इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Aankhon ki Roshni Badhaane ke Ghrelu Prayog | आँखों की रोशनी बढाने के घरेलू प्रयोग | Home Remedies to Increase Eyesight

आँखों की रोशनी बढायें (Treat Your Eye Sight)

घंटों कंप्यूटर या टेलीविज़न के आगे बैठने, कम रौशनी वाले बल्ब के नीचे बैठने या ढलती उम्र की वजह से हमारी आँखों की ताकत मानो एक उम्र के बाद चली सी जाती है. आजकल तो छोटी सी उम्र में ही एक बच्चे की आँखों पर नजर के चश्में या कांटेक्ट लेंस लगे देखे जा सकते हैं. ये सब आँखों की कमजोरी की ही तो देन है. यदि आप इच्छुक हैं अपनी आँखों की कमजोरी दूर करने के तो निम्न बातों को प्रयोग में लाकर महज चालीस दिन में आप अपनी आँखों की कमजोरी दूर कर सकते हैं. CLICK HERE TO KNOW चश्मा हटाने के घरेलू आयुर्वेदिक उपाय ... 
Aankhon ki Roshni Badhaane ke Ghrelu Prayog
Aankhon ki Roshni Badhaane ke Ghrelu Prayog

·         पालक व दूसरी हरी सब्जियां खाएं (Eat Green Leafy Vegetables Like Spinach) :

सबसे पहले तो अपनी रसोई के लिए खरीदी जाने वाली सब्जियों में पालक जैसी हरी पत्तियों वाली सब्जियों को जगह दें और नित्य प्रतिदिन इनका सेवन शुरू करें क्यूंकि हरी सब्जियां खाने से आँखों की कमजोरी दूर होती है.

·         आँखों पर पानी के छींटे मारें (Splash Your Eyes In Water Daily) :

नित्य प्रतिदिन अपने हाथों की सहायता से वाश बेसिन ( Wash Basin ) के पास जाकर कुछ पानी के छींटे सुबह शाम अपनी आँखों पर मारें. पढने से पहले व टेलीविज़न देखने के बाद भी आप ऐसा कर सकते हैं. इस से आपकी आँखों की कमजोरी दूर होगी.

·         रोज सुबह ओंस की बूँद गिरी हुयी घास पर घूमें (Walk On Grass With Dew Drops Daily) :

सुबह सुबह किसी घास के मैदान का भ्रमण करने के लिए जाएँ. ओंस की बूँदें गिरने के बाद घास पर चलने से आपकी आँखों की ताकत बढ़ जाती है और आपको चश्मों से भी छुटकारा मिल जाता है. CLICK HERE TO KNOW चाक्षुष्मति विद्या से पायें नेत्र रोग और चश्में से मुक्ति ...
आँखों की रोशनी बढाने के घरेलू प्रयोग
आँखों की रोशनी बढाने के घरेलू प्रयोग
·         गौ मूत्र का अर्क या ऑय ड्रॉप्स का इस्तेमाल करें (Get Benefitted With Cow Urine Extract) :

गौ मूत्र के अर्क का इस्तेमाल करने से भी आँखों की कमजोरी से छुटकारा पाया जा सकता है. आप गौ मूत्र के अर्क से बनाए जाने वाला ऑय ड्रॉप्स किसी भी आयुर्वेदिक स्टोर से खरीद सकते हैं.

·         घर के किसी दुसरे सदस्य के चश्में का इस्तेमाल ना करें (Do Not Use Spectacles Of Any Other Member Of Family) :

कुछ लोगों के साथ समस्या ये होती है कि वो घर में मौजूद किसी भी सदस्य का चश्मा इस्तेमाल कर लेते हैं चाहे उसके चश्में का नंबर उनके चश्में से कितना ही अधिक क्यूँ ना हो. ऐसा करने से आपकी आँखें और भी अधिक दुर्बल हो सकती हैं और इसलिए आपको ऐसा करने से बचना चाहिए.

·         पर्याप्त नींद लें (Take Adequate Rest) :

अपनी आँखों की समस्या से बचने के लिए आपको पर्याप्त नींद लेनी भी आवश्यक है. यदि आपकी आँखों के नीचे का भाग फूल सा गया है तो आपको आँखों के नीचे ऑय बैग्स (Eye Bags) की समस्या भी हो सकती है. ऐसे में बस अपनी नित्य प्रतिदिन की खुराक में नमक लेना थोड़ा कम कर देना चाहिए.
 Home Remedies to Increase Eyesight
 Home Remedies to Increase Eyesight
·         बादाम गिरी व सौंफ का चूर्ण (Almond Seed And Fennel Seed Powder) :

नित्य प्रतिदिन कुछ मात्रा में बादाम गिरी व सौंफ लेकर इनको दस्ते में कूटकर चूर्ण बनाकर मुंह में रखें और इसमें राल घुलने तक इसे मुंह में रखें. उसके बाद इसे धीरे धीरे खा लें. ऐसा सोने से पहले हर रोज करें, आपकी आँखों की कमजोरी दूर हो जायेगी.

·         सही रौशनी में ही पढाई करें (Study Under Adequate Light) :

कुछ लोगों के साथ ये भी देखा गया है कि वे बहुत कम रौशनी में अखबार या किताबें पढने की कोशिश करते हैं जिससे उनकी आँखें दिन प्रतिदिन कमजोर होती चली जाती हैं. ऐसा करने से बचें और पर्याप्त रौशनी में ही पढाई करें. इस से भी आपकी आँखों की कमजोरी दूर होगी.

·         कंप्यूटर पर काम करते वक्त अल्ट्रा वोइलेट चश्मे पहनें (Put On The Ultra Violet Ray Sunglasses Protection While Working On Computer) :

चश्मों की दुकान पर एक तरह के ख़ास चश्मे उपलब्ध होते हैं जो महज कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करते वक्त पहने जाते हैं. ये आपकी आँखों को कंप्यूटर या लैपटॉप की स्क्रीन से निकलने वाली अल्ट्रा वोइलेट किरणों के दुष्प्रभाव से बचाते हैं. आप कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तेमाल करते वक्त ऐसे चश्मे आँखों पर लगाकर भी अपनी आँखों की कमजोरी दूर कर सकते हैं. यदि आप घंटों मोबाइल या टेबलेट का इस्तेमाल करने के शौक़ीन हैं तब भी आपको ऐसे चश्मों के इस्तेमाल से लाभ जरुर मिलेगा.
40 दिन में आँखों की कमजोरी दूर करें
40 दिन में आँखों की कमजोरी दूर करें
·         टेलीविज़न स्क्रीन से उचित दूरी बनाकर रखें (Maintain Distance From Television Screen) :

टेलीविज़न देखते वक्त टेलीविज़न की स्क्रीन से उचित दूरी बनाकर रखें. ऐसा करने से टेलीविज़न की किरणों से आपकी आँखों पर पड़ने वाला दुष्प्रभाव भी कम होगा और आपकी आँखें भी दरुस्त रहेंगी.

आँखों की रोशनी बढाने या आँखों का चश्मा हटाने के उपाय तरीकों को जाने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो.
Netra Jyoti Tej Karne ke Upchar
Netra Jyoti Tej Karne ke Upchar

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT