इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Vastu ke Anusar Ghar Mein Kya Na Rakhen | वास्तु के अनुसार घर में क्या न रखें

घर में क्या न रखें (Do Not Keep These Things in House)
वास्तुशास्त्र में जिस प्रकार पांच तत्व, दिशाएँ और ग्रहों को अधिक मान्यताएं दी जाती हैं और यह माना जाता हैं कि जब भी घर का निर्माण करवाएं तो इन तीनों चीजों पर जरूर ध्यान देना चाहिए. इसके साथ ही वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसी वस्तुओं के बारे में बताया गया हैं जिन्हें हमें अपने घर में बिल्कुल नहीं रखना चाहिए. क्योंकि इन्हें घर में रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता हैं तथा इन वस्तुओं को घर में रखने से घर के सदस्यों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं.  CLICK HERE TO READ MORE ABOUT जीवन में सफलता दिलाएं वास्तु प्रतीक चिन्ह ...
Vastu ke Anusar Ghar Mein Kya Na Rakhen
Vastu ke Anusar Ghar Mein Kya Na Rakhen
1.                        पुराने तथा फटे हुए कपडे (The Old and Torn Clothes) – हम सभी अपने घर के पुराने और फटे हुए कपड़ों को अक्सर घर से बाहर निकालने की बजाय उन्हें एक कपडे में बांध का अपनी अलमारी में या दीवान के अंदर रख देते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए. क्योंकि इन्हें घर में रखने से नकारात्मक ऊर्जा का घर में प्रसार होता हैं तथा घर के लोगों के भी विचारों में नकारात्मकता आती हैं. इसीलिए यदि आपने भी अपने घर में पुराने और फटे हुए कपडे रखें हुए हैं तो इन कपड़ों को दान कर दें या इनका प्रयोग अन्य किसी कार्य के लिए करे लें.

2.टूटी फूटी हुई वस्तुएं (Broken Objects) – अपने घर में सुख शांति और समृद्धि के लिए कभी भी टूटे फूटे बर्तन, दर्पण, इलेक्ट्रॉनिक वस्तुएं, टूटी हुई तस्वीरें, रुकी हुई घडी, पलंग, दीपक, मग, कप, झाड़ू आदि न रखें. इन सभी वस्तुएं को घर में रखने से मानसिक परेशानियाँ बढती हैं तथा घर में वास्तु दोष उत्पन्न होते हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT ये सपने देखोगे तो हो जायोगे मालामाल ...
वास्तु के अनुसार घर में क्या न रखें
वास्तु के अनुसार घर में क्या न रखें
3.      तस्वीरें (Images) अपने घर में महाभारत के युद्ध की तस्वीरे, नटराज की मूर्ति, ताजमहल का चित्र, डूबती हुई नाव का चित्र, फव्वारे, जंगली जानवर तथा काँटेदार पौधों के चित्र न लगायें. क्योंकि इनसे मनुष्य के मस्तिष्क पर बुरा प्रभाव पड़ता हैं, घर में नकारात्मक भाव अधिक विद्यमान रहते हैं तथा जीवन में अच्छे मौके कम मिल पाते हैं.

4.छत (Roof) वास्तु शास्त्र के अनुसार हमेशा घर की छत साफ होनी चाहिए. उस पर किसी भी प्रकार का कूड़ा नहीं रखना चाहिए. यदि आपके घर की छत पर गंदगी हैं तो आपको पैसों से जुडी तंगी का सामना करना पड सकता हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की छत पर गंदगी होने से घर की बरकत होनी बंद हो जाती हैं तथ इससे पितृ दोष का प्रभाव भी उत्पन्न होता हैं.

5.       पर्स या तिजोरी (Purse or Locker) वास्तु शास्त्र के अनुसार घर या व्यवसाय की तिजोरी टूटी हुई नहीं होनी चाहिए तथा पर्स फटा हुआ नहीं होना चाहिए. तिजोरी में तथा पर्स में आप धन, आभूषण, महत्वपूर्ण कागजात आदि रख सकते हैं. इन्हें पर्स या तिजोरी में रखना शुभ होता हैं.
Apne Ghar mein Ye Vastuen Bilkul Na Rakhen
Apne Ghar mein Ye Vastuen Bilkul Na Rakhen
6.अलमारी (Wardrobe) घर में टूटी हुई अलमारी भी न रखें. यदि आपकी अलमारी का शीशा टुटा हुआ हैं तो उसे भी बदलवा लें. क्योंकि इससे भी वास्तु दोष उत्पन्न होता हैं तथा अलमारी के टूटने से आपके कार्यों में बाधाएं तथा धन जल्दी खर्च हो जाता हैं.

7.      देवी देवताओं की प्रतिमा (Statue of Gods) घर में देवी देवताओं की तस्वीरों को या उनकी प्रतिमाओं का घर की साज – सज्जा के लिए इस्तेमाल न करें. इसके साथ ही किसी भी देवी या देवता की एक से अधिक तस्वीरें घर में नहीं रखनी रखनी चाहिए. क्योंकि इससे वास्तु दोष उत्पन्न होता हैं.

8.फूल (Flower) पूजा स्थल में पूजा करते हुए मुरझाएं एवं बासी फूलों का प्रयोग बिल्कुल न करें. इनका घर पर अशुभ प्रभाव पड़ता हैं.
Dhan ki Sthirta ke liye In Vastuon ko Ghar se Nikaal Den
Dhan ki Sthirta ke liye In Vastuon ko Ghar se Nikaal Den
9.       निम्बू और मिर्च (Lemon and Chili) यदि आपने अपने घर के बाहर निम्बू और मिर्च को काले धागे में पिरोकर टांग रखा हैं. तो उसे रविवार के दिन अवश्य उतार लें. क्योंकि रविवार के दिन इसका घर विपरीत प्रभाव पड़ता हैं इनके स्थान पर आप नयेनिम्बू और मिर्च लगा सकते हैं.

10.       सजावटी वस्तुएं (Decorative Things) – कुछ लोग अपने घर को अधिक सुन्दर बनाने के लिए तथा घर को सजाने के लिए कांटेदार नकली पौधे लगा देते हैं या कुछ ऐसे चित्र लगा देते हैं जिसमें घर टुटा हुआ हो, शहर उजड़ा हुआ हो, या पहाड़ सुख गया हो. वास्तु शास्त्र में ऐसे चित्रों को घर में लगाना वर्जित माना गया हैं. क्योंकि इनसे भी घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह घर में बनता हैं. 

11.                फर्नीचर (Furniture) यदि आपके घर में टूटी हुई कुर्सी, मेज या अन्य लकड़ी से बनी हुई वस्तु रही हुई हैं तो उसे घर में से हटा दें. यदि आपके सोफे या पलंग का गद्दा फटा हुआ हैं, चादर मैली और गन्दी हैं तो उन्हें बदल दें. क्योंकि ये टूटे हुए फर्नीचर और फटे हुए गद्दे धन को घर में आने से रोकते हैं और इनसे घर के लोगों की तरक्की भी रूक जाती हैं.
Jane Ghar mein Koun si Vastuon ko Nahin Rakhana Chahiye
Jane Ghar mein Koun si Vastuon ko Nahin Rakhana Chahiye
12.    प्लास्टिक की वस्तुएं (Plastic) आजकल प्लास्टिक से बनी हुई वस्तुओं का प्रयोग अधिक किया जाता हैं. बल्कि आज के समय में खाना खाना भी लोग प्लास्टिक के बर्तन में ही पसंद करते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार और वैज्ञानिकों के अनुसार हमें अपने जीवन में प्लास्टिक का कम से कम प्रयोग करना चाहिए. क्योंकि प्लास्टिक में विषैले तत्व मौजूद होते हैं. जिनका हमारे शरीर पर इतना बुरा प्रभाव पड़ता हैं कि हमें कैंसर की बीमारी भी हो सकती हैं.
Ye Vastuen Bilkul Na Rakhen
Ye Vastuen Bilkul Na Rakhen
13.       रत्न (Gems ) – यदि आप रत्न या कोई नगीना धारण करना कहते हैं तो उनके बारे में ठीक से जानने के बाद ही उसे धारण करें. क्योंकि बिना जाने समझे पत्थरों को या रत्नों को धारण कर लेने से नुकसान हो सकता हैं.

घर में अन्य कौन सी वस्तुएं नहीं रखनी चाहिए. इस बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं. 
 Tuti Futi Chijon se Hoti Hain Dhan Haani
 Tuti Futi Chijon se Hoti Hain Dhan Haani 
Vastu ke Anusar Ghar Mein Kya Na Rakhen, वास्तु के अनुसार घर में क्या न रखें, Apne Ghar mein Ye Vastuen Bilkul Na Rakhen, Dhan ki Sthirta ke liye In Vastuon ko Ghar se Nikaal Den, Jane Ghar mein Koun si Vastuon ko Nahin Rakhana Chahiye, Mahabharat ke Chitr ko Bhavan me naa Rakhen, Tuti Futi Chijon se Hoti Hain Dhan Haani




YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

  1. मेरें घर का मुख पश्चिम दिशा है,सीढ़ी पूर्व की ओर सीधे चलकर दक्षिण ओर घड़ी चाल में है! अगर सीढ़ियों के नीचे जगह की कमी के चलते, स्नान घर बन गया हो,(शौच नही) तो क्या करें,,,,,???

    ReplyDelete

ALL TIME HOT