इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Nariyal ka Prayog kar Samsyaon ko Dur Karen | नारियल का प्रयोग कर समस्याओं को दूर करें

नारियल का प्रयोग कर समस्याओं को दूर भगायें (Remove Problems From Coconut)
नारियल एक ऐसा फल हैं जिसका प्रयोग धार्मिक कार्यों में सबसे अधिक किया जाता हैं. जैसे – विवाह, पूजा, धार्मिक अनुष्ठान, विशेष पर्व, मांगलिक कार्यों में यहाँ तक की जब भी आप किसी शुभ कार्य को शुरू करने के लिए भी नारियल का ही प्रयोग करते हैं. इसीलिए नारियल को अन्य फलों की तुलना में हर विशेष कार्य के लिए एक महत्वपूर्ण वस्तु माना जाता हैं. यदि आप चाहे तो केवल नारियल का ही प्रयोग कर अपने जीवन की परेशानियों से मुक्ति पा सकते हैं. जैसे – आर्थिक, पारिवारिक तथा दाम्पत्य जीवन से जुडी हुई परेशानियाँ. तो चलिए जानते हैं कि नारियल का प्रयोग आप किन – किन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं.

1.            व्यापार में घाटा (Loss in Business) यदि किसी व्यक्ति के व्यापार में या व्यवसाय में घाटे की स्थिति उत्पन्न हो रही हैं. तो इस स्थिति से बाहर निकलने के लिए भी आप नारियल का प्रयोग कर सकते हैं.

·     व्यापार में होने वाली हानि से बचने के लिए गुरुवार के दिन एक नारियल, एक पीला कपडा, एक जनेऊ तथा सवा पाव मिठाई लें.

·     अब इन सभी वस्तुओं को नारियल के साथ पीले कपडे में डालकर बांध दें. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT नारियल के स्वास्थ्य और औषधीय गुण ...
Nariyal ka Prayog kar Samsyaon ko Dur Karen
Nariyal ka Prayog kar Samsyaon ko Dur Karen
·     अब अपने घर के आस – पास के स्थान पर स्थित विष्णु जी के मंदिर में जाएँ.

·     मंदिर में जाकर हाथ में कपडे को लेकर संकल्प लें और इस कपडे को विष्णु जी की प्रतिमा के समक्ष चढ़ा दें.

इस उपाय को करने से आपको जल्द व्यापार में लाभ होगा तथा भविष्य में आपको कभी – भी व्यापार में घाटे की स्थिति का सामना नहीं करना पड़ेगा.

2.            धन संचय (Money Saving) यदि आपके घर में धन आते ही खर्च हो जाता हैं, अर्थात आप धन संचय करने में असमर्थ हैं तथा अपने घर की आर्थिक स्थिति को लेकर बहुत ही चिंतित हैं तो आप इस समस्या के निदान हेतु भी नारियल का प्रयोग कर सकते हैं.

·     धन संचय तथा आर्थिक तंगी को दूर करने के लिए शुक्रवार के दिन एक जटा वाला नारियल लें, एक गुलाब तथा कमल का पुष्प लें, सवा मीटर गुलाबी व सफेद रंग का कपडा लें, सवा पाव चमेली, दही, कोई भी सफेद रंग की मिठाई तथा एक जोड़ा जनेऊ का लें.

·     अब इन सभी सामग्रियों को एकत्रित करने के बाद माता लक्ष्मी जी के मंदिर में जाएँ और ये सभी वस्तुएं उनको अर्पित कर दें.

·     इसके बाद कपूर व देशी घी का प्रयोग कर दीपक जलाएं और माता की आरती करें.

·     अब माँ की मूर्ति के सामने बैठकर “श्रीकनकधारा स्त्रोत” का पाठ करें.

इस प्रकार शुक्रवार के दिन माँ लक्ष्मी जी की आरती करने से आपको धन से सम्बन्धित सभी समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा तथा आपका धन भी एकत्रित होने लग जाएगा.

3.            आर्थिक समस्या (Financial Problems)– यदि आपको किसी भी प्रकार की धन से जुडी हुई समस्या हैं. जैसे – आपका धन कहीं फंस गया हैं, आपने किसी कार्य में पैसे निवेश किये हैं और उस कार्य में आपको हानि हो रही हैं या कोई अन्य समस्या हो तो इन सभी परेशानियों से निजात पाने के लिए आप नारियल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

·     इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए एक नारियल लें, चमेली का तेल लें और सिंदूर लें.

·     अब चमेली के तेल में सिंदूर मिला लें और इस सिंदूर से नारियल पर एक स्वास्तिक का चिन्ह बना लें. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT नारियल के आयुर्वेदिक फायदे ...
नारियल का प्रयोग कर समस्याओं को दूर करें
नारियल का प्रयोग कर समस्याओं को दूर करें

·     इसके बाद थोडा सा गुड़ लें और कुछ लड्डू लें और इन दोनों को एक साथ हनुमान जी के मंदिर में जाकर उनके चरणों में चढ़ा दें.

·     भोग लगाने के बाद हनुमान जी के सामने बैठकर “ऋणमोचक मंगल स्त्रोत” का पाठ करें. इस उपाय को लगातार सात मंगलवार तक आप करेंगे तो आपको धन से सम्बंधित सभी कार्यों में सफलता हासिल होगी.


4.            नजर दोष तथा रोग (Disease And Najar Dosh) यदि आपको किसी व्यक्ति की बुरी नजर लग गई हैं तथा आप गंभीर रोगों से ग्रस्त हैं, तेज बुखार हो गया हैं, रक्त से जुडी हुई बीमारी से पीड़ित हैं तो इन सभी दिक्कतों से मुक्त होने के लिए निम्नलिखित विधि के द्वारा नारियल का प्रयोग करें.

·     शनिवार के दिन एक नारियल लें और एक लाल रंग का कपडा लें.

·     अब लाल कपडे से नारियल को लपेट दें.

·     अब इस नारियल को लेकर हनुमान जी के मंदिर में जाएँ और उनके चरणों में इसे चढ़ा दें.

इस उपाय को करने के बाद आपको रोगों से तथा नजर दोष से मुक्ति मिल जायेगी.

5.            शनि, राहु तथा केतु ग्रह (Saturn, Rahu And Ketu Palnet)हर व्यक्ति की जन्मकुंडली में ग्रहों का मुख्य स्थान होता हैं. यदि ग्रहों की दशा ठीक चल रही हो तो व्यक्ति के हर कार्य बनते चले जाते हैं और वहीँ यदि व्यक्ति की कुंडली में ग्रहों की दशा खराब चल रही हो तो उसके बनते हुए काम बिगड़ जाते हैं. ऐसे ग्रहों में से विशेष रूप से  शनि, राहु व केतु ग्रहों को प्रमुख माना जाता हैं. अगर आपकी कुंडली में इन तीनों ग्रहों में से किसी ग्रह की दशा ख़राब चल रही हो. जिसके कारण आपको एक अनजाना सा भय हमेशा सताता रहता हैं, आपके कार्यों में रुकावटें आ जाती हैं या आपको अपने ऊपर किसी ऊपरी बाधा का प्रभाव महसूस हो रहा हो तो इन ग्रहों के कुप्रभाव से बचने के लिए निम्नलिखित उपाय करें.

·     ग्रहों के दुष्प्रभावों से बचने के लिए एक नारियल लें. जिसमें पानी भरा हुआ हो तथा जिसके ऊपर जटा हो.

·     अब इस नारियल के ऊपर एक काले रंग का कपडा लपेट दें.

·     इसके बाद 100 ग्राम काला तिल लें, 100 ग्राम उड़द की दाल लें और एक कील लें.

·     अब इन सभी वस्तुओं के साथ नारियल को लें और उसे बहते हुए पानी में प्रवाहित कर दें. इस उपाय को करने के बाद आप पर ग्रहों की ख़राब दशा का प्रभाव बिल्कुल नहीं पड़ेगा.

6.            गंभीर स्थिति (Critical Condition) यदि आप किसी गंभीर और कठिन परिस्थिति में फंस गए हैं और आपको इस स्थिति से निकलने के लिए कोई रास्ता नहीं सूझ रहा हो तो इस परेशानी से बाहर निकलने के लिए दो नारियल, एक चुनरी, कपूर, गूलर के फूल की माला लें.

·     अब दुर्गा माँ के मंदिर में जाएँ और इन सभी सामग्रियों का प्रयोग कर माँ दुर्गा की पूजा – अर्चना करें. नारियल को चुन्नी में लपेट कर इसे माँ के चरणों में अर्पित कर दें.

·     अब कपूर जला लें और इससे माँ दुर्गा की आरती करें.

·     आरती समाप्त करने के बाद दूसरा नारियल लें और निम्नलिखित मन्त्र को बोलते हुए नारियल को फोड़ दें.

मन्त्र – “ हुम् फट ”

इस प्रकार माँ की पूजा करने से आपको सभी प्रकार के भय, शत्रुओं के द्वारा रचे गये षड्यंत्र से छुटकारा मिल जाएगा. अगर आप किसी गंभीर स्थिति में उलझे हुए हैं. तो इस स्थिति से भी आप निकल जायेंगे.
Grahon Ke Bure Prabhav se Bachane v  Dhan  ke liye Nariyal
Grahon Ke Bure Prabhav se Bachane v  Dhan  ke liye Nariyal

7.            ग्रहों की अशुभ दृष्टी (Bad effects of planets) यदि आपकी कुंडली में राहु, केतु तथा शनि ग्रह की अशुभ दृष्टि का प्रभाव पड़ रहा हो, शनि ग्रह की साढ़े साती चल रही हो तो इन ग्रहों के बुरे प्रभाव से बचने के लिए एक सुखा गोला लें और उसे ऊपर से काट लें. अब इस गोले के अंदर पांच रूपये की चीनी का बुरादा लेकर ऊपर से कटा हुआ नारियल लगा दें. अब अपने घर के आस – पास स्थित किसी पीपल के पेड़ के नीचे एक हाथ लम्बा गड्डा खोद लें और उसमें इस नारियल को डाल दें. नारियल को गड्डे में डालने के बाद इस गड्डे को मिटटी से भर दें. इसके बाद अपने घर पर बिना पीछे मुड़े वापिस आ जाएँ. आपको सभी ग्रहों के दुष्प्रभावों से छुटकारा मिल जाएगा.

8.            राहु ग्रह (Rahu Planet)यदि आपके ऊपर राहु ग्रह की बुरी नजर पड़ रही हो, जिसके कारण आपको मानसिक तनाव की समस्या अधिक रहती हैं, आपको गुस्सा बहुत ही जल्दी आता हो, रात को नींद न आती हो. तो राहु के बुरे प्रभावों को दूर करने के लिए बुधवार के दिन रात्रि के समय जब आप सोयें तो अपने पास एक नारियल रख लें. अगले दिन सुबह उठकर स्नान करने के पश्चात् इस नारियल को उठा लें और इसके साथ अपनी इच्छानुसार दक्षिणा रखकर इसे मंदिर में गणेश जी की मूर्ति के सामने चढ़ा दें और इसके बाद 21 या 11 रूपये का दान करें. इस उपाय को करने के बाद आपके सभी कार्य पूर्ण होने लग जायेंगे.

ध्यान रखने योग्य महत्वपूर्ण जानकारी (Important Information)
विभिन प्रकार की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए नारियल का प्रयोग करते हुए इस बात का विशेष ध्यान रखें कि उपरोक्त बताए गये किसी भी प्रयोग को करते समय अपने मन में पूर्ण विश्वास व भगवान के प्रति पूर्ण श्रद्धा रखें. क्योंकि किसी भी कार्य की सिद्धि के लिए ये दोनों चीजें बहुत ही जरुरी होती हैं. इसके साथ ही यदि आपके मन में किसी प्रकार की शंका होगी तो आपको ही इस शंका का परिणाम भुगतना पड़ेगा.

नारियल के औषधीय गुण प्रयोग आयुर्वेदिक प्रयोग तथा धार्मिक प्रयोगों के बारे में जानने के लिए आप नीचे कमेंट करके तुरंत जानकारी हासिल कर सकते हैं.
Shubh Karyon Mein Nariyal ka Istemal
Shubh Karyon Mein Nariyal ka Istemal




Nariyal ka Prayog kar Samsyaon ko Dur Karen, नारियल का प्रयोग कर समस्याओं को दूर करें, Nariyal ka Prayog, नारियल का प्रयोग, Nariyal se Vyaparik Haani Najar Dosh Rog Door Karen, Shubh Karyon Mein Nariyal ka Istemal,  Grahon Ke Bure Prabhav se Bachane v  Dhan  ke liye Nariyal


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT