इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Cancer ki Bimari ka Pata Lagane Vali Anokhi Machine | कैंसर की बीमारी का पता लगाने वाली अनोखी मशीन

कैंसर के रोग के बारे में पता लगाने वाली एचपीवी मशीन (Detection of Ceancer Disease From HPV Machine)
कैंसर एक बेहद ही घातक बीमारी हैं. जिससे से पीड़ित व्यक्ति अधिकतर अपनी जान से हाथ धो बैठते हैं. इस बीमारी के होने पर अधिकतर लोगों की मौत होने का सबसे बड़ा और प्रमुख कारण यह हैं कि चिकित्सकों को इस बीमारी के शरुआती लक्षणों को ठीक ढंग से पहचान ही नहीं पाते और जब तक इस बीमारी के बारे में पता चलता हैं तब तक कैंसर से पीड़ित व्यक्ति इस बीमारी के आखरी पड़ाव पर पहुँच जाता हैं और उसकी मौत हो जाती हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT ब्रैस्ट कैंसर के घरेलू देशी इलाज...
Cancer ki Bimari ka Pata Lagane Vali Anokhi Machine
Cancer ki Bimari ka Pata Lagane Vali Anokhi Machine


लेकिन जिस प्रकार आज भारत देश प्रगति कर रहा हैं. उसी प्रकार हमारे देश की टेक्नोलोजी भी अधिक प्रगति हैं. जिसका एक प्रत्यक्ष उदहारण हैं. यह “ एचपीवी मशीन ”. यह भारत की ऐसी पहली मशीन हैं. जो इस बारे में पूर्ण रूप से बता देगी कि यदि कोई व्यक्ति कैंसर के रोग से पीड़ित होने की सम्भावना हैं. तो वह कितने समय में इस बीमारी से पीड़ित हो सकता हैं. इस मशीन के निर्माण करने के पीछे वैज्ञानिकों का  मुख्य उद्देश्य हैं महिलाओं के बच्चेदानी और पुरुषों के मुंह के कैसर का पता लगाना. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT हृदय और कैंसर रोग में पार्सले का प्रयोग ...

 कैंसर की बीमारी का पता लगाने वाली अनोखी मशीन
 कैंसर की बीमारी का पता लगाने वाली अनोखी मशीन

वैज्ञानिकों के द्वारा सर्वे किये जाने पर यह पता लगाया गया हैं कि पुरुषों और महिलाओं को अधिकतर कैंसर की बीमारी बच्चेदानी में तथा मुंह में होती हैं. इस मशीन का निर्माण होने से पहले कैंसर की बीमारी का पता लगाने के लिए पैप स्मीयर टेस्ट तकनीक का प्रयोग किया जाता था. जिससे कोई व्यक्ति कैंसर की बीमारी से पीड़ित हैं या नहीं इस बारे में पूरी तरह से पता नहीं चलता था और जिसके कारण ही मरीज को एक लम्बी प्रक्रिया से गुजरने के बाद इस बीमारी के बारे में पता चलता हैं. लेकिन अब एचपीवी मशीन ने यह कार्य बहुत ही सरल कर दिया हैं. 
       


मशीन का पूरा नाम तथा कीमत (Full Name And Cost of Machine) एचपीवी मशीन का पूरा नाम हैं “ह्यूमन पेपिलोमा वायरस”. इस मशीन को पॉपुलेशन वेस्ट कैंसर के रजिस्ट्री प्रोगाम के तहत ख़रीदा गया हैं. जिसकी कीमत करीब 80 लाख हैं.
Bacchedaani Aur Munh ke Cancer ki Turant Jankaari
Bacchedaani Aur Munh ke Cancer ki Turant Jankaari
एचपीवी मशीन कैसे कार्य करती हैं (How to HPV Machine Work)
एचपीवी मशीन एक ऑटोमेटिक मशीन हैं. एचपीवी मशीन में एक मोनिटर लगा हुआ हैं. जिसमें मशीन में होने वाली हर गतिविधि को साफ – साफ देखा जा सकता हैं. इस मशीन में स्लाइड बनाकर एक साथ 30 सैम्पल डाले जा सकते हैं. इस मशीन मैग्नेटिक बीट्स वायरस को अलग – अलग कर देती हैं. यह मशीन व्यक्ति के शरीर में कैंसर की कोशिकाओं का डीएनए टेस्ट करके बताती हैं. जिससे मशीन के डिस्प्ले पर जाते ही यह दिख जाता हैं कि मरीज के शरीर में कैंसर की कोशिकाएं हैं या नहीं. इस मशीन की एक और विशेषता यह हैं कि यह मशीन 3 घंटे में ही रिपोर्ट पेश कर देती हैं.  

एचपीवी मशीन के बारे में तथा कैंसर के आयुर्वेदिक उपचार के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं.
Cancer ka Rog
Cancer ka Rog



Cancer ki Bimari ka Pata Lagane Vali Anokhi Machine, कैंसर की बीमारी का पता लगाने वाली अनोखी मशीन, Cancer ka Rog, Cancer ke Bare mein Jane Sirf 3 Ghanton Mein, Human Papillomavirus, Bacchedaani Aur Munh ke Cancer ki Turant Jankaari, HPV Machine Karya Kimat Full Form, एचपीवी मशीन, HPV.



YOU MAY ALSO LIKE  
- देवी सावित्री का ब्रह्मा जी को अभिशाप

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT