इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Alsi Ek Fayde Anek | अलसी एक फायदे अनेक | Treatment of Many Disease by Alsi Flaxseed

अलसी एक फायदे अनेक (Benefits of Lin Seeds or Flax Seeds)
अलसी के अनेकों फायदे हैं. अलसी के बीज देखने में तिल के बीजों के ही समान होते हैं पर ये आकर में तिल से थोड़े बड़े व रंग में थोड़े अलग होते हैं. आमतौर पर अलसी के बीज एक रसोई में केक या ब्रेड को बेक करते वक्त उस पर छिड़कने के लिए उपयोग में लाये जाते हैं, पर इन बीजों के अनगिनत ऐसे फायदे हैं जो इन्हें स्वस्थ व निरोगी रहने का एक बेहतर विकल्प बनाते हैं. अलसी के बीज गनोरिया, नेफ्राइटिस, अस्थमा, सिस्टाइटिस, कैंसर,  हृदय रोग, मधुमेह, कब्ज, बवासीर, एक्जीमा इत्यादि बीमारियों के उपचार में भी काम आते हैं. आइये जानते हैं अलसी से जुड़े कुछ घरेलु नुस्खों के बारे में. CLICK HERE TO KNOW अलसी के स्वास्थ्य लाभ ...
Alsi Ek Fayde Anek
Alsi Ek Fayde Anek
§ ओमेगा थ्री फैटी एसिड्स का प्रचुर भण्डार (A Hub Of Omega-3 Fatty Acids) :
अलसी के बीजों में ओमेगा-थ्री फैटी एसिडस की प्रचुर मात्रा मौजूद होती है. ओमेगा-थ्री फैटी एसिड्स कई बीमारियों में कारगर सिद्ध होते हैं. साथ ही इसमें प्रोटीन की भी प्रचुर मात्रा मौजूद है जिसके होने से ये शरीर की मांस-पेशियाँ बनाने में भी कारगर सिद्ध होता है.

§ अस्थमा की बीमारी में लाभदायक (Helpful Against The Problem of Asthma) :
यदि आपको अस्थमा का रोग है तो अलसी की चाय पीने से भी आपको अस्थमा के रोग से राहत मिलेगी. चांदी के गिलास में अलसी का चूर्ण भिगोकर कुछ देर रखने व फिर उसका सेवन करने से भी अस्थमा रोग में राहत मिलती है. CLICK HERE TO KNOW गुप्त रोगों की चमत्कारिक दवा अलसी ...
अलसी एक फायदे अनेक
अलसी एक फायदे अनेक
§ जुकाम में लाभकारी (Helpful Against Cold) :
माध्यम आंच पर भुनी हुयी अलसी के चूर्ण में शहद मिलाकर लेने से सर्दी व खांसी जैसे रोग दूर होते हैं.

§ बढती उम्र मानो थम सी जाए (Helpful Against Ageing) :
त्वचा पर बढती उम्र के असर से होने वाले प्रभावों को भी अलसी कम करती है. अलसी के इस गुण का लाभ उठाने के लिए आपको इसका सेवन या तो भोजन के पहले करना होगा या भोजन के बाद करना होगा.
Treatment of Many Disease by Alsi Flaxseed
Treatment of Many Disease by Alsi Flaxseed
§ रखें अपने यकृत को स्वस्थ (Helpful Against Liver Problems) :
§ यदि आप यकृत के किसी रोग से ग्रस्त हैं तब भी आप अलसी का सेवन कर सकते हैं. अलसी का सेवन करने से आपका यकृत भी स्वस्थ रहता है और साथ ही इस से जुडी कोई बीमारी भी आपको नहीं लगती.


अलसी के ऐसे ही अन्य घरेलू आयुर्वेदिक प्रयोगों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Anek Bimariyon ka Ek Smadhan Alsi
Anek Bimariyon ka Ek Smadhan Alsi
Alsi Ek Fayde Anek, अलसी एक फायदे अनेक, Treatment of Many Disease by Alsi Flaxseed, Anek Bimariyon ka Ek Smadhan Alsi, Ek Chamatkaari Aayuvardhak Arogyavardhak Bhojan, Bade Faayde Hai Alsi ke, Alsi ka Rogon mein Prayog, Linseed Flaxseed in Medicine Vibhinn Rogon ka Alsi se Upchar.





YOU MAY ALSO LIKE  
- देवी सावित्री का ब्रह्मा जी को अभिशाप

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT