इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Anek Rogon ka Ek Upay Triyog | अनेक रोगों का एक उपाय त्रियोग | Triyog One Remedy for Many Diseases

त्रियोग (Triyog)
त्रियोग यानि तीन चीजों का योग. ये तीन चीजें हैं मेथीदाना (Fenugreek seeds), अजवाइन (Carom Seeds) व कलौंजी (Black Cumin). इन तीनों के अपने अलग फायदे हैं. ज्यादातर इन तीनों का इस्तेमाल खाने की सजावट (Garnishing) के लिए किया जाता है.

§ फुन्सी व जलने के रोग में मेथीदाना से करें उपचार (Helpful Against Skin Burns And Pimples) :
आमतौर पर जब हमारे चेहरे पर कोई फुन्सी निकल आती है तो हम उसे छुपाने की कोशिश करते हैं. यदि आपको फुन्सी की शिकायत है तो इससे निजात पाने में मेथीदाना आपकी मदद कर सकता है. मेथीदाना का प्रयोग यदि फुन्सी, जलने के रोग इत्यादि में किया जाए तो ये सबसे कारगर साबित होता है. CLICK HERE TO KNOW मेथी में मौजूद तत्व ...
Anek Rogon ka Ek Upay Triyog
Anek Rogon ka Ek Upay Triyog
§ मेथीदाना, अजवायन व कलौंजी का चूर्ण (Powdered of Black Cumin, Fenugreek Seeds And Carom Seeds) :
मेथीदाना, कलौंजी, व अजवायन के इस त्रियोग का प्रयोग कब्ज के रोग में भी कारगर साबित होता है. यदि आपको कब्ज रोग है तो इन तीनों को बराबर मात्रा में लेकर पीसकर एक पुडिया बना लें और उसमे से दस ग्राम चूर्ण प्रत्येक दिन रात को सोते समय गर्म पानी के साथ ग्रहण करें, लाभ अवश्य होगा.

§ गैस व अपच जैसी बीमारियों में लाभकारी (Helpful In Health Problems Like Gas And Indigestion) :

गैस व अपच जैसी बीमारियाँ आजकल एक आम आदमी की ज़िन्दगी में जैसे घर कर चुकी हैं. यदि आपको गैस या अपच जैसी कोई बीमारी है तो भी आप आसानी से मेथीदाना व अजवायन का चूर्ण बनाकर उसका सेवन हल्के गुनगुने पानी के साथ करें. लाभ अवश्य होगा. CLICK HERE TO KNOW स्त्री सौंदर्य बढायें मेथी के लडडू से ...
अनेक रोगों का एक उपाय त्रियोग
अनेक रोगों का एक उपाय त्रियोग
§ बाल झड़ने में मेथीदाना का चूर्ण इस्तेमाल करें (Use Fenugreek Seeds Powder If You Have Hair fall Problem) :
यदि आपको बाल झड़ने की समस्या है या बाल कमजोर हो चुके हैं या बालों की जड़ों में कमजोरी आ चुकी है तो ये त्रियोग आपके लिए बेहद कारगर साबित हो सकता है. यदि आपके बाल बहुत अधिक झड़ने लगे हैं तो मेथीदाना चूर्ण के साथ-साथ कुछ नीम के पत्तों को पानी में उबालकर उस पानी से अपने बाल धोएं. लाभ अवश्य मिलेगा.

§ शरीर में विटामिन की कमी पूर्ण करें (Fulfill The Vitamin Needs Of Your Body) :
यदि आप मेथीदाने, अजवायन, व कलौंजी के चूर्ण का हर रात सोने से पहले हल्के गुनगुने पानी के साथ सेवन करेंगे तो आपके शरीर में विटामिन की कमी पूरी होगी. साथ ही साथ आपको अपच जैसा रोग कभी नहीं सतायेगा.
Triyog One Remedy for Many Diseases
Triyog One Remedy for Many Diseases
§ गठिया के रोग व हड्डियों की समस्या में लाभदायक (Helpful Against Arthritis) :
ये त्रियोग आपके लिए हड्डियों की समस्या, गठिया के रोग व अन्य कई ऐसी बीमारियों में भी सहायक है जिनसे इन्सान अक्सर घबराता है. मेथीदाना को सब्जियां पकाते वक्त सब्जियों के अन्दर डालें. पूरा परिवार दरुस्त रहेगा.


त्रियोग, त्रिफला या घरेलू पदार्थों से रोगमुक्ति के अन्य देशी आयुर्वेदिक उपचारों के बारे में जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट का जानकारी हासिल कर सकते हो. 
ये है एक नायाब नुस्खा त्रियोग
ये है एक नायाब नुस्खा त्रियोग
Anek Rogon ka Ek Upay Triyog, अनेक रोगों का एक उपाय त्रियोग, Triyog One Remedy for Many Diseases, ये है एक नायाब नुस्खा त्रियोग, Adbhut Chamatkari Aushdhi Triyog, Mehti Kalaunji Ajvaayan se Banaa Triyog, Triyog se Upchar or Prayog, त्रियोग, Triyog.



YOU MAY ALSO LIKE  
- नागा साधू और उनकी जीवनशैली

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT