इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Papita Raktchap ka Sarvottam Ilaaj | पपीता रक्तचाप का सर्वोत्तम इलाज | Papaya The Best Treatment of Blood Pressure

रक्तचाप के लिए पपीता (Papaya for Blood Pressure)
पपीता एक ऐसा फल है जो हर मौसम में बाजार से खरीदा जा सकता है. इसके पौषक तत्वों के कारण बुखार जैसी बीमारियों में भी पपीता खाने के लिए कहा जाता है. एक ऋषि के अनुसार पपीते का तो छिलका व बीज भी गुणकारी होते हैं. कहते हैं अगर आपको रक्तचाप की समस्या हो तो आप आसानी से पपीते का सेवन करके उस पर काबू पा सकते हैं. आइये जानते हैं पपीते के कुछ ऐसे फायदों के बारे में जो इसे रक्तचाप के खिलाफ एक कारगर औषधि बनाते हैं. CLICK HERE TO KNOW पपीता से स्वास्थ्य रक्षा व उसके लाभ ...
Papita Raktchap ka Sarvottam Ilaaj
Papita Raktchap ka Sarvottam Ilaaj
·     पपीते में मौजूद कम सोडियम की मात्रा (The Amount Of Sodium Is Less In Papaya) :
पपीते में सोडियम की मात्रा बिल्कुल ना के बराबर होती है. यदि उच्च रक्तचाप का कोई मरीज नित्य प्रतिदिन पपीते का सेवन करता है तो उसके रक्त के द्वारा हृदय की दीवारों पर लगाया गया दाब कम हो जाता है व उसकी रक्तचाप की समस्या भी काबू में आ जाती है.

·     पपीता है पोटैशियम का भण्डार (Papaya Is A Hub Of Potassium ) :
रक्तचाप के मरीज के लिए सिर्फ कम सोडियम खाना ही जरुरी नहीं होता, बल्कि वो ज्यादा पोटैशियम युक्त आहार ग्रहण करके भी रक्तचाप पर काबू कर सकता है. चूँकि पपीते में पोटैशियम की मात्रा काफी अधिक है, रक्तचाप समस्या से निजात पाने के लिए आप इसका भी प्रयोग कर सकते हैं. CLICK HERE TO KNOW सीताफल के औषधीय गुण लाभ ...
पपीता रक्तचाप का सर्वोत्तम इलाज
पपीता रक्तचाप का सर्वोत्तम इलाज
·     कैल्शियम व फॉस्फोरस का भण्डार (A Hub Of Calcium And Phosphorus ) :
कैल्शियम, जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है व साथ ही जोड़ों के दर्द से भी हमें राहत देता है, पपीते में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. साथ ही एक पपीते में कई फॉस्फोरस व लौह तत्व जैसे पौषक तत्व होते हैं जिन्हें ग्रहण करने से हमें एनीमिया जैसी कई बीमारियाँ नहीं लगती.

·     फायदेमंद है पपीते में मौजूद हर तत्व (Each And Every Content Of Phosphorus Is Beneficial ) :
कारपेन या कारपेइन नाम का एक तत्व होता है जो रक्तचाप को नियंत्रित करके उसे सामान्य बनाने में मदद करता है. साथ ही ये रोगी के पाचन तंत्र में भी सुधार करता है. पपीता खाने से आपको कब्ज का रोग भी नहीं होता.
Papaya The Best Treatment of Blood Pressure
Papaya The Best Treatment of Blood Pressure
·     एक उदाहरण (An Example Of Same ) :
रक्तचाप के कई मरीजों को एक साथ अलग-अलग दवाइयों व फलों के आहार पर रखकर एक सर्वेक्षण किया गया. जब नतीजे सामने आये तो पता चला कि जिस मरीज को रोज आहार के रूप में पपीता दिया गया था उसकी रक्तचाप की समस्या काफी जल्दी नियंत्रण में आ गई. आप भी इसी तरह पपीते का सेवन करके अपनी रक्तचाप की समस्या को काबू में ला सकते हैं.


पपीते के रक्तचाप को नियंत्रित करने के अन्य उपाय या पपीते का किसी अन्य बिमारी में उपयोग जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो. 
रक्तचाप पर काबू के लिए खाएं पपीता
रक्तचाप पर काबू के लिए खाएं पपीता

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT