इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Pet ke Liye Faydemand Dahi | पेट के लिए फायदेमंद दही | Benefits of Curd for Stomach

पेट विकार के लिए दही का प्रयोग (Use of Yoghurt for Stomach Disorder)
आपने वो कहावत तो सुनी ही होगी, ”दूध दही का खाना, देशा मैं देश हरियाणा”. हरियाणा के लोगों के बारे में किसी ने ये कहावत खूब कही है. इस कहावत को कहने के पीछे कारण था हरियाणा के लोगों का पहलवान जैसा शरीर व उनके शरीर की जान. जी हाँ, दूध-दही का खाना वाकई आपको स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है. चूँकि दही भी दूध का ही एक रूप है, इसमें दूध में विद्यमान गुण होने के साथ साथ अपने खुद के भी विशेष गुण हैं जो इसे पेट की बीमारियों के खिलाफ एक रामबाण इलाज बनाते हैं. आइये जानते हैं दही के कुछ ऐसे ही फायदे. CLICK HERE TO KNOW दही में छुपा है खूबसूरती का खजाना ...
Pet ke Liye Faydemand Dahi
Pet ke Liye Faydemand Dahi
·     पेट से निकाल फेंकें बुरे जीवाणुओं को (Tell Bad Micro Organisms To Get Out Of Your Stomach) :
दरअसल दही बनती ही है दूध के अन्दर जीवाणुओं का कल्चर (Culture) करने के बाद.  डरिये मत. ये जीवाणु आपके शरीर के लिए घातक नहीं बल्कि उपयोगी होते हैं. दरअसल जीवाणु कई तरह के होते हैं जिनमे से कुछ हमारे शरीर के लिए अच्छे व उपयोगी होते हैं और कुछ हमारे शरीर में बीमारियाँ फैलाते हैं. दही में रहने वाले जीवाणु हमारे शरीर के लिए उपयोगी होते हैं व दही पीने के बाद जब ये हमारे शरीर में जाते हैं तो बुरे विषाणुओं को पेट से बाहर का रास्ता दिखा देते हैं. बुरे जीवाणुओं के हमारे पेट से बाहर निकल जाने से हमारा पेट भी स्वस्थ रहता है. CLICK HERE TO KNOW दही से पायें लम्बे घने मजबूत बाल ... 
पेट के लिए फायदेमंद दही
पेट के लिए फायदेमंद दही
·     दूध की अपेक्षा जल्दी पच जाती है दही (Easily Digestible As Compared To Milk) :
दही कुछ ऐसे रासायनिक पदार्थों का मिश्रण है जो पेट में जाने के बाद जल्दी पच जाते हैं. दही के साथ ग्रहण किया गया खाना भी दुसरे किसी खाद्य पदार्थ की अपेक्षा जल्दी पच जाता है व चूँकि दही स्वाद में भी अच्छी होती है, इसका नियमित सेवन स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होता है.

·     मोटापा कम करती है दही (Reduces Your Fat) :
यदि आप जरुरत से ज्यादा मोटे हैं और आपका पेट शर्ट के निचले बटनों से बाहर निकला हुआ नजर आता है तो आप नित्य प्रतिदिन दही का सेवन करें. आपका मोटापा कम हो जाएगा. यदि आपको पेट दर्द समस्या है तो दही में कुछ मीठा मिलाकर सेवन करें. आपको पेट दर्द से राहत मिलेगी.
Benefits of Curd for Stomach
Benefits of Curd for Stomach
·     गर्मियों में कारगर (Effective In Summers) :
गर्मियों में नित्य-प्रतिदिन दही का सेवन करने से आपको गर्मी के लक्षणों से राहत मिलती है. दही को कुछ देर बालों पर लगाकर रखने व बाद में धो लेने से आपके बाल भी घने काले व लम्बे हो जाते हैं.

·     प्रोटीन व कैल्शियम का भण्डार (A Hub Of Proteins And Calcium) :
दही में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है, इसी वजह से दही का सेवन करने से शरीर में कैल्शियम व प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाती है. ऐसा होने से आपकी हड्डियाँ व मांस-पेशियाँ मजबूत हो जाती हैं. साथ ही आपको जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलती है.
दही खाएं पेट के रोग भगाएं
दही खाएं पेट के रोग भगाएं
दही शरीर के हर हिस्से जैसे बाल, पेट, त्वचा इत्यादि. दही के ऐसे ही अन्य गुणों को फायदों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो.
Dahi Khayen Pet ke Rog Bhagayen
Dahi Khayen Pet ke Rog Bhagayen
Pet ke Liye Faydemand Dahi, पेट के लिए फायदेमंद दही, Benefits of Curd for Stomach, दही खाएं पेट के रोग भगाएं, Dahi Khayen Pet ke Rog Bhagayen, Dahi ke Sevan ke Udar ko Laabh, Pet Vikar Dur Karne ke Liye Dahi ka Upyog.


YOU MAY ALSO LIKE  
नागा साधू और उनकी जीवनशैली

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT