इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Hasht Pusht Balshaali Sharir Paane ke Asardaar Upay | हष्ट पुष्ट बलशाली शरीर पाने के असरदार उपाय | Effective Tips for Healthy Powerful Body

कमजोरी दुर करने के नुस्खे ( Ways to Remove Weakness )

कमजोरी का मतलब है उचित आहार की कमी. यदि आप दुर्बल हैं तो इसका सिर्फ मतलब या तो आपकी खुराक कम है या फिर आपकी खुराक गलत है. हम जो भी फल, सब्जी, जूस इत्यादि ग्रहण करते हैं उनका पूरा असर हमारे शरीर पर पड़ता है और भोजन से प्राप्त होने वाला हर पौषक तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत महत्त्वपूर्ण है. यदि आप अपने आहार पर ध्यान देंगे तो आप स्वस्थ भी रहेंगे और कोई बीमारी भी आपका कुछ बिगाड़ नहीं पाएगी. साथ ही साथ आपका शरीर भी बलवान रहेगा. अपने शरीर की दुर्बलता मिटाने के लिए आप निम्न बातों को उपयोग में ला सकते हैं. CLICK HERE TO KNOW शक्ति ताकत और बल के देशी आयुर्वेदिक नुस्खे ...
Hasht Pusht Balshaali Sharir Paane ke Asardaar Upay
Hasht Pusht Balshaali Sharir Paane ke Asardaar Upay
·         वसा का शरीर में भंडारण ना होने दें (Do Not Let Fats Get Accumulated In Your Body) :
सबसे पहले तो मैं आपको बता दूं कि हम में से हर किसी की Biceps और Abs  होती हैं पर अत्यधिक चर्बी यानि वसा के आपके शरीर में जमा हो जाने से आपके शरीर के Biceps और Abs  उसके नीचे छिप जाते हैं. दुर्बलता मिटाने के लिए सबसे पहले तो आपको अपने खाने से वसा को कम करना होगा ताकि आपके शरीर में पहले से जमा चर्बी खत्म हो सके. उसके बाद आपको भोजन में उतनी ही वसा ग्रहण करनी है जितनी आपके शरीर के लिए सही हो और जिसका आपके शरीर में जाने के बाद भंडारण ना हो.

·         प्रोटीन खाएं, खली जैसी मांस-पेशियाँ बनाएं (Eat Proteins To Get Muscles Like Khali) :
आप अपनी दैनिक दिनचर्या में प्रोटीन (Protein) की अधिक मात्रा का सेवन करें. प्रोटीन दूध, दही व अंडे जैसे खाद्य पदार्थों में प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है और इसीलिए आप इन खाद्य पदार्थों का सेवन करने भर से अपनी कमजोरी दूर कर सकते हैं. सुबह उठते ही दो अंडे दूध के साथ लें या फिर सुबह उठने के बाद व्यायाम पर जाने से पहले एक कटोरा दही का लें और उसके ठीक चालीस मिनट बाद व्यायाम के लिए जाएँ. आपकी मांसपेशियाँ कुछ वक्त में ही बढ़ने लगेंगी. CLICK HERE TO KNOW अच्छे स्वास्थ्य के लिए अपनाएँ वास्तुशास्त्र के उपयोगी टोटके ...
हष्ट पुष्ट बलशाली शरीर पाने के असरदार उपाय
हष्ट पुष्ट बलशाली शरीर पाने के असरदार उपाय
·         जरुरत अनुसार Vitamins ग्रहण करें (Take Vitamins According To Need) :
आपका आहार कुछ ऐसा हो कि उसमे हर विटामिन प्रचुर मात्रा में जरुरत के अनुसार मौजूद हो. ये ध्यान रखें कि कौनसा विटामिन भोजन में अधिक होने से आपके शरीर पर उसका दुष्प्रभाव पड़ सकता है और पहले ही उस विटामिन की मात्रा भोजन में कम रखें. उदाहरण के तौर पर विटामिन ई की कमी से पुरुष नामर्दी के शिकार हो सकते हैं. स्त्रियों में इस विटामिन की कमी से उनके वक्ष सिकुड़ सकते हैं. विटामिन सी की कमी से आपको स्कर्वी (Scurvy) नाम की बीमारी हो सकती है व विटामिन बी की कमी से आपको बेरी-बेरी (Beriberi) नाम का रोग हो सकता है. विटामिन की आपके शरीर में प्रचुर मात्रा होने से आपको ये बीमारियाँ भी नहीं होंगी और आपका शरीर भी कमजोर नहीं होगा.

·         रात को खाना कम खाएं (Eat Less Food Items During Night) :
रात को खाया गया खाना आमतौर पर बेकार ही जाता है क्यूंकि ये खाना खाकर व्यक्ति सो जाता है और ना तो ठीक ढंग से ये खाना हमारे शरीर के द्वारा पचाया ही जा पाता है और ना ही ठीक से हमारा शरीर ऐसे खाने से उर्जा ही ग्रहण कर पाता है. रात को या तो कम भोजन ग्रहण करें या फिर दिन के मुकाबले रात को कम भोजन करें.
Effective Tips for Healthy Powerful Body
Effective Tips for Healthy Powerful Body
·         हरी सब्जियां खाएं (Eat Green Leafy Vegetables) :
हरी सब्जियां खाने से आपके शरीर में आयरन (Iron)  की मात्रा बढ़ जाती है जिस वजह से आप एनीमिया (Anaemia) नाम के रोग से बचे रहते हैं. हरी सब्जियां खाने से आपके शरीर में ताकत भी आती है जिस वजह से आप कमजोरी से निजात पाने के लिए हरी सब्जियां खाना भी शुरू कर सकते हैं.

·         बाजार में मिलने वाले जल्दी बन जाने वाले खाद्य पदार्थ ना खाएं (Do Not Eat Ready-Made, Processed And Fast Food Items) :
बाजारों में मिलने वाले ऐसे खाद्य पदार्थ जो जल्दी बन जाने के लिए मशहूर होते हैं, आपके शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं. कुछ लोग ये भी सोचते हैं कि पिज़्ज़ा, बर्गर व अन्य ऐसे खाद्य पदार्थ खाने से उनकी कमजोरी दूर हो जायेगी जिस वजह से वो ऐसे पदार्थों का सेवन करने लगते हैं पर मैं आपको बता दूं कि ऐसे खाद्य पदार्थ महज आपको मोटा बनाते हैं और अनेक बीमारियों को न्यौता देते हैं. दुर्बलता दूर करने का मतलब मोटा हो जाना कतई नहीं है बल्कि इसका मतलब है शक्तिशाली मांस-पेशियों वाला शरीर पाना जो एक संतुलित आहार से ही पाया जा सकता है.
दुर्बलता मिटाने के असरदार टिप्स
दुर्बलता मिटाने के असरदार टिप्स
·         तेल वाले खाने से परहेज करें (Stay Away From Oil Rich Foods) :
तेल युक्त खाना खाने से आपका महज पेट फूल जाता है, मांस-पेशियाँ मजबूत नहीं होती. दुसरी तरफ ये आपको बीमार बनाता है व शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ाकर आपके दिल को कमजोर कर देता है. तेल युक्त खाना खाने से बचें ताकि आपका शरीर स्वस्थ व ताकतवर बने.

·         जानें कब और कितना खाना चाहिए (Know When And How Much To Eat) :
आपको ये भी मालूम होना चाहिए कि आपको कब और कितना खाना ग्रहण करना है. यदि आप ये नहीं जानते कि आपके शरीर को कब और कितना खाना चाहिए, तो जाहिर सी बात है कि आपका शरीर भी वैसा नहीं होगा जैसा आपको चाहिए. खाना दिन में 3-4 किश्तों में खाएं. इससे आपके द्वारा खाया गया खाना शरीर में बेहतर तरीके से तोडा जा सकेगा और आपका शरीर भी उस से जरुरत जितनी उर्जा ले सकेगा.

·         अत्यधिक उपवास ना करें (Do Not Let Fasting Possess Your Schedule) :
कुछ लोग अत्यधिक उपवास करते हैं या तो उन्हें भगवान का डर होता है या फिर मोटा हो जाने का. ऐसे लोग भी दुर्बलता का शिकार हो सकते हैं और इसीलिए मैं आपको सुझाव दूंगा कि आप भले ही कम खाएं पर अत्याधिक उपवास भी ना करें.
Taakat Badhane ke Pushtivardhak Prayog
Taakat Badhane ke Pushtivardhak Prayog
·         जितना हो सके फलों का रस पियें (Drink Juices As Much As You Can) :
कहते हैं कि आपके शरीर को सबसे ज्यादा Vitamin, Mineral व अन्य भोजन से मिलने वाले जरुरी पौषक पदार्थ फल व सब्जियों के रस से सबसे ज्यादा प्राप्त होते हैं क्योंकि किसी भी फल अथवा सब्जी का रस हमारे शरीर के द्वारा सबसे आसानी से सोख लिया जाता है और इसी वजह से हमारा शरीर फलों के रस से सबसे ज्यादा पौषक तत्वा ग्रहण कर पाता है.


शरीर की दुर्बलता को मिटने और स्वस्थ हष्ट पुष्ट व बलशाली शरीर पाने के अन्य घरेलू आयुर्वेदिक देशी उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Sharirik Kamjori ko Jad se Mitaayen
Sharirik Kamjori ko Jad se Mitaayen
Hasht Pusht Balshaali Sharir Paane ke Asardaar Upay, हष्ट पुष्ट बलशाली शरीर पाने के असरदार उपाय, Effective Tips for Healthy Powerful Body, दुर्बलता मिटाने के असरदार टिप्स, Taakat Badhane ke Pushtivardhak Prayog, Sharirik Kamjori ko Jad se Mitaayen, Durbalta Dur Karne ka Anmol Khajana.



YOU MAY ALSO LIKE  
- फेसबुक से विडियो मेसेज कैसे भेजें

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT