इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Tulsi ke Beejon ka Aushdhiya Upyog | तुलसी के बीजों का औषधीय उपयोग | Medicine Use of Basil Seeds

आप तुलसी के बीजों को संभालकर रखें (Keep Tulsi Seeds Stored)
वैसे तो हम हर रोज चाय अथवा दूध में डालने के लिए तुलसी की वो पत्तियां तोड़ते हैं, पर तुलसी के पौधे पर सबसे नीचे व सबसे लम्बी पत्तियों पर कभी-कभी तुलसी के बीज भी आ जाते हैं. दरअसल अगर आप इन बीजों को किसी और गमले में दबाकर नित्य प्रतिदिन सींचेंगे तो नए तुलसी के पौधे जन्म लेंगे पर ये तुलसी के बीज भी आपके लिए लाभकारी हैं. यदि आप इन बीजों को संभालकर रखेंगे तो इनके कई ऐसे लाभ हैं जो आपको प्राप्त भी नही होंगे.

§ जानें कैसे संरक्षित किये जा सकते हैं तुलसी के बीज (Know How Tulsi Seeds Are Conserved) :
हल्के हाथ से तुलसी के उपरी भाग से इन पकी हुयी मंजरियों को एक पुराने कट्टे या अखबार पर झाड लें. इनमे से अब काले बीज अलग हो जायेंगे. इन बीजों को एकत्र करके एक Air Tight Container में रख लें. ये बीज दवाइयों की दूकान पर, इनके औषधीय गुणों के कारण बहुत महंगे दामों पर बेचे जाते हैं. आप यदि इन्हें संरक्षित करके रखें तो आपके पैसे बचने के साथ-साथ आप बहुत सी बीमारियों के प्रति प्रतिरोधक भी बन जायेंगे. CLICK HERE TO KNOW तुलसी के प्रकार और उत्पत्ति ...
Tulsi ke Beejon ka Aushdhiya Upyog
Tulsi ke Beejon ka Aushdhiya Upyog
§ मलेरिया के कीटाणुओं का नाश करें (Ends or Kills Malaria Germs) :
तुलसी जहाँ भी पायी जाती है वहां मलेरिया के किटाणु ज्यादा दिन जी नहीं पाते. आप मलेरिया के कीटाणुओं का विनाश करने के लिए भी तुलसी के बीजों को संभालकर रख सकते हैं.

§ कफ व कोढ़ दूर करें (Remove Cough and Leprosy) :
यदि आपको कफ या कोढ़ है तो तुलसी के बीजों से बने चूर्ण को शहद में मिलकर सेवन करने से आपको लाभ होगा.

§ शहद या पानी के साथ सेवन करने से लाभ (Beneficial If Taken Along With Honey Or Water) :
पानी में तुलसी के बीज शहद के साथ नित्य प्रतिदिन मिलाकर पीने से आदमी चुस्त व दरुस्त रहता है. तुलसी के बीज रक्तविकार समस्या से भी आपको निजात दिलाने में मदद करते हैं. CLICK HERE TO KNOW दुनिया में तुलसी का डंका ...
तुलसी के बीजों का औषधीय उपयोग
तुलसी के बीजों का औषधीय उपयोग
§ जहर का दुश्मन (Enemy Of Poison) :
यदि आपने कभी किसी विषैले पदार्थ का गलती से सेवन कर लिया था तो आप तुलसी के रस में तुलसी के बीजों का चूर्ण मिलाकर ग्रहण करें. आपके रक्त में विष मिलने से उत्पन्न हुए विकार समाप्त हो जायेंगे.

§ मन की शांति व आँखों का प्रकाश बढायें (Increases Your Inner Satisfaction And Eye Sight) :
नित्य प्रतिदिन सुबह उठते ही तुलसी के बीजों का चूर्ण मिलाकर पानी पीयें. ये पानी स्वास्थ्यवर्धक तो होगा ही, साथ ही ये आपका वजन कम करने, मन की शक्ति प्राप्त करने व आँखों का प्रकाश बढाने में भी कारगर होगा.

§ हिचकी का इलाज (Helpful Against Hiccups) :
एक कप पानी में तुलसी के बीजों का चूर्ण डालकर उस पानी को पीने से हिचकी का इलाज हो सकता है.

§ खांसी का इलाज (Cure Cough) :
सूखी हरड के चूर्ण में तुलसी के बीजों का चूर्ण मिलाकर शहद के साथ सेवन करने से खांसी दूर होती है व साथ ही अन्य कई मौसम परिवर्तन से होने वाले विकारों में भी लाभ मिलता है.

§ ग्रंथियों में चेतना लाये (Brought Consciousness in Glands) :
तुलसी व तुलसी के बीजों का सेवन करने से आपके शरीर की ग्रंथियों में भी चेतना का वास होता है. तुलसी पवित्रता का प्रतीक है. इसका बना चरणामृत पीने से मन की शुद्धि होती है.
Medicine Use of Basil Seeds
Medicine Use of Basil Seeds
§ तुलसी का सेवन करें कामोत्तेजित होने से बचें (Eat Basil to Increase Sensation in Body) :
यूं तो हर वो इलाज जो आपकी कामोत्तेजना को कम करता है वो आपको नपुंसक बना सकता है पर तुलसी के साथ ऐसा नहीं है. ये आपको नपुंसक भी नहीं बनती व साथ ही आपकी काम उत्तेजना भी कम करती है.

§ त्वचा व छूत के रोगों में असरदार (Helpful Against Skin And Communicable Disorders) :
यदि आपको कोई छूत का रोग है जैसे जुकाम इत्यादि या त्वचा का कोई रोग है तो आप तुलसी के बीजों के चूर्ण को हल्दी के चूर्ण के साथ मिलाकर उस स्थान पर लगायें. लाभ अवश्य मिलेगा.


तुलसी के अन्य स्वास्थ्यवर्धक आयुर्वेदिक औषधीय और आध्यात्मिक लाभ व फायदों को जानने के लिए  आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.  
Amazing Health Benefits of Basil Seeds
Amazing Health Benefits of Basil Seeds
Tulsi ke Beejon ka Aushdhiya Upyog, तुलसी के बीजों का औषधीय उपयोग, Medicine Use of Basil Seeds, तुलसी के बीजों को संभालकर रखें ये बड़े काम के है, Tulsi ke Beej, Basil Seeds, Amazing Health Benefits of Basil Seeds, Vardan Hai Tulsi.



YOU MAY ALSO LIKE  
- देवी सावित्री का ब्रह्मा जी को अभिशाप

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT