इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Saavdhaan Premi ki Pappi Le Rahen Hai ya Bimari | सावधान प्रेमी की पप्पी ले रहें है या बीमारी | Beware of Lover’s Smooch Kiss

करीब आठ करोड़ जीवाणु चुंबन करने वालों के मुंह में चले जाते हैं (Around Eight Crore Micro Organisms Enter Your Mouth When You Kiss)
चुम्बन करने में भले ही आपको असीम आनंद की अनुभूति मिले पर सच तो ये है कि जब आप अपने साथी का चुम्बन लेते हैं या किसी को चुम्बन देते हैं तो आपके मुंह में आठ करोड़ से भी ज्यादा जीवाणु प्रवेश कर जाते हैं. यहीं कारण तो है जिसकी वजह से हर संक्रामक रोग फैलता है. जी हाँ महज चुम्बन करते वक्त ही नहीं, अगर आप छींक या खांस रहे हैं तो उस वक्त आपके मुंह से निकले लार के कण अगले 8 मिनट से भी ज्यादा हवा में रहते हैं और यदि आपको कोई संक्रामक बीमारी है तो वो आपके आसपास के सब लोगों को भी लगने की पूरी उम्मीद है. आइये जानते हैं इस बात का खुलासा कैसे हुआ. CLICK HERE TO KNOW लड़की को चुम्बन के लिए कैसे मनायें ...
Saavdhaan Premi ki Pappi Le Rahen Hai ya Bimari
Saavdhaan Premi ki Pappi Le Rahen Hai ya Bimari
जानें कैसे हुई ये खोज (Know How This Discovery Was Made) :

नीदरलैंड के कुछ वैज्ञानिकों ने एक दल बनाया और इस बात पर शोध किया. इन वैज्ञानिकों ने 21 प्रेमी युगल जोड़ों को एक दुसरे का चुम्बन लेने को कहा और जब उनके चुम्बन लिए भाग को जांचा गया तो लार के साथ जीवाणु भी स्थानांतरित हो चुके थे. इन जीवाणुओं की संख्या आठ करोड़ से भी ज्यादा थी. सोचिये जरा, यदि एक चुम्बन में आठ करोड़ जीवाणु मौजूद हैं और पूरे दिन में अगर आपने अपने साथी के दस चुम्बन लिए तो क्या होगा और अगर आपने अपने साथी के सौ चुम्बन लिए तो क्या होगा? 

वैज्ञानिकों ने दरअसल इन प्रेमी जोड़ों से चुम्बन करने के लिए इसलिए कहा था ताकि वो चुम्बन से पहले व बाद में उनकी लार में आये बदलाव जांच सकें. इसके बाद उन्हें एक प्रो बायोटिक ड्रिंक पिलाया गया ताकि उनके उस भाग में मौजूद जीवाणुओं की पहचान की जा सके. CLICK HERE TO KNOW अमेरिकन चुम्बन कैसे करें ...

सावधान प्रेमी की पप्पी ले रहें है या बीमारी
सावधान प्रेमी की पप्पी ले रहें है या बीमारी
ऐसा क्यूँ होता है (Know How This Happens) :
दरअसल आपकी लार के जरिये जीवाणुओं का संक्रमण फैलने का ख़तरा सबसे ज्यादा होता है. अगर महज इन्सान के मुंह की बात करें तो एक अकेले इन्सान के महज मुंह में सात सौ प्रकार के जीवाणु, करोड़ों की संख्या में मौजूद होते हैं. कुछ जीवाणु तो ऐसे होते हैं जिनका संक्रमण भी काफी तेजी से बढती है. यहीं वजह है कि कई बीमारियों में आपको आपके साथी से शारीरिक रूप से जुड़ने से भी माना किया जाता है क्यूंकि संक्रमण सबसे ज्यादा इन्ही रास्तों से फैलता है जिनसे प्रेम फैलता है.
Beware of Lover’s Smooch Kiss
Beware of Lover’s Smooch Kiss
क्या होती है प्रोबायोटिक ड्रिंक? (Know What a Probiotic Drink is) :

प्रो-बायोटिक ड्रिंक एक ऐसा पेय पदार्थ है जिसमे अच्छे जीवाणु रहते हैं और वो पेट में जाकर शरीर के गंदे जीवाणुओं को बाहर का रास्ता दिखा देते हैं. दही भी एक ऐसा ही प्रोबायोटिक ड्रिंक है.


ऐसे ही अन्य रोमांचक, मजेदार और ज्ञानवर्धक तथ्यों को जानने के लिए हमसे जुड़े रहें और इनके बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो. 
क़रीब आठ करोड़ जीवाणु चुंबन करने वालों के मुंह में
क़रीब आठ करोड़ जीवाणु चुंबन करने वालों के मुंह में
Saavdhaan Premi ki Pappi Le Rahen Hai ya Bimari, सावधान प्रेमी की पप्पी ले रहें है या बीमारी, Beware of Lover’s Smooch Kiss, क़रीब आठ करोड़ जीवाणु चुंबन करने वालों के मुंह में, Kiss se Failta Hai Sankraman, Ek Smooch Paida Karti Hai Anek Rog, Kiss Karne se Phle Dhayn Den, Mahnga Pad Sakta Hai Chumban, Chummi Lene Waalon ke Liye Chetavani.





YOU MAY ALSO LIKE  
- देवी सावित्री का ब्रह्मा जी को अभिशाप

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT