इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Aushdhiya Gunon se Bharpur Badam | औषधीय गुणों से भरपूर बादाम | Medicine Rich Quality of Almond

बादाम के लाभ (Benefits of Almond)
कहते हैं पहला सुख निरोगी काया पर ज़िन्दगी में एक वक्त ऐसा आता है जब एक इन्सान ऐसा महसूस करता है कि उसके शरीर में अब पहले जैसी बात नहीं रही. ये वो वक्त है जब कोई व्यक्ति चालीस की उम्र पार कर लेता है. इस उम्र में आप यदि नित्य-प्रतिदिन बादामों का सेवन करेंगे तो आप पहले से बेहतर महसूस करेंगे व बढती उम्र से होने वाले विकारों में भी आपको राहत मिलेगी. CLICK HERE TO KNOW बादाम के दूध का सर्दियों में महत्व ...
Aushdhiya Gunon se Bharpur Badam
Aushdhiya Gunon se Bharpur Badam
·     दिल रखे स्वस्थ (Keep Your Heart Healthy) :
जैसे-जैसे इन्सान की उम्र बढती जाती है, उसका दिल भी कमजोर होता जाता है. एक सर्वेक्षण के अनुसार चालीस की उम्र के आस-पास मरने वाले ज्यादातर व्यक्तियों का दिल कमजोर पाया गया व उनमे से ज्यादातर की मौत दिल के अटैक से हुयी थी. यदि आप नित्य –प्रतिदिन बादाम का सेवन करते हैं तो आपका दिल दूसरों के मुकाबले ज्यादा स्वस्थ रहेगा. साथ ही ये आपको तनाव से भी मुक्ति देगा.

·     खाओ बादाम, बनो पहलवान (Eat Almonds To Boost Your abs)  :
नित्य-प्रतिदिन उठते ही जितना हो सके पानी पीयें. कुछ देर बाद पूरी रात पानी में सोख कर रखे गए बादामों को कुण्डी में रगड़ कर उनके पेस्ट को दूध में मिलाकर पीयें व उसके आधे घंटे बाद व्यायाम करने या जिम में कसरत करने जाएँ. बादाम खाने से आपकी मांस-पेशियों का विकास बहुत तीव्र गति से होता है. यदि आप बादामों का सेवन करेंगे व उसके बाद व्यायाम करेंगे तो आपकी काया भी पहलवानों जैसी हो जायेगी. CLICK HERE TO KNOW स्मरण शक्ति की कमजोरी में बादाम गिरी का उपयोग ...
औषधीय गुणों से भरपूर बादाम
औषधीय गुणों से भरपूर बादाम
·     मेरे बालों का राज, बादाम (Almonds for healthy hair) :
हमने चालीस की उम्र की कई महिलाओं से उनके बालों की समस्याओं व उनके समाधान के बारे में पुछा. उनमें से ज्यादातर ने जवाब में बादाम तेल को बालों को पौषित करने का सबसे बेहतर जरिया बताया.

·     कोलेस्ट्रॉल घटायें उम्र बढायें ( Reduce cholesterol and increase your age ) :
कहते हैं खाने में लिया गया बुरा कोलेस्ट्रॉल आपके दिल को कमजोर बनाता है. बादाम में कोलेस्ट्रॉल ना के बराबर है और इसीलिए आप इसका सेवन कर सकते हैं.

·     दिमाग तेज़ करें (Boost Your Mind) :
यदि आप खुद को ज़िन्दगी के फैसले लेने में या पारिवारिक रिश्तों को ठीक ढंग से संभाल पाने में असमर्थ महसूस करते हैं तो आप बादाम का सेवन कर सकते हैं. इससे आपका दिमाग तेज होगा व साथ ही आपकी कठिन परिस्थितियों में फैसले लेने की ताकत भी बढ़ेगी.
Medicine Rich Quality of Almond
Medicine Rich Quality of Almond
·     कारगर पेय (Energy Drink)  :
यदि आप अपने शरीर को मजबूत बनाना चाहते हैं तो बादाम एक कारगर औषधि है. बादाम का नित्य प्रतिदिन सेवन करने से आपके शुक्राणु भी बढ़ते हैं व साथ ही आपकी प्रतिरोधक क्षमता भी बढती है. आप बादाम को किसी भी तरीके से ग्रहण कर सकते हैं. रात भर भीगा हुआ बादाम व सुखा बादाम, दोनों ही बराबर मात्रा में आपके शरीर के लिए उपयोगी हैं.


बादाम के ऐसे ही अन्य स्वास्थ्यवर्धक औषधीय गुणों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो. 
आप चालीस साल के हो गए हैं तो बादाम खाएं
आप चालीस साल के हो गए हैं तो बादाम खाएं
Aushdhiya Gunon se Bharpur Badam, औषधीय गुणों से भरपूर बादाम, Medicine Rich Quality of Almond, आप चालीस साल के हो गए हैं तो बादाम खाएं, Badam ke Sevan ke Asankhya Laabh, Baadam Khayen Tandurust Ho Jaayen, Rojana Baadaam Khaane ka Fayda, Eating Almond Makes You Fit.



YOU MAY ALSO LIKE  
- नागा साधू और उनकी जीवनशैली

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT