इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Deshi Ghrelu Upayon se Kam Karen Pet ki Charbi | देशी घरेलू उपायों से कम करें पेट की चर्बी | Home Deshi Remedies to Remove Extra Fat

पेट के निचले भाग की चर्बी को कम करें (Reduce The Fat Of Lower Portion Of Your Stomach)
पेट पर चर्बी कई कारणों से जमा हो जाती है और इसका सबसे बड़ा कारण है शरीर द्वारा ग्रहण की गई ऊर्जा को तोड़कर इस्तेमाल ना कर पाना. यदि आपके पेट के निचले भाग पर आवश्यकता से अधिक चर्बी जमा है व आप उसको कम करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए हमारे बताये हुए रास्ते पर चलते हुए अपने दैनिक जीवन व दिनचर्या में कुछ परिवर्तन करने होंगे जो इस प्रकार से हैं. CLICK HERE TO KNOW फ़ालतू मोटापा कम करने के सामान्य उपाय ...
Deshi Ghrelu Upayon se Kam Karen Pet ki Charbi
Deshi Ghrelu Upayon se Kam Karen Pet ki Charbi
§ अपने भोजन में वसा की मात्रा की जांच करें (Check The Amount Of Fats In Your Diet) :
सबसे पहले तो अपने भोजन से वसा की मात्रा जांच लें. देखिये, अगर आपने कल जो वसा ग्रहण की थी, उसका शरीर पूरे तरीके से उपयोग कर ही नहीं पाया व आज आपने कल से भी ज्यादा वसा ग्रहण कर ली तो शरीर में वसा का भंडारण शुरू हो जाएगा व ऐसे में आपके पेट के इर्द-गिर्द चर्बी इकठ्ठा होना भी लाजमी है.

§ भोजन में वसा की मात्रा को कम करें (Reduce The Amount Of Fats Taken In Your Diet) :
यदि जो मैंने कहा, वहीँ आपके साथ भी होता है तो आप अपने खाने से वसा की मात्रा कम करें. इससे आपके शरीर में पहले से एकत्रित वसा को खत्म करने में मदद मिलती है व चूँकि आप अब नयी वसा ग्रहण नहीं कर रहे तो आपके शरीर में चर्बी भी नहीं जमती. CLICK HERE TO KNOW घरेलू उपायों से पीठ और उदार का साइज़ घटायें ...
देशी घरेलू उपायों से कम करें पेट की चर्बी
देशी घरेलू उपायों से कम करें पेट की चर्बी
§ संतुलित आहार लें (Take A Balanced Diet) :
पेट के निचले भाग की चर्बी खत्म करने का एक तरीका ये भी है कि आप संतुलित आहार लें. संतुलित आहार लेने से आपके पेट में ना तो नयी चर्बी जमेगी व पुरानी चर्बी खत्म करने में भी मदद मिलेगी.

§ फलाहार या रस आहार लें (Take Fruits Or Fruit Juices) :
यदि आप फलाहार या रस का सेवन करते हैं तो उसमे मौजूद पौषक तत्वों का उपयोग आपका शरीर सबसे अच्छे ढंग से कर पाता है. ऐसा कहा भी गया है कि हमारा शरीर सबसे बेहतर तरीके से किसी फल के रस में मौजूद पौषक तत्वों को सोख पाता है. आप फलाहार या रस-आहार को अपनी दिनचर्या से जोड़कर भी अपने पेट के निचले हिस्से के पास जमा चर्बी को कम कर सकते हैं.

§ जंक फ़ूड या प्रोसेस्ड फ़ूड ना खाएं (Do Not Eat Junk Food Or Processed Food) :
जो लोग तला –भुना, प्रोसेस्ड या जंक फ़ूड खाते हैं, सबसे ज्यादा चर्बी उन्ही के शरीर में होती है. इस चर्बी के साथ-साथ उनके शरीर में अनेकों बीमारियों का वास भी हो जाता है. यदि आप इस तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं तो भी आपको स्वास्थ्य लाभ होता है.
Home Deshi Remedies to Remove Extra Fat
Home Deshi Remedies to Remove Extra Fat
§ हरी चाय का सेवन करें ( Drink Green Tea) :
हरी चाय (Green Tea) आपके पेट के निचले हिस्से पर जमा चर्बी को खत्म करने का सबसे बेहतर तरीका है. यदि आप अपने पेट के पास जमा ये चर्बी खत्म करना चाहें तो आप हरी चाय का सेवन भी कर सकते हैं.

§ नींबू पानी पीयें (Drink Lemonade) :
नींबू पानी, यानि नींबू के रस में नमक व चीनी मिलाकर बनाया गया पेय पदार्थ पीने से भी काफी हद तक चर्बी खत्म हो जाती है और इसी वजह से आप अपने पेट के नीचे जमा चर्बी कम करने के लिए नींबू पानी का सेवन भी कर सकते हैं.

§ लौकी व करेले का रस पीयें (Drink Gourd Juice And Bitter Gourd Juice) :
कच्ची लौकी खाने से या लौकी का रस पीने से आपके पेट में जमा अनावश्यक चर्बी कम हो जाती है. साथ ही यदि आप करेले का रस पीते हैं तो उससे भी आपको इस दिशा में लाभ मिलता है.
पेट के निचले भाग की चर्बी को कम करें
पेट के निचले भाग की चर्बी को कम करें
§ सुबह उठते ही एक से दो गिलास पानी पीयें ( Drink Ten To Twelve Glasses Of Water Everyday) :
सुबह उठते ही यदि सबसे पहले आप जितना हो सके उतना पानी पीयें तो आपके पेट के नीचे जमा ये अनावश्यक चर्बी बहुत आसानी से खत्म की जा सकती है.

§ खाने से नमक कम करें (Reduce The Amount Of Salts Taken In Your Diet) :
देखा गया है कि जिन लोगों के आहार में नमक की मात्रा कम होती है, उनके शरीर में भी पेट के नीचे चर्बी नहीं जमती. यदि आपके पेट के नीचे अनावश्यक चर्बी जैम गई है तो आप खाने से नमक को हटा कर भी इस से निजात पा सकते हैं.

§ दही पीयें (Consume Yoghurt) :
दही गुणों का भण्डार है. इसका सेवन करने से आपके शरीर की ये अनावश्यक चर्बी तो कम होगी ही, साथ ही आपके पेट में जो नुकसान पहुँचाने वाले जीवाणु रहते हैं, ये उनको भी शरीर से बाहर का रास्ता दिखाने में आपकी मदद करेगी.
Kamar par Jamaa Motapa Hatayen
Kamar par Jamaa Motapa Hatayen
§ अपने भोजन में लहसुन व अदरक का पेस्ट मिलाएं (Mix Ginger And Garlic Paste In Your Food Items) :
ऐसा भी देखा गया है कि रसोई में खाना बनाते वक्त जो महिलाएं सब्जी में लहसुन या अदरक या इन दोनों का पेस्ट मिला देती है, उसके घर में किसी भी सदस्य के पेट के नीचे अनावश्यक चर्बी जमा नहीं होती. आप यदि अपने पेट के नीचे जमा अनावश्यक चर्बी खत्म करना चाहते हैं तो आप लहसुन व अदरक का पेस्ट सब्जी बनाते वक्त उसमे मिला सकते हैं.


मोटापे, वजन के बढने या शरीर के किसी एक हिस्से में चर्बी की मात्रा को कम करने के अन्य घरेलू आयुर्वेदिक उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो.
Atirikt Vasa se Mukti Paane ke Upay
Atirikt Vasa se Mukti Paane ke Upay
Deshi Ghrelu Upayon se Kam Karen Pet ki Charbi, देशी घरेलू उपायों से कम करें पेट की चर्बी, Home Deshi Remedies to Remove Extra Fat, पेट के निचले भाग की चर्बी को कम करें, Kamar par Jamaa Motapa Hatayen, Ghar mein Chhupa Hai Charbi Kam Karne ka Tarika, Atirikt Vasa se Mukti Paane ke Upay.



YOU MAY ALSO LIKE  
-   भीम और घटोत्कच के शतरंज के विशाल पासे
नागा साधू और उनकी जीवनशैली

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT