इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Chawal Bhaat Maand ke Deshi Aushdhiya Gun | चावल भात मांड के देशी औषधीय गुण | Deshi Medicine Quality of Rice and Rice Starch

चावल से घरेलू इलाज (Home Remedies by Rice)
चावल भोजन में इस्तेमाल होने वाली प्रमुख फसल है. अनेक प्रदेशों में इसका सेवन कई रूप से किया जाता है.  चावल पचाया जाने में आसान होता है और इसीलिए कई गंभीर बीमारियों में जिनमें मरीज का पाचन तंत्र कमजोर पड़ जाता है, उनमे डॉक्टर भी मरीज को इसी से जुडा कोई व्यंजन ग्रहण करने के लिए सलाह देते है. चावल का इस्तेमाल कई घरेलु नुस्खों में किया जाता है, जिनमे से कुछ निम्न प्रकार से हैं. CLICK HERE TO KNOW चावल से धन प्राप्ति के उपाय ...
Chawal Bhaat Maand ke Deshi Aushdhiya Gun
Chawal Bhaat Maand ke Deshi Aushdhiya Gun
·     रात के भोजन को चावल से बदलें (Change Your Dinner With Rice) :
कहते हैं रात का भोजन पचाया जाने में भी कठिन होता है और हमारा शरीर इसका भरपूर इस्तेमाल भी नहीं कर पाता क्यूंकि रात में ग्रहण किये गए हर खाद्य पदार्थ को शरीर पूरी तरह से तोड़कर व पचाकर उससे ऊर्जा ग्रहण नहीं कर पाता. यदि आप रात के भोजन को चावल से बदल दें तो आपकी ये समस्या हल हो जायेगी क्यूंकि चावल एक सुपाच्य खाद्य पदार्थ है.

·     चावल तो छोड़ो, मांड भी फायदेमंद (Not Just Rice Only Is Beneficial But…) :
चावल को पकाते वक्त जो गाढ़ा सफ़ेद पानी नीचे बच जाता है उसमे पर्याप्त मात्र में प्रोटीन, विटामिन व खनीज होते हैं. यदि आप चावल के साथ उसकी मांड का भी सेवन करेंगे तो उससे शरीर को हर वो पौषक तत्व मिलेगा जो मांड में पाया जाता है.

·     सीने की जलन में लाभकारी (Helpful In Cure Of Chest Pain) :
यदि आपको सीने में जलन है तो चावल का सेवन करें. मुत्रविकार में इसे बिना नमक व नींबू का रस मिलाये खाने से भी लाभ पहुँचता है. CLICK HERE TO KNOW अनमोल दवाई गेंहूँ के ज्वारे ...
चावल भात मांड के देशी औषधीय गुण
चावल भात मांड के देशी औषधीय गुण
·     चावल की खिचड़ी खाएं और शारीरिक बल बढायें (Eat Khichdi To Increase Your Muscular Power) :
यदि आप चावल से बनी खिचड़ी को घी डाल कर खाते हैं तो इस से आपका शारीरिक बल बढ़ता है. नित्य चावल की खिचड़ी खाएं व व्यायाम करें. आपका शरीर वाकई बलवान बन जाएगा.

·     दस्तों का उपाय (Helpful Against Stool Problems) :
भात में कुछ दूध व शक्कर अच्छी तरह मिला लें और अब इसका सेवन करें. आपको दस्त समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

·     आधासीसी सिरदर्द का इलाज (Helpful Against Migraine) :
चावल की खीलों में शहद मिलाकर नित्य प्रतिदिन सूर्य उदय होने से पहले सेवन करें. आपके सिर का दर्द गायब हो जाएगा.

·     प्राकर्तिक गर्भ निरोधक उपचार (Natural Birth Control Agent) :
कई बार आपके और आपके साथी के बीच कुछ ऐसा हो जाता है कि ना चाहते हुए भी आपके गर्भ से होने का ख़तरा बन जाता है. चावल धुले पानी में चावल की जड़ पीसकर छान लें व शहद मिलाकर महिला को पिलायें. बिना किसी गर्भ निरोधक गोली के उनकी मंशा पूरी हो जायेगी.
Deshi Medicine Quality of Rice and Rice Starch
Deshi Medicine Quality of Rice and Rice Starch
·     बवासीर में लाभदायक (Helpful Against Piles) :
अक्सर बवासीर व कई अन्य बीमारियों में इन्सान की हालत बिल्कुल किसी दस्त के रोगी जैसी हो जाती है. वो कोशिश जरुर करते हैं शरीर से मल बाहर निकालने की, पर लाख कोशिशों के बावजूद ऐसा कर पाने में असमर्थ होते हैं. ऐसे में आप चावल की खिचड़ी का सेवन करें. आप पहले से बेहतर महसूस करेंगे.

·     अतिसार का इलाज (Helpful against Diarrhea) :
चावल को पहले चक्की में पीस कर उसका आटा बनाएं. अब इस आटे को दूध में पकाकर अतिसार के रोगी को पिलायें. रोगी को जल्द राहत मिलेगी.

·     चेचक व मसूरिका में लाभकारी (Helpful Against Chicken Pox And Small Pox) :
नमक व नींबू रहीत चावल की भात का सेवन करने से आपको चेचक व मसूरिका जैसे रोग में भी लाभ मिलेगा.

·     डायबिटीज में लाभकारी (Helpful Against Diabetes) :
चावल का सेवन करने से आपके रक्त में मौजूद शर्करा कम हो जाती है व साथ ही साथ आपको डायबिटीज से भी राहत मिलती है.

·     हाई ब्लड प्रेशर समस्या में लाभ (Helpful Against The Problem Of High Blood Pressure) :
यदि आपको हाई ब्लड प्रेशर समस्या है तो आप आसानी से बिना नमक का इस्तेमाल किये बने चावल का सेवन करके इस समस्या से निजात पा सकते हैं.
चावल के घरेलु नुस्खे
चावल के घरेलु नुस्खे
·     वजन कम करें (Reduce Your Weight) :
यदि आप अपना वजन कम करने के इच्छुक हैं तो भी आप चावल का सेवन करना शुरू कर सकते हैं. चावल में पौषक तत्वा तो हैं ही, साथ ही ये सुपाच्य भी है.

·     कैंसर व दिल के रोगों में भी लाभकारी (Helpful Against Cancer And Heart Problems) :
यदि आप कैंसर या दिल के रोगों से ग्रस्त हैं तब भी चावल आपके लिए लाभकारी होगा क्यूंकि ये कैंसर को बढाने वाले Free Radicals  को हमारे शरीर से हटाता है और साथ ही दिल को कमजोर नहीं होने देता.


चावल के अन्य घरेलू नुस्खों और औषधि में इसके महत्व के बारे में जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
Jaaniyen Chawal ke Ye Faayde
Jaaniyen Chawal ke Ye Faayde
Chawal Bhaat Maand ke Deshi Aushdhiya Gun, चावल भात मांड के देशी औषधीय गुण, Deshi Medicine Quality of Rice and Rice Starch, चावल के घरेलु नुस्खे, Chawal ke Ghrelu Nuskhe, Jaaniyen Chawal ke Ye Faayde, Bhat ke Sevan se Sharirik Laabh, Chawal Hai Kai Rogon ki Dawaa, Bhaat Chawal ke Aayurvedic Gun, Chawal, चावल, भात, मांड.



YOU MAY ALSO LIKE  
- गुस्से और जिद्द पर काबू कैसे पायें

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

  1. Me 21yrs ki hu or bohot dubli b hu or mera bp low rehta he kya me chawal ke paani ka sewan kar sakti hu or kya isse me thodi moti ho skti hu

    ReplyDelete

ALL TIME HOT