इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Chamatkarik Bhuteshver Naath Shivling | चमत्कारिक भूतेश्वर नाथ शिवलिंग | Miraculous Bhuteshver Naath Shivling

चमत्कारिक भूतेश्वर नाथ शिवलिंग - हर साल बढ़ती है इसकी लम्बाई (Miracle Bhooteshwar Naath Shivling – Every Year Its Length Increases)
शिवजी यानि महाकाल, कपालेश्वर, भूतनाथ, भूतेश्वर. शिवजी के अनेकों नाम हैं. कुछ लोग इन्हें कैलाशपति भी कहते हैं वहीँ कुछ नीलकंठ कहते हैं पर हर रूप में हम इनके शिवलिंग को ही पूजते हैं. इनके अनेकों लिंगों में से एक है भूतेश्वर नाथ शिवलिंग. ये शिव जी के भूतेश्वर नाथ रूप का शिवलिंग है और इसके साथ ख़ास व रोचक बात ये है कि इस शिवलिंग की लम्बाई हर साल बढती है आइये जानते हैं इस चमत्कारी शिव लिंग के बारे में विस्तार से. CLICK HERE TO KNOW शिवलिंग के विभिन्न प्रकार और इनकी पूजा का महत्व ...
Chamatkarik Bhuteshver Naath Shivling
Chamatkarik Bhuteshver Naath Shivling
§ कहाँ पाया जाता है ये शिवलिंग? (Where This Shivling Is Found)
भूतेश्वर नाथ शिवलिंग छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले के मरौदा गाँव में घने जंगलों के बीच पाया जाता है. ये एक प्राकर्तिक शिवलिंग है यानि इसे किसी इन्सान ने नहीं बल्कि प्रक्रति ने बनाया है. ये शिवलिंग हर साल बढ़ता है और अब तो ये जमीन से लगभग 18 फीट ऊँचा व 20 फीट गोलाकार हो चुका है. भारत का राजस्व विभाग प्रति वर्ष इसकी लम्बाई व गोलाई नपवाता है और हर बार इसकी लम्बाई में पहले से अधिक अंतर दिखाई देता है.

§ क्या है इस शिवलिंग का इतिहास? (The History Of This Shivling)
कहते हैं कि आज से कई सौ वर्ष पूर्व जब जमींदारों का धरती पर बसेरा हुआ करता था, तब यहाँ शोभा सिंह जमींदार आये व उन्होंने यहाँ अपने खेत-खलिहान बनाए. जब ये जमींदार अपने खेत का भ्रमण करने आता तो उसे एक ही वक्त में एक विशेष आकृतिनुमा टीले से सांड व शेर की आवाज आती थी. कई बार तो उन्होंने इस बात को देखकर भी अनदेखा कर दिया पर जब उन्होंने बार-बार वहीँ आवाजें सुनी तो आखिरकार उन्होंने इसका जिक्र गाँव वालों से किया. CLICK HERE TO KNOW सर्वव्यापी शिवजी की उपासना से लाभ ...
चमत्कारिक भूतेश्वर नाथ शिवलिंग
चमत्कारिक भूतेश्वर नाथ शिवलिंग
जब गाँव वाले उस आवाज को खोजने निकले तो उन्हें भी ये आवाज सुनाई दी पर ना ही आस पास कोई सांड दिखाई दिया और ना ही कोई बैल. ऐसे में उन्होंने इस टीले को भूतेश्वर नाम दे दिया. मतलब ऐसा टीला जहाँ भूतों का वास है या ऐसा टीला जहाँ भूतों के स्वामी शिव शंकर का वास है. धीरे-धीरे इस टीले में लोगों की श्रद्धा बढ़ी और जब लोगों ने इसके आकार की तरफ ध्यान दिया तो इस पर उनकी आस्था और बढ़ने लगी.
 Miraculous Bhuteshver Naath Shivling
 Miraculous Bhuteshver Naath Shivling
§ कई और कथाएँ भी हैं प्रचलित (Many Other Similar Stories Also Exist) :
चूँकि इस टीले की आकृति शिवलिंग जैसी थी व साथ ही ये चमत्कारिक भी था, लोगों की श्रद्धा इस टीले के प्रति दिन पर दिन बढती गई. आज भी ये टीला निरंतर बढ़ता जा रहा है व लोगों में इसकी आस्था व श्रद्धा ज्यों की त्यों है.


ऐसे ही अन्य चमत्कारी मंदिरों और उनसे जुडी कथों के बारे में जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Chhattisgarh ke Bhuteshver Ling ki Katha
Chhattisgarh ke Bhuteshver Ling ki Katha
Chamatkarik Bhuteshver Naath Shivling, चमत्कारिक भूतेश्वर नाथ शिवलिंग, Miraculous Bhuteshver Naath Shivling, Chhattisgarh ke Bhuteshver Ling ki Katha, Har Saal Badhne Wala Bhuteshver Shivling, Shivji ka Mashhur Shivling, Marauda Gaanv ke Shivling ki Katha, भूतेश्वर नाथ शिवलिंग.




YOU MAY ALSO LIKE  
- देवी सावित्री का ब्रह्मा जी को अभिशाप

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT