 40 दिन में 18000 बार इस मंत्र का जाप करने से लाभ मिलता है.

§ मेथी (Fenugreek Seeds) :
मेथी मंगल गृह का प्रतिनिधित्व करती है. मंगल गृह के लिए मंत्र है  क्राम क्रीम क्रौम सहभौमाए नमः” 40 दिन में 11000 बार इस मंत्र का जाप करने से लाभ मिलता है. 
9 Grah 9 Masaale
9 Grah 9 Masaale
§ हींग (Asafetida) :
हींग बुध गृह का प्रतिनिधित्व करती है. हींग का नित्य प्रतिदिन सेवन करने से वात व पित्त के रोग नियंत्रित होते हैं. हींग आपकी पाचन शक्ति भी बढाती है व क्रोध समस्या से भी निजात दिलाती है. बुद्ध गृह का मंत्र है  ब्राम ब्रीम ब्रौम सहबुधाए नमः” 40 दिन में 17000 बार इस मंत्र का जाप करने से लाभ प्राप्त होता है.


मसालों के ग्रह से संबंध या ग्रहों के प्रभाव को अपने पक्ष में करने के अन्य तरीकों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Kaun sa Masaala kis Grah ko Darsaata Hai
Kaun sa Masaala kis Grah ko Darsaata Hai
Grahon ke Pratinidhi Masaale, ग्रहों के प्रतिनिधि मसाले, Spices Representative of All Planets, 9 Grah 9 Masaale, Kaun sa Masaala kis Grah ko Darsaata Hai, Grah Siddhi Mantra, Masaalon se Grahon ko Apne Anukul Banayen, Masaalon se Bandhe Navgrah, ग्रह और मसाले, Masaale Khayen



YOU MAY ALSO LIKE  
-  यंत्र तंत्र के प्रयोग से दमे का निदान
मूत्रजलन की समस्या का आयुर्वेदिक उपचार

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

ALL TIME HOT