इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Falon or Sabjiyon se Paayen Khubsurati | फलों और सब्जियों से पायें खूबसूरती | Be Beautiful from Fruits and Vegetables

सुन्दरता पायें अब फलों और सब्जियों से
आज के समाज में शारीरिक सुन्दरता बढ़ाने के लिए नए नए नुस्खे व् तरीके निकाले जाते है. अपनी शारीरक सुन्दरता बढानें के बाज़ार में रोज़ नए उत्पाद आते है और वे काफी महंगे भी होते है. फिर भी उनका इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि शारीरिक सुन्दरता का महत्व वर्तमान युग में बहुत ही बढ़ गया है. इसीलिए दिन प्रतिदिन सुन्दरता बढ़ने के तरीके खोजे जाते है. नयी चीजें अपनाई जाती है. चाहे कैसे भी करके हो हर कोई अपनी सुन्दरता को चार चाँद लगाना चाहता है. सुन्दर होने के लिए सबसे पहले हमें अपनी त्वचा की नरमी का ख्याल रखना चाहिये. इस मामले में पुरुषो की अपेक्षा औरतें अपनी त्वचा का ज्यादा ध्यान रखती है कि उनकी त्वचा मुलायम और साफ़ रहे. जैसाकि हम पहले भी कह चुके है कि कई बार हमें बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने पर भी अपनी त्वचा पर वो निखार वो खूबसूरती नहीं पातें है जिसकी हमें इच्छा होती है, जिससे हम प्यार करते है. तो चिंता मत करे आयुर्वेद में आपके लिए बहुत कुछ है. जहाँ पर पैसा बिलकुल नाममात्र होगा और फायदा आपकी उम्मीद से कहीं ज्यादा. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
Falon or Sabjiyon se Paayen Sundarta
Falon or Sabjiyon se Paayen Sundarta 

त्वचा की शुष्कता या खुश्की –
यदि आप अपनी खुश्क त्वचा की जगह निखार चाहते है तो इसके लिए आपको एक प्रकार का लेप तैयार करना पड़ेगा.

-          शुरुआत में आप एक केला लें उसको अच्छी तरह से मसल लें, उसमे गुलाब जल मिला लें, इन दोनों के घोल में अब कुछ बुँदे ग्लिसरीन की टपका लें और अच्छी तरह मिला कर एक लें तैयार कर लें. अब इस लेप को आप को सप्ताह में एक बार ही लगाना है. और देखिये आपके चेहरे पर कैसा निखार आता है जो आपके चेहरे की शुष्कता मिटा देता है.

-          इसके अलावा आप एक और नुस्खा आजमा सकते है. इस नुस्खे में आपको पकी हुयी नाशपाती की जरूरत होती है. अब नाशपाती से उसके छिलके उतार लें. और उन्हें धीरे ध्रीरे अपनी त्वचा पर मले. ऐसा करने से भी आपकी त्वचा की शुष्कता दूर हो सकती है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
फलों और सब्जियों से पायें सुंदरता
फलों और सब्जियों से पायें सुंदरता 
-          इसके बाद आप कुछ और प्रयास भी कर सकते है जिनसे आपकी त्वचा में निखार आ सकता है, संतरों का रस निकल कर एक कटोरी में भर लें. अब बिलकुल साफ़ रूई जोकि डॉ के पास होती है उसको पानी में भिगो दें. थोड़ी देर बाद रूई को निचोड़ करके जो रस आपने कटोरी में डाल रखा है उसमे उस रूई को डूबा कर अपनी त्वचा पर लगा लें. ऐसा करने से निश्चित ही आपको लाभ होगा और साथ ही शुष्कता से भी छुटकारा मिलेगा.

-          संतरे के छिल्को को इकठ्ठा कर लें और और किसी नुकीली पिन या चम्मच से गोंद कर रख लें. अब एक बर्तन लेकर उसमे थोडा पानी डालकर गर्म करने के लिए रख दें. अब गर्म करने के लिए रखे हुए पानी में वे छिलके डाल दें और गर्म होने दें और जब उनका तेल निकल आये उन्हें आंच से उतार लें और लगभग 10 से 12 घंटे तक बर्तन में ही रखें. अगले दिन साफ़ रूई को उस पानी में भिगो कर अपनी त्वचा साफ़ कर लें. इससे भी आपकी त्वचा को बहुत फायदा मिलेगा और त्वचा पहले से ज्यादा कोमल भी लगने लगेगी. इसके अलावा तवचा की खुश्की कम करने के लिए और तरीका इस्तेमाल में लाना है तो नासपाती का गुदा बड़ी अच्छी चीज है. इसे त्वचा पर रगड़ने से भी त्वचा पर निखार आता है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
Grow Beautiful from Fruits and Vegetables
Grow Beautiful from Fruits and Vegetables
चेहरे का निखार :     
संतरे का फल हमारी सेहत के लिए तो अच्छा होता ही है साथ ही यह हमारे चहरे की त्वचा के लिए भी बहुत ही गुणकारी होता है. विटामिन सी की मात्रा ज्यादा होने के कारण यह हमारे स्वास्थ्य को बहुत लाभ पहुंचता है. चेहरे पर निखार लाने के लिए संतरे का छिलका बहुत गुणकारी है.

-          संतरे का छिलका लेकर इसे धुप में सुखा लें, सूखने के बाद इसको अच्छी तरह से बिलकुल बारीक़ पिस लें. अब थोडा दूध और मलाई भी साथ रखें. दूध और मलाई को पिसे हुए संतरे के छिलके के पाउडर से साथ मिला लें. इनको अच्छी तरह से मिलकर एक लेप तैयार कर लें. अब इस लेप को अपने चेहरे पर लगाये. जब आप ये लेप धोकर अपना चेहरा देखेंगे तो एक अलग ताजगी पायेंगें.
-          इसके अलावा संतरे के छिल्को के साथ गुलाब जल मिला लें और साथ में बेसन और दही भी डाल लें. अब इस तैयार लेप को लगाने से भी चेहरे पर निखार आ जायेगा.
खूबसूरती बढ़ाने के घरेलू नुस्खें
खूबसूरती बढ़ाने के घरेलू नुस्खें
रसभरी – शादियों और पार्टियों में अक्सर चेहरे पर मेकअप करवाया जाता है. जिसको की पार्टी ख़त्म होने पर उतारना भी जरुरी होता है. उसे साफ़ करने के लिए रसभरीयों का इस्तेमाल किया जाता है. इनको अगर हम मेकअप वाली जगह पर रगड़ते है तो मेक अप आसानी से साफ़ हो जाता है.

झुर्रियां – झुर्रियां दूर करने के लिए पपीते के गुद्दे का काफी इस्तेमाल किया जाता है, इसके गुद्दे को चेहरे पर लगाने से त्वचा की झुर्रियां साफ़ हो जाती है.


तेलीय त्वचा के लिए – सेब का छिलका तेलीय त्वचा के लिए बहुत ही कारगर साबित होता है, सेब के छिल्को को अच्छी तरह से मसल लें और मसलने के बाद उसे अपने चेहरे पर 30 से 40 मिनट तक लगाकर रखें और फिर हटा दें. ऐसी प्रिक्रियाँ 20 से 25 दिनों तक करने त्वचा में निखार आना शुरू हो जाता है. 

खूबसरत, चमकदार और आकर्षक त्वचा पाने के अन्य उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.  
Oily Skin ka Glow Bdhayen
Oily Skin ka Glow Bdhayen
Falon or Sabjiyon se Paayen Khubsurati, फलों और सब्जियों से पायें खूबसूरती, Be Beautiful from Fruits and Vegetables, Tvcha Ka Sukhapan Dur Karne ke Upay, Khubsurati Bdhane ke Tarike, Oily Skin ka Glow Bdhayen, खूबसूरती बढ़ाने के घरेलू नुस्खें.



Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT