इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Motape se Bachne ke Liye Kya Karen | मोटापे से बचने के लिए क्या करें | What Not to Do to Increase Obesity

मोटापा से कैसे बचें  
सुन्दर दिखना हर किसी की चाहत होती है और उसके लिए शरीर का मजबूत होना बहुत ही जरुरी है. आप भी अगर सुन्दर दिखने की इच्छा रखता है तो आप कुछ प्रयास करके ऐसा कर सकते है लेकिन इसके लिए सबसे पहले आपको अपने खाने पीने पर ध्यान देना होगा. कौन सी चीजें आपके लिए फायदेमंद है और किनसे आपको नुकसान हो सकता इन सब का ख्याल रखना बहुत ही जरुरी है. अब आप सोच रहे है कि आपको डाइटिंग करनी पड़ सकती है और आपको दिन भर में बहुत ही कम खाना खाना पड़ेगा. लेकिन ये सब करने की आपको जरुरत नहीं है आप अपनी भूख के अनुसार पौष्टिक भोजन ले सकते है लेकिन आपको रोजाना इसे पचाने के लिए व्यायाम जरुर करने पड़ेंगे. व्यायाम करने से आपका शारीरिक संतुलन तो बना ही रहेगा साथ ही आप अधिक सुन्दर भी दिखाई देने लगेंगे. आपके शरीर में तंदरुस्ती और मजबूती होगी.

मोटापा घटाने के लिए जरुरी बातें :
-    समय पर सोना और समय पर ही उठाना या सुबह जल्दी उठाना मोटापा घटाने के लिए अनिवार्य है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
Motape se Bachne ke Liye Kya Karen
Motape se Bachne ke Liye Kya Karen 

-    नित्य क्रिया से निपटकर थोड़े समय के लिए घुमने जायें और हो सके तो हल्की फुल्की दौड़ लगाने का प्रयास करें. दौड़ लगाना एक प्रकार का व्यायाम ही होता है लेकिन मोटापा की समस्या में तेज क़दमों से चलने ही फायदेमंद होता है.

-    लड़कियों के लिए इस अवस्था में रस्सी कूद बहुत ही बेहतर है उन्हें इसे बहुत ही फायदा मिलता है. खेल कूद से शरीर को मेहनत करने की आदत हो जाते ही और शारीरक क्षमता भी बढ़ जाती है.

-    हमें अपने घरेलू काम भी स्वयं ही करने चाहिए किसी दुसरे या फिर नौकर से काम कराने से हमें ही नुकसान होता है क्योंकि एक तो काम वैसा नहीं होता जैसा हम चाह रहे होते है और दूसरा यह की हम भी खाली बैठ कर आलसी हो जाते है. और ये आलसपन ही मोटापा होने का सबसे बड़ा कारण माना जाता है. यदि अपने घरेलू काम स्वयं कर लेंगे तो इसमें हमें परिश्रम करना पड़ेगा और हमारे शरीर में जो अत्यधिक उर्जा होती है जिसके कारण मोटापा होता है वो बाहर निकल जाती है और हमारा स्वास्थ्य भी ठीक रहता है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
मोटापे से बचने के लिए क्या करें
मोटापे से बचने के लिए क्या करें 
-    कुछ लोग अपने ऑफिस या फिर अपना कोई काम करते है तो लेटने की सोचते है यह बिलकुल ठीक नहीं है इससे शरीर में आलस आता है. ऐसा नहीं कि हमें आराम नहीं करना चाहिए बल्कि खाली समय में थोड़ी देर आराम करने के पश्चात कढाई, बुनाई या फिर लेखन जैसे कार्य कर लेने चाहिए. इससे आप व्यस्त भी रहेंगे. इस तरह के रचनात्मक कार्य करने से आपके दिमाग को ताजगी मिलेगी. और आपको पता ही है स्वस्थ दिमाग के बिना स्वस्थ शरीर की कल्पना नहीं की जा सकती.

-    कुछ लोग अपने मुंह को हमेशा चलाते रहते है जैसे की भेंस का मुहं चलता रहता है इस प्रकार और वे बिना वजह कुछ ना कुछ ऐसा करते रहते जिससे हमारे शरीर को बिना चाहते हुए भी अनावश्यक कैलोरी मिलती है या फिर हम ऐसे कह सकते है जितनी उर्जा हमारे शरीर को चाहिए उससे कही ज्यादा हमारे शरीर को मिल जाती है. और ऐसा होने से शरीर में जो उर्जा नियंत्रण क्षेत्र है वे उससे ऊपर होकर मोटापा बढाती है. और जितनी उर्जा अधिक होगी उतना ही मोटापा बढ़ता जायेगा और यह उर्जा फिर मूत्र मार्ग के रास्ते बाहर आती है. इसके बाद इसका एक और नुकसान यह होता है कि यह हमारे रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को बढ़ा देती है और मधुमेह के सिम्टम्स पैदा कर देती है. हर समय कुछ ना कुछ खाने से हमारे पाचन के लिए जो रस होता है वो ज्यादा मात्रा में खर्च होता है. इसके कारण हमें पाचन समस्या रहती है हम जो खाते है वो हमें पचता नहीं और कच्ची अवस्था में ही मल द्वार से बाहर निकल जाता है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
What Not to Do to Increase Obesity
What Not to Do to Increase Obesity

-    इस प्रकार हम आपको यह बताना चाहते है कि मोटापा दूर करना कोई बड़ी समस्या नहीं है बस हम थोड़ी सी मेहनत और सावधानी के साथ इसे दूर कर सकते है जैसे की आप को कहीं आपके घर के नजदीक ही कुछ काम है और आप इस काम को करने के लिए किसी वाहन का इस्तेमाल ना करके पैदल ही करने की कोशिश करें तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होगा. ऐसा करके आपको परिश्रम करने की आदत हो जाएगी और आपको कभी किसी कारणवश कहीं पैदल जाना पड़ें तो आपको उसमे कोई परेशानी नहीं होगी.

मोटापे या स्थूलता दूर करने के अन्य उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
स्थूलता से कैसे बचें
स्थूलता से कैसे बचें

Motape se Bachne ke Liye Kya Karen, मोटापे से बचने के लिए क्या करें, What Not to Do to Increase Obesity. Stop Gaining Fat, आलस से मुक्ति, Motape se Bachne ke Liye Kya Karen, स्थूलता से कैसे बचें.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT