इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Ghrelu Upayon se Peeth or Udar ka Size Ghatayen | घरेलू उपायों से पीठ और उदर का साइज़ घटायें | Remove Oversize of Stomach and Waist

कमर और पेट का ये बढ़ता साईज कई बीमारियों का कारण बन सकता है (This Increasing Size Of Your Back And Stomach Can Cause You Many Diseases)
क्या आपका पेट जरुरत से ज्यादा बढ़ने लगा है? क्या आपकी कमर ऐसी हो गई है मानो कमर ना हो बल्कि कमरा हो? अगर अभी कुछ नहीं करेंगे तो कभी कुछ नहीं कर पायेंगे क्यूंकि कमर और पेट का ये बढ़ता साईज वाकई आपको कई बीमारियों का मरीज बना सकता है. यदि आप इस समस्या से ग्रस्त हैं तो निम्न बातों को उपयोग में लाकर आप आसानी से अपने पेट व कमर के बढ़ते साईज पर काबू कर सकते हैं. CLICK HERE TO KNOW मोटापे से बचने के लिए क्या करें ...
Ghrelu Upayon se Peeth or Udar ka Size Ghatayen
Ghrelu Upayon se Peeth or Udar ka Size Ghatayen
§ हर रोज़ सीढियां चढ़ें व उतरें (Climb Stairs Daily) :
अपनी कमर व अपने पेट को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है हर रोज सीढियां चढ़ना. जी हाँ, आपके घर की ये सीढियां वाकई आपके पेट व कमर की चर्बी कम कर सकती हैं. आप इस कार्य के लिए सीढ़ियों की जगह स्टेप मिल (Step Mill) का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

§ सौंफ का पानी पीयें (Drink Water Mixed With Fennel Seeds) :
सौंफ को चीनी या मिश्री के साथ मिलाकर खाने के बाद लेने से हाजमा ठीक रहता है. सौंफ को रात भर पानी में भिगोकर रखने के बाद उस पानी को नित्य प्रतिदिन पीने से आपके पेट व कमर में जमा अत्यधिक चर्बी भी कम हो जाती है.

§ कमर की चर्बी के लिए पपीते का सेवन करें (Eat Papaya) :
पपीता एक मीठा व रस से भरा फल है जो आमतौर पर हर मौसम में किसी भी फल या सब्जी बाजार से खरीदा जा सकता है. पपीता कमर की चर्बी घटाने में सबसे ज्यादा फायदेमंद है और इसीलिए आप इसका सेवन भी कर सकते हैं. CLICK HERE TO KNOW पेट की चर्बी कम करने के उपाय ...
घरेलू उपायों से पीठ और उदर का साइज़ घटायें
घरेलू उपायों से पीठ और उदर का साइज़ घटायें
§ दही व लौकी खाएं (Eat Yoghurt And Gourd) :
दही का सेवन करने से आपकी मांस-पेशियाँ बनती हैं क्यूंकि दही में प्रोटीन होता है. इसमें मौजूद कैल्शियम तत्व आपकी हड्डियां भी मजबूत करता है और साथ ही दही का सेवन करने से शरीर में चर्बी भी नहीं बढती. दूसरी तरफ लौकी का रस पीने से व कच्ची लौकी खाने से भी चर्बी कम होती है.

§ ज्यादा कार्बोहाइड्रेट्स व वसा वाली चीजों से परहेज करें ( Stay Away From Food Stuff With Excess Of Carbohydrates And Fats In Them) :
ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमे कार्बोहायड्रेट व वसा की मात्रा ज्यादा होती है, आपके शरीर के लिए नुकसानदायक होने के साथ-साथ आपकी कमर व पेट के साईज को भी बढाते हैं. अपनी कमर व पेट कम करने के लिए आपको ऐसे हर खाद्य पदार्थ का सेवन भी बंद कर देना चाहिए.

§ फलाहार को अपनी दिनचर्या से जोडें (Eat Fruits) :
कहते हैं फल व सब्जियों का रस हमारे शरीर के द्वारा सबसे अधिक जल्दी सोख लिया जाता है और हमारा शरीर इसका सबसे बेहतर उपयोग भी कर पाता है. आप फलाहार से जुड़ कर भी अपने पेट व कमर का साईज कम कर सकते हैं.
Remove Oversize of Stomach and Waist
Remove Oversize of Stomach and Waist
§ शरीर में जमा पिछली वसा पर काम करें और वसा खाने में लेना बंद करें (Work Out On The Pre-Accumulated Fats First) :
दरअसल एक आम आदमी की कमर व पेट इसलिए ज्यादा बढ़ता है क्यूंकि उनके खाने में वसा की मात्रा काफी हद तक असंतुलित होती है. पिछले आहार से शरीर को मिली वसा खत्म होने से पहले ही वे शरीर में नयी वसा अपने आहार के द्वारा पहुंचा देते हैं जिससे उनके शरीर में वसा का भंडारण होने लगता है और उनके पेट व कमर का आकार भी बढ़ जाता है. ऐसे में आपको सबसे पहले अपने शरीर में पहले से जमा वसा पर काम करना चाहिए व उसे कम करने की कोशिश करनी चाहिए.

§ कच्चे आंवले खाएं (Eat Raw Amla ) :
आयुर्वेद के ज्ञाताओं के अनुसार हर सुबह कच्चे आंवले खाने या आंवले का रस पीने से भी आपकी कमर व पेट का आकार कम हो सकता है.

§ सुबह-सुबह जितना हो सके गुनगुना या हल्का गर्म पानी पीयें (Drink Luke Warm Water Daily In The Morning) :
अगर आप हर रोज़ सुबह-सुबह जितना हो सके हल्का गरम या गुनगुना पानी पीयें तो उससे भी आपकी कमर व पेट का आकर कम होने में मदद मिलेगी.
कमर पेट का बढ़ता साइज है बीमारियों का कारण
कमर पेट का बढ़ता साइज है बीमारियों का कारण
§ खाने में मिर्च खाएं (Eat Chili In Food) :
ज्ञाताओं के अनुसार खाने में मिर्च खाने से भी काफी हद तक आपके पेट व कमर का आकर कम होने में मदद मिलती है. आप इसीलिए अपने दैनिक आहार में काली व हरी मिर्चें जोड़कर भी अपनी कमर व पेट का आकर कम कर सकते हैं.

§ रस्सा कूदें (Try Out Skipping) :
रस्सा कूदने से भी काफी हद तक चर्बी घटाई जा सकती है. अगर आपके घर पर कूदने के लिए कोई रस्सा (SKIPPING ROPE) नहीं है तो यूं ही रस्सा कूदने की आकृति बनाकर एक ही जगह खड़े होकर कूदें. इससे भी आपके पेट व कमर का आकर कम होगा.

§ मूली का रस पीयें (Drink Radish Juice) :
मूली का रस पीने से भी आपके शरीर में जमा चर्बी कम हो जाती है और इसीलिए आप इसका सेवन करके भी अपनी कमर और पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं.
Baahar Nikli Tond ko Andar Karne ke Upay
Baahar Nikli Tond ko Andar Karne ke Upay
§ काली मिर्च छिड़क कर सलाद का सेवन करें (Eat Salad Sprinkled With Black Pepper) :
यदि आप काली मिर्च छिड़क कर सलाद का सेवन अपने नित्य प्रतिदिन के खाने के साथ करें तो भी आपकी कमर व पेट का बढ़ता आकार कम हो जाएगा.

§ शहद का सेवन करें (Consume Honey) :
शहद में शर्करा की मात्रा बहुत कम होती है. इसके सेवन से चीनी के मुकाबले आपके शरीर में चर्बी कम बढती है व साथ ही साथ पहले से जमा चर्बी को पिघलाने में भी मदद मिलती है.

§ खाना किश्तों में खाएं (Eat Food In Installments) :
खाना तीन या चार किश्तों में खाएं. अगर आप खाना एक ही बार में बहुत ज्यादा खा रहे हैं तो इससे आपके शरीर की चर्बी ही बढ़ेगी. आप खाना थोड़ा-थोड़ा करके किश्तों में खाएं. इससे आपके शरीर की चर्बी घटेगी.
Turant Paayen Badhte Vajan se Chutkaara
Turant Paayen Badhte Vajan se Chutkaara
§ हरड व बहेड़ा का चूर्ण ग्रहण करें (Consume Harad And Baheda Powder) :
नित्य प्रतिदिन थोड़े से शहद में हरड अथवा बहेड़ा का चूर्ण मिलाकर ग्रहण करने से भी आप अपनी कमर व पेट की चर्बी कम कर सकते हैं.

§ करेले की सब्जी खाएं (Eat Bitter Gourd) :
करेला भले ही कड़वा होता है पर इसमें मधु नाशक व चर्बी नाशक गुण होते हैं. कच्चा करेला तो हमें कई बीमारियों से भी बचाता है. आप इसके रस का सेवन करें, लाभ अवश्य होगा.

§ हरी चाय का सेवन करें (Drink Green Tea) :
हरी चाय नित्य प्रतिदिन दो समय पीने से भी आपके शरीर में जमा चर्बी कम हो सकती है.

§ योग आसन करें (Do Yoga) :
ज्ञानी पुरुषों के अनुसार अगर आप नित्य प्रतिदिन योग व आसन करेंगे तो भी आपके शरीर की चर्बी घटाने में आपको मदद मिलेगी.

§ वायु व्यायाम व तैराकी करें (Try Swimming And Aerobic Exercises) :
वायु व्यायाम, यानि वायु में किया जाने वाला व्यायाम भी काफी हद तक आपके शरीर की अवांछित चर्बी घटाने में फायदेमंद है.

§ हवा में साइकिल चलायें (Try Air Cycling) :
यदि आपके घर में व्यायाम करने का कोई भी साधन उपलब्ध नहीं है तो एक चटाई पर उलटे लेटकर पैरों को हवा से ले जाएँ और ऐसे ही लेटे-लेटे पैरों को इस तरह हवा में घुमाएं जैसे आप कोई साइकिल चला रहे हों. ऐसा नित्य प्रतिदिन करने से आपके शरीर की अत्यधिक चर्बी नष्ट हो जायेगी.
Pet ko Andar Karne ke Saral Nuskhe
Pet ko Andar Karne ke Saral Nuskhe
§ एक टाइम-टेबल पर काम करें (Work On A Time Table) :
एक टाइम-टेबल पर काम करें और इसी के अनुसार अपने शरीर पर भी काम करें. साथ ही साथ हर दिन अपने शरीर के एक हिस्से पर काम करें और उसमे जमा चर्बी को हटाने के प्रयास करें.

§ खाने का ध्यान रखें (Be Careful About Your Food Habits) :
साथ ही अपने खान-पान का ध्यान भी रखें. अपने ट्रेनर से बात करें व शरीर के उन हिस्सों पर काम करें जहाँ से चर्बी खत्म करना ज्यादा जरुरी है.

§ नींद पूरी लें (Take Full Sleep) :
सबसे जरुरी बात ये कि आपको नींद पूरी लेनी है क्यूंकि पर्याप्त आराम ना करने की स्तिथि में भी आपका शरीर विकृत ही होता जाता है.


शरीर में जमा अतिरिक्त वसा व चर्बी को कम करने और बढ़ते वजन मोटापे से छुटकारा पाने के अन्य तरीकों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
 Increasing Size Of Your Back And Stomach
 Increasing Size Of Your Back And Stomach
Ghrelu Upayon se Peeth or Udar ka Size Ghatayen, घरेलू उपायों से पीठ और उदर का साइज़ घटायें, Remove Oversize of Stomach and Waist, कमर पेट का बढ़ता साइज है बीमारियों का कारण, Baahar Nikli Tond ko Andar Karne ke Upay, Turant Paayen Badhte Vajan se Chutkaara, Pet ko Andar Karne ke Saral Nuskhe.



YOU MAY ALSO LIKE  
- देवी सावित्री का ब्रह्मा जी को अभिशाप

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT