इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Vidya Prapti ke Prabhavshali Totke | विद्या प्राप्ति के प्रभावशाली टोटके

विद्या प्राप्ति के लिए उपयोगी टोटके (Useful Spells for Learning)
कुछ बच्चों का दिमाग अन्य बच्चों की तुलना में कम विकसित होता हैं. जिसके कारण वो पढाई में अच्छे नहीं होते. यदि कुछ याद करने की कोशिश करते हैं तो भूल जाते हैं. इसके विपरीत कुछ ऐसे बच्चे होते हैं. जिनके पास तीव्र बुद्धि तो होती हैं. लेकिन उन्हें परीक्षा से बहुत ही भय लगता हैं. जिसके कारण पूरे साल भर अच्छे से पढने के बाद उनके माता – पिता उनके वार्षिक परिणाम से खुश नहीं होते और अपने बच्चे के भविष्य को लेकर बहुत ही चिंतित रहते हैं. यदि आपके भी बच्चों को ऐसी समस्या हैं. तो इन समस्याओं को दूर करने के लिए आप नीचे दिए उपायों को अपना सकते हैं.   

1.    यदि कोई बच्चा पढाई में कमजोर हो तो वह अपने मस्तिष्क के विकास हेतु यह उपाय कर सकता हैं. इस उपाय को करने के लिए माघ महीने की कृष्ण पक्ष की अष्टमी के दिन इस उपाय को करें. माघ महीने की कृष्ण अष्टमी के दिन जब रात के समय पूर्वाषाढा नक्षत्र हो तो एक भोजपत्र लें और उस पर रक्त चन्दन से अनार की कलम से निम्नलिखित मन्त्र लिख लें. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT किताबों की अलमारी के बारे में विशेष वास्तु जानकारी ...
Vidya Prapti ke Prabhavshali Totke
Vidya Prapti ke Prabhavshali Totke


मन्त्र –
ॐ ह्वीं
अब इस भोजपत्र को अपने घर के पूजा स्थल में रख दें और प्रतिदिन इसकी पूजा करें. इस उपाय को करने से बच्चे को अपार विद्या तथा बुद्धि की प्राप्ति होगी.

2.    अगर आपके बच्चा पढाई में कमजोर हैं, जिसके कारण उसका मन पढाई में नहीं लगता और वह बार – बार फेल हो जाता हैं. तो बच्चे की बुद्धि के विकास के लिए शुक्ल पक्ष के पहले वीरवार को यह उपाय करें.

·       बच्चे के मानसिक विकास के लिए सूर्यास्त से ठीक आधे घंटे पहले इस उपाय को करें.

·       इसके लिए एक बड का पत्ता लें.

·       उस पर पांच भिन्न – भिन्न प्रकार की मिठाइयाँ रख दें.

·       अब दो छोटी इलायची लें और उसे पूर्ण श्रद्धा के साथ पीपल के पेड़ के नीचे रख दें और इसके बाद हाथ जोड़कर शिक्षा प्राप्ति की प्रार्थना करें.

·       अब वहाँ से वापिस आ जाएँ और पीछे पलट कर न देखें.

इस उपाय को बच्चा या बच्चे के माता – पिता में से कोई भी व्यक्ति कर सकता हैं. इस उपाय को लगातार तीन वीरवार तक करें. बच्चे की बुद्धि का विकास अवश्य होगा तथा वह पढाई में भी तेज हो जाएगा.

3.    यदि आपका बच्चा पढाई में अच्छा हैं. लेकिन जब परीक्षा के समय में वह जो भी याद करता हैं वो सब भूल जाता हैं. जिसके कारण उसका परिणाम भी अच्छा नहीं आता हैं तो इस परेशानी को दूर करने के लिए आप निम्नलिखित मन्त्रों का प्रयोग कर सकते हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT वसंत पंचमी के अचूक उपाय ...
विद्या प्राप्ति के प्रभावशाली टोटके
विद्या प्राप्ति के प्रभावशाली टोटके

मन्त्र –

“ ॐ नम: श्रीं श्रीं अहं वद वद वाग्वादिनी भगवती सरस्वत्यै नम: स्वाहा विद्यां देहि मम ह्रीं सरस्वत्यै स्वाहा ”

इस मन्त्र का रोजाना जाप करने के बाद विद्यार्थी जो भी याद करेगा उसे याद रहेगा और उसका वार्षिक परिणाम भी अच्छा आएगा.

4.    अगर किसी बच्चे की स्मरण शक्ति कमजोर हैं. जिसके कारण वह जल्दी प्रश्न और उत्तर याद नहीं कर पता हैं तो बच्चे की स्मरण शक्ति को बढाने के लिए जब भी विद्यार्थी पढने के लिए बैठे तो पहले अपनी कलम को अपने माथे से स्पर्श करें उसके बाद किताबों के सामने निम्नलिखित मन्त्र को हाथ जोडकर बोलें.
Smaran Shakti ko Kaise Badhayen
  • Smaran Shakti ko Kaise Badhayen

मन्त्र -

ऊँ गुरवै नमः

इस मन्त्र का रोजाना पढाई शरू करने से पहले उच्चारण करने से बच्चे की स्मरण शक्ति का विकास होगा.

5.    विद्या अर्जित करने के लिए गुरुपुष्य नक्षत्र के दिन ताम्बे की धातु से बना हुआ बृहस्पति यंत्र को घर में लायें. अब इस यंत्र को पीले रंग के कपडे पर रखकर गंगाजल से शुद्ध कर लें. शुद्ध करने के बाद इसे अपने घर के पूजा स्थल में स्थापित कर लें और इसके बाद रोजाना इस यंत्र के सामने बैठकर “ बृहस्पति कवच ” का पाठ करें.

6.    अगर कोई विद्यार्थिक पढाई में कमजोर हैं. तो वह अपने दिमाग को तेज करने के लिए सप्ताह के छ: दिन रविवार को छोड़कर पीपल के पेड़ में जल चढ़ाकर निम्नलिखित मन्त्र का जाप कर सकता हैं.
Shiksha mein Safalta Hetu Sarasvati Mantra
Shiksha mein Safalta Hetu Sarasvati Mantra 

मन्त्र -  

ऊँ बृहस्पतयै नमः

इस मन्त्र का जाप कर रोजाना पीपल के वृक्ष में जल देने के बाद पीपल के वृक्ष की तीन बार परिक्रमा करने से आपकी बुद्धि का विकास होगा.

विद्या प्राप्ति और स्मरणशक्ति बढ़ाने के अन्य उपयोगी ज्योतिषी घरेलू आयुर्वेदिक देशी उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं.

Padhai mein Kamjor Bacchon ke liye Mahatvpurn Tips
Padhai mein Kamjor Bacchon ke liye Mahatvpurn Tips

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

3 comments:

  1. Mera baccha meri aur apni mata k baat nahi sunta, gussa bhi use bahut aata hai. abhi 13 saal ka hai. krapya upay bataayain

    ReplyDelete
  2. Mera bachcha pdhae mai dhiyaan nahi lagata aur nahi baat manta hai koi upay batay

    ReplyDelete
  3. Mera bata 11 saal ka hai wo padhe mai bilkul bhi thik nahi hai aur nahi kitabo mai dhiyaan lagata hai aur nah mara kahna manta hai mai gussa karti hu to wo bhi mujh per gussa karta hai

    ReplyDelete

ALL TIME HOT