इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Gusse ko Niyantrit Karne ke Upay | गुस्से को नियंत्रित करने के उपाय

गुस्सा (Anger)
कुछ लोगों को बात – बात पर और बहुत ही जल्दी गुस्सा आ जाता हैं. ऐसे लोगों को शोर्ट टेम्पर (Short Tempered)कहा जाता हैं. गुस्सा मनुष्य के अनेक भावों में से एक भाव हैं. जोकि हर मनुष्य के लिए बहुत ही घातक होता हैं. गुस्सा एक ऐसी चीज हैं जो अच्छे – खासे समझदार व्यक्ति की इमेज को कुछ ही देर में खराब कर देता हैं. क्योंकि गुस्सा जब आता हैं तब मनुष्य का स्वयं पर नियन्त्रण नहीं रहता, इस समय व्यक्ति के दिमाग में जो भी कुछ आता वह बस बोलता चला जाता हैं. जिससे उस व्यक्ति के सामने खड़े व्यक्ति की भावनाओं को भी ठेस पहुँचती हैं और कई बार गुस्से के कारण ही बनती हुई बात या रिश्ते बिगड़ जाते हैं. यदि आप भी शोर्ट टेम्पर हैं और आपका अपने गुस्से पर नियंत्रण बिल्कुल नहीं हैं तो आप अपने गुस्से करने की प्रवृति से छुटकारा पाने के लिए कुछ उपयोगी उपायों को अपना सकते हैं. जिनकी जानकारी नीचे दी गई हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT गुस्से और जिद्द पर काबू कैसे पायें ...
Gusse ko Niyantrit Karne ke Upay
Gusse ko Niyantrit Karne ke Upay
गुस्से पर नियंत्रण पाने के लिए क्या करें (What To Do For Control Anger)
1.आपको अधिक गुस्सा न आये इसके लिए अपने आपको किसी न किसी कार्य में व्यस्त रखिए, बल्कि कोशिश कीजिए कि अधिकतर  उस कार्य को ही आप करें जो आपको भाता हो. कुछ लोगों को गुस्सा इसलिए आ जाता हैं क्योंकि उनके द्वारा जो कार्य किया गया उस कार्य को करने के लिए उनकी तारीफ नहीं की जाती तथा उनके गुणों को कोई नहीं पहचान पाता. इसलिए ज्यादा से ज्यादा कोशिश कीजिए कि उसी कार्य को करें. जिसमें आप सिद्धहस्त हैं. इससे आपको कार्य करते समय तनाव महसूस नहीं होगा. इसके साथ ही आपको गुस्सा बिल्कुल नहीं आएगा.

2.गुस्सा शांत करने के लिए सबसे अच्छा उपाय हैं. दिन में ज्यादा – से ज्यादा हँसना. क्योंकि हँसने से हमारे अंदर की सारी नकारात्मकता निकल जाती हैं और हमारी हंसी से ही दूसरों के मुख पर भी मुस्कान आती हैं. हँसने के लिए भी तथा अपने मिजाज को हमेशा ठीक रखने के लिए आप अपने दैनिक जीवन में चुटकलों का प्रयोग कर सकते हैं, मनोरंजन से पूर्ण फ़िल्में देख सकते हैं, अच्छी किताबें पढ़ सकते हैं तथा खाली समय में अपने प्रिय संगीत सुन सकते हैं. ये सभी आपके गुस्से को शांत करने के लिए बहुत ही मददगार साबित होते हैं.

3.दूसरों पर गुस्सा करने से पहले कोशिश करें कि आपके सामने खड़ा हुआ व्यक्ति आपसे क्या कहना चाहता हैं. क्योंकि अक्सर हम बिना दुसरे की बात सुने ही उन पर गुस्सा करने लगते हैं. जरुरी नहीं हैं कि सामने वाला व्यक्ति हमेशा गलत हो. इसके साथ ही यदि सामने वाला व्यक्ति गलत हैं तो भी उसको माफ़ करना सीखें.

4.क्रोध को कम करने के लिए दिन में रोजाना 5 या 10 मिनट तक मौन रखें. मौन रखते हुए अपने मन में भी बात न करें. मौन रखने से आपका मन शांत हो जाएगा तथा आपको कम गुस्सा आएगा. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT अच्छी सेहत के लिए खुल कर हंसाने का महत्व ...
गुस्से को नियंत्रित करने के उपाय
गुस्से को नियंत्रित करने के उपाय

5.रोजाना सुबह उठकर यदि आप कुछ समय ध्यान लगायें, योग करें. तो भी आपको गुस्सा कम आएगा तथा धीरे – धीरे आपका गुस्सा आपके नियंत्रण में होगा.

घरेलू उपाय (Home Remedies)
1.यदि आपको बार – बार क्रोध आता हैं और धीरे – धीरे आपका क्रोध बलवान होता जा रहा हो. तो रोजाना सुबह उठकर धरती माँ को अर्घ्य दें और उनसे प्रार्थना करें कि “ माँ मुझे शांत चित्त प्रदान करों, ताकि मैं भी सहनशील बनूँ और मुझे बात – बात पर गुस्सा न आये.” प्रार्थना करने के बाद पांच बार धरती माँ को स्पर्श कर प्रणाम करें. आपको जल्द ही गुस्से से मुक्ति मिल जायेगी.

2.अगर आपको बहुत ज्यादा गुस्सा आता हैं. जिसके कारण आपके स्वभाव में चिडचिडापन आ गया हो. तो गुस्से के साथ चिडचिडेपन से मुक्ति पाने के लिए सोमवार के दिन व्रत रखें और शाम के समय भोजन का सेवन करने से पहले चंदमा जी को जल चढाएं और इसके बाद उनसे प्रार्थना करें कि मुझे सद्बुद्धि दें और मुझे गुस्से पर नियंत्रण पाने की शक्ति प्रदान करें.

3.अगर गुस्सा आने के बाद आपका मन किसी वस्तु को तोड़ने का होता हो. तो ऐसी स्थिति में रोजाना सुबह उठकर एक सेब को खूब चबा – चबा कर खाएं. इससे आपको क्रोध से निजात मिल जाएगा तथा सेब का प्रतिदिन सेवन करने से आपकी स्मरण शक्ति में भी विकास होगा.
Payen Apne Gusse Par Kabu
Payen Apne Gusse Par Kabu

4.रोजाना अगर आप एक मुरब्बा खाएं या शाम के समय एक चम्मच गुलकंद खाने के बाद पानी पी लें. तो आपको क्रोध आना बन हो जाएगा.

5.गुस्सा शांत करने के लिए आप 2 से तीन गिलास ठंडा पानी भी पी सकते हैं. धीरे – धीरे पानी पीने से आपका मानसिक तनाव कम हो जाएगा तथा इससे आपका गुस्सा भी ख़त्म हो जाएगा.

6.अगर आपको अधिक गुस्सा आता हो. तो पलाश के छोटे – छोटे पत्तों की सब्जी बनाकर उसका सेवन करें. पलाश के पत्तों की सब्जी का सेवन करने से आपको पित्त की यदि बीमारी हैं तो वह भी ठीक हो जायेगी और आपको गुस्सा कम आयेगा.

7.यदि आपको क्रोध आने वाला हो तो 5 या 6 बार गहरी सांस लें और ईश्वर का ध्यान करें. ईश्वर से किसी भी प्रकार का निवेदन करें. यह उपाय आपके गुस्से को शांत करने के लिए बेहद सरल और उपयोगी उपाय हैं.

8.यदि आपके पति को बहुत ही गुस्सा आता हैं. तो उनके गुस्से को कम करने के लिए शुक्ल पक्ष के पहले रविवार, सोमवार, शुक्रवार तथा गुरूवार में से एक दिन इस उपाय को करें. इस उपाय को करने के लिए एक सफेद रंग का कपडा लें और उसमें एक गुड़ की डली, चाँदी एवं ताम्बे के दो सिक्के लें, एक मुट्ठी नमक लें तथा एक मुट्ठी गेहूं लें. अब इन सभी को को इस कपडे में डालकर बांध लें. इसके बाद इस कपडे को अपने कमरे में एक ऐसे स्थान पर छुपा कर रख दें. जहाँ पर आपके पति की नजर न जाएँ. इस उपाय को करने से आपके पति को गुस्सा बिल्कुल नहीं आएगा.
Krodhi Jivan se Chhutkaara
Krodhi Jivan se Chhutkaara

9.अगर आपको गुस्सा आने वाला हो. तो आप नीचे दिए मन्त्र का जाप करके भी गुस्से को शांत कर सकते हैं.

मन्त्र –
ॐ शांति हरी ॐ शांति

10.                जिन व्यक्तियों को तीव्र गुस्सा आता हैं उन्हें शराब, चाय तथा कॉफ़ी जैसे पदार्थों का कम सेवन करना चाहिए. क्योंकि इन पदार्थों का सेवन करने से शरीर अधिक उत्तेजित हो जाता हैं और गुस्सा ज्यादा आता हैं. इनके स्थान पर आप लस्सी, मीठे दूध या निम्बू पानी का सेवन कर सकते हैं.


11.                गुस्से पर काबू पाने के लिए जब भी आपको गुस्सा आये तो अपने चेहरे को शीशे में देख लें आपका गुस्सा छूमंतर हो जाएगा.

गुस्से पर नियंत्रण पाने के अन्य उपयोगी उपायों को जानने के लिए आप नीचे कमेंट करके तुरंत जानकारी हासिल कर सकते हैं. 
 
Gussa Control Karne ke Tips
Gussa Control Karne ke Tips

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

ALL TIME HOT